WhatsApp में कैसे शेयर करें 100MB से ज्यादा बड़ी फाइल, ये हैं सबसे आसान तरीका

WhatsApp में कैसे शेयर करें 100MB से ज्यादा बड़ी फाइल, ये हैं सबसे आसान तरीका
HIGHLIGHTS

आप टेलीग्राम पर 2GB से भी अधिक की फाइल शेयर कर सकते हैं

हालाँकि व्हाट्सएप्प में यह लिमिट अभी तक 100MB ही है

एक तरीका है जिसके माध्यम से आप व्हाट्सएप्प से भी बड़ी फाइल्स को सेंड कर सकते हैं, यहाँ जानिये यह तरीका

टेलीग्राम ने हाल ही में एक अपडेट जारी किया है, जो आपको 2GB तक की फाइल शेयर करने में सक्षम बनाता है। दूसरी ओर, व्हाट्सएप केवल आपको 100 एमबी तक की फाइल साझा करने देता है। इसलिए, यदि कोई उपयोगकर्ता बहुत बड़ी फ़ाइल या वीडियो भेजना चाहता है, तो उन्हें ड्रॉपबॉक्स या वीट्रांसफर पर निर्भर रहना होता है। पहले टेलीग्राम 1.5 जीबी तक की फाइलों का सपोर्ट करता था, हालाँकि अब यह बढ़ा दिया गया है, जो यूजर्स के लिए एक बढ़िया खबर कही जा सकती है।

अब जब हम देख रहे हैं कि टेलीग्राम के बाद यह क्षमता है कि आप बड़ी फाइल्स भी सेंड कर सकते हैं, लेकिन उस समय क्या होगा जब आप एक टेलीग्राम यूजर नहीं हैं, और मात्र फाइल्स को शेयर करने की नियत से इस एप्प को डाउनलोड करना नहीं चाहते हैं। अब ऐसे में आप क्यादा करंगे आपके पास तो मानो ऑप्शन ही ख़त्म हो गए हैं, अब अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो इस समय शायद यह गलत हो सकता है, क्योंकि अगर आप एक व्हाट्सएप यूजर हैं और कभी-कभी ऐसा महसूस करते हैं कि मैसेजिंग ऐप को 100 एमबी से अधिक की फाइल शेयरिंग सीमा की पेशकश करनी चाहिए थी, तो आपको बता देते हैं कि ऐसा आप अभी भी कर सकते हैं। 

इसके लिए Google ड्राइव की तरह क्लाउड स्टोरेज सलूशन है। यह आपको 50GB तक की फाइलें मुफ्त में अपलोड करने देता है। हालाँकि Google आपको प्रतिमाह 130 रुपये में 100 जीबी storage  प्रदान करता है, जो एक शानदार पेशकश है क्योंकि आपको 150 रुपये से कम में 20जीबी की बचत करने के लिए स्टोरेज डिवाइस नहीं मिलेगा।

इसलिए, आप मैसेजिंग ऐप पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करने के लिए Google ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान में, व्हाट्सएप आपको आकार में 16 एमबी की सीमा और 100 एमबी तक की नियमित फाइलों के साथ वीडियो भेजने की सुविधा देता है। आप बताए गए आकार से अधिक के लिए कोई फ़ाइल या वीडियो नहीं भेज सकते। व्हाट्सएप पर बड़ी फ़ाइलों को भेजने का एकमात्र तरीका उन्हें Google ड्राइव पर अपलोड करना और फिर मैसेजिंग ऐप पर साझा करना है। इसके लिए कुछ सबसे आसान स्टेप्स को आप यहाँ देख सकते हैं:

  • सबसे पहले, इसके लिए आपको अपने गूगल ड्राइव को ओपन करना होगा, इसके बाद आपको ‘+’ आइकॉन पर टैप करना होगा, जो आपको स्क्रीन के बॉटम राईट कॉर्नर पर नजर आने वाला है।
  • इसके बाद आपको दूसरे चरण में, अपलोड फाइल पर टैप करके फाइल को सेलेक्ट करना होगा। अब यहाँ जब फाइल अपलोड हो आती है, तो आपको यह स्क्रीन के टॉप पर नजर आ जाने वाली है।
  • अब आपको तीसरे चरण में तीन डॉट पर क्लिक करके इस फाइल के लिंक को कॉपी करना है। इसके बाद आपको इस फाइल लिंक को अपने व्हाट्सएप्प को ओपन करके जिसके साथ आप शेयर करना चाहते हैं शेयर करना है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo