व्हाट्सएप्प पर कौन से मैसेज किये गए हैं डिलीट, जानने के लिए ये सबसे आसान तरीका

व्हाट्सएप्प पर कौन से मैसेज किये गए हैं डिलीट, जानने के लिए ये सबसे आसान तरीका
HIGHLIGHTS

कई बार नोटिफिकेशन पैनल में आपको कई व्हाट्सएप्प मैसेज नजर आते हैं लेकिन जब आप देखते हैं तो ये डिलीट कर दिए गए होते हैं

अब सवाल उठता है कि आखिर व्हाट्सएप्प पर डिलीट किये गए मैसेज जाते कहाँ हैं?

आप व्हाट्सएप्प पार डिलीट किये गए सभी मैसेज एक थर्ड पार्टी एप्प की मदद से देख सकते हैं, आइये आपको बताते हैं सबसे आसान तरीका...

व्हाट्सएप ने बहुत समय पहले "डिलीट फॉर एवरीवन" फीचर पेश किया था। लेकिन, यह फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी का सबसे बड़ा और उपयोगी फीचर कहा जा सकता है। हालाँकि शुरुआत में, व्हाट्सएप ने कहा कि आपको केवल सात मिनट के भीतर किसी भी संदेश को हटाने की अनुमति है। लेकिन मैसेजिंग ऐप ने बाद में बेहतर अनुभव देने के लिए इस तय समय सीमा को बढ़ा दिया था। इसलिए, यदि आपने किसी को संदेश भेजा है, तो व्हाट्सएप आपको लगभग एक घंटे के बाद "डिलीट फॉर एवरीवन" विकल्प नहीं देगा। हालाँकि इसके पहले तक आप डिलीट फॉर एव्रीवन का प्रयोग कर सकते हैं।

व्हाट्सएप के मैसेजेस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, और कंपनी का कहना है कि जैसे ही प्रेषक उन्हें हटाता है, चैट उसके सर्वर के एंड से हटा दिए जाते हैं। यहां तक कि यह भी व्हाट्सएप्प की ओर से कहा जा रहा है कि प्राप्तकर्ता आपके संदेश को नष्ट होने से पहले देख सकता है या यदि डिलीट करना सफल नहीं हुआ है, तो भी मैसेज ददेखे जा सकते हैं। जी हाँ, यह सच है। ऐसे समय होते हैं जब आपने नोटिफिकेशन पैनल में मैसेज को पढ़ा है और बाद में आप देखते हैं कि "संदेश हटा दिया गया" लेबल आपको नजर आता है, कई बार इसे देखकर काफी हंसी भी आती है।

जब भी व्हाट्सएप पर कोई मैसेज डिलीट होता है, तो आपको उस एप में नोटीफाई हो जाता है, जिसे डिलीट कर दिया गया था, जो फीचर के उद्देश्य को पूरी तरह से बर्बाद कर देता है। किसी चीज़ को हटाने के बाद, व्यक्ति आपसे यह पूछेगा कि यह क्या था जिसे आपने हटा दिया और फिर आपको समझाना होगा। यदि आप टेलीग्राम पर संदेशों को हटाते हैं, तो आपको यह भी पता नहीं होगा कि आपका कोई मित्र गड़बड़ कर सकता है।

टेलीग्राम भी उस विशेष चैट को शीर्ष पर नहीं खींचता है, जो बढ़िया है। इसलिए, यदि आप नोटिफिकेशन पैनल में भी हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को देखना चाहते हैं तो एक तरीका है कि आप इसे कैसे जांच सकते हैं। WhatsRemoved + ऐप नामक एक थर्ड पार्टी ऐप है, जो आपको हटाए गए सभी संदेशों को चेक करने की अनुमति आपको प्रदान करता है। आपको यह ऐप Google Play Store पर मिलेगा। एंड्रॉइड फोन पर हटाए गए व्हाट्सएप मैसेजेस को चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

डिलीट किये गए व्हाट्सएप्प मैसेज कैसे देखें?

  • इसके लिए आपको WhatsRemoved+ App को ओपन करना होगा, इसके बाद आपको सभी परमिशन देने के बाद जो भी यहाँ मांगी जा रही हैं, सेटअप को पूरा करना होगा।
  • अब यहाँ से आपसे उन एप्स के बारे में पूछा जाने वाला है, जिनके नोटिफिकेशन और बदलाव डिटेक्ट करना चाहते हैं। यहाँ आपको व्हाट्सएप्प का चुनाव करना है और आगे बढ़ जाना है।
  • अब यहाँ आपसे पूछा जाने वाला है कि क्या आप इन डिलीट की गई फाइल्स को सेव करना चाहते हैं, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है कि आप ऐसा करते हैं या नहीं।
  • बस आपको इतना ही करना है, यहाँ आपको व्हाट्सएप्प पर डिलीट किये गए सभी मैसेज नजर आ जाने वाला हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo