किसी ने Instagram पर कर दिया अनफॉलो? कैसे जानें किसने

किसी ने Instagram पर कर दिया अनफॉलो? कैसे जानें किसने
HIGHLIGHTS

कई बार ऐसा होता है कि आपको बहुत से लोग Instagram पर Unfollow कर देते हैं. अब आपको इस बारे में पता ही नहीं चलता है कि आखिर आपको किसने unfollow किया

जब आपको पता ही नहीं चलता तो कारण कैसे पता चलेगा कि आखिर किस कारण आपको किसी ने अनफ़ॉलो किया है

Instagram दुनिया में सबसे लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्क में से एक है। जबकि सोशल नेटवर्क के बारे में बहुत कुछ बढ़िया चीज़ें हैं और करोड़ों लोगों को यह एप्प पसंद भी है, फिर भी इसमें कुछ खास फीचर्स का अभाव है जो कुछ लोग उपयोग करना चाहते हैं। इनमें से एक यह ट्रैक करने की क्षमता है कि किसने आपके खाते को अनफॉलो किया।

किसी को अनफॉलो करना बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय है और अगर किसी ने ऐसा किया है, तो उनके पास इसके कारण होने चाहिए। आज हम आपको इसी बारे में कुछ बताने वाले हैं, लेकिन इसके पहले कि हम आपको इस बारे में बताना शुरू करें आपको बता देते हैं या आपसे आग्रह करते हैं कि आप किसी के भी व्यक्तिगत कारण का सम्मान करें और इसका उपयोग उन लोगों का सामना करने के लिए करें जो आपको अनफॉलो करते हैं। 

इसके साथ ही कहा जा सकता है कि, यह पता लगाने का कोई आसान तरीका नहीं है कि आपको इंस्टाग्राम पर कौन अनफॉलो करता है और मैन्युअल रूप से आपके फॉलोअर्स की सूची से गुजरना एक ज्यादा समय खर्चीला काम हो सकता है। इसी कारण आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। हालाँकि आपको बता देते हैं कि आप ऐसा कुछ थर्ड पार्टी एप्स की मदद से ही कर सकते हैं। इसी कारण आज हम आपको कुछ ऐसे ही थर्ड पार्टी एप्स की जानकारी देने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आखिर आपने किसे Instagram पर अनफॉलो किया है।

कैसे जानें आपको इन्स्टाग्राम पर किसने आपको किया अनफॉलो

इससे पहले कि हम आपको इस बारे में बताना शुरू करें, आपको थर्ड पार्टी एप्स पर गौर करना होगा, आप उन्हें अपने कुछ इंस्टाग्राम डाटा तक पहुंच प्रदान करेंगे। उसके लिए, हम सोशल मीडिया पर आपके व्यक्तिगत डाटा पर कोई भी ऐप एक्सेस देते समय सावधानी बरतने की सलाह देंगे। दूसरी बात यह ध्यान रखने की है कि इंस्टाग्राम किसी भी समय अपना एपीआई बदल सकता है, इसलिए ऐसी संभावना है कि इनमें से कुछ ऐप पूरी तरह से काम करना बंद कर दें। अंत में, आपको कोई डाटा नहीं मिलेगा कि आपने अतीत में किसे फॉलो किया या अनफॉलो किया, क्योंकि ये ऐप केवल उन लोगों को लॉग इन कर सकता है, जो आपको उस दिन से अनफॉलो करते हैं, जिस दिन आप उन्हें अपने अकाउंट का एक्सेस देते हैं। 

आज हम आपको जिस एप्प के बारे में बता रहे हैं, वह Reports+ है. इस एप्प के अलावा अन्य कई एप्स आपको फ्री में मिल जाने वाले हैं। Reports+ एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे App Store से जाकर अपने iOS फोंस के लिए भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

App डाउनलोड के बाद क्या करें?

  • जब यह एप्प अपने फोन ने डाउनलोड हो जाए तो आपको इसमें अपने Instagram यूजर नेम और पासवर्ड से साइन इन करना है। 
  • इसके बाद आपको एप्प में डाटा आदि को देखने के लिए इसे रिफ्रेश करने हेतु पुल डाउन करना है। 
  • जैसे ही आप ऐसा करते हैं वैसे ही आपको फॉलोवर गेंड टैब पर जाकर यह देखना है कि आपका फॉलोवर काउंट बढ़ रहा है। इसके अलावा आप फॉलोवर लॉस्ट टैब पर जाकर यह देख सकते हैं कि आपके फॉलोवर कम हो रहे हैं। 
  • इसके अलावा आप यहाँ यह भी देख सकते हैं कि ऐसे कौन से फॉलोवर हैं जिन्होंने आपको फिर से कभी भी फॉलो नहीं किया, इसके अलावा आप यह भी देख सकते हैं कि आपने किसे फिर से फ़ॉलो नहीं किया। इस एप्प को इस्तेमाल करके आप यह सभी जानकारी बड़ी आसानी से ले सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo