Google Pay Feature: इस ख़ास नए फीचर से अब आपकी पेमेंट होगी और भी सुरक्षित

Google Pay Feature: इस ख़ास नए फीचर से अब आपकी पेमेंट होगी और भी सुरक्षित

टेक जायंट गूगल ने Google Pay में एक खास फीचर को जगह दी है। Google Pay यूज़र्स के लिए एक खास safety feature को जारी किया गया है। इस खास फीचर की वजह से अब यूज़र्स की पेमेंट काफी सुरक्षित हो सकेगी। कंपनी ने ऐप में नए अपडेट की जानकारी को आधिकारिक ब्लॉग पर पोस्ट किया है। Google की तरफ से ऐप को अपडेट करने के बाद Google Pay App में अब किसी भी पेमेंट के बाद यूजर्स को नोटिफिकेशन के साथ SMS भी मिलेगा।

इस नए फीचर पर Google Pay के डायरेक्टर और प्रोडक्ट मैनेजर गूगल पे का यह फीचर लाइव हो गया है। गूगल पे निदेशक और प्रोडक्ट मैनेजर Ambarish Kenghe ने Google Pay की ब्लॉग पोस्ट में यह पोस्ट किया है, "हम इस बात के प्रति सचेत हैं कि यूजर्स Google पे पर भरोसा बरकरार रखते हुए अपना पैसा हमें सौंप रहे हैं और इसी विश्वास के चलते हम आने वाली जिम्मेदारी के प्रति सचेत हैं।" निदेशक का यह भी कहना है कि यूज़र्स की सुरक्षात्मक सुविधाओं पर ही कंपनी का फोकस है और इसी को देखते हुए ही यह नया फीचर पेश किया गया है।

क्या है Google Pay?

आपको बता दें कि गूगल पे को भारत में 2017 में वैसे तो GOOGLE TEZ नाम से लॉन्च किया गया था लेकिन बाद में इसका नाम Google Pay कर दिया गया। यह ऐप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी (UPI) पर काम करता है।

Google Pay का इस्तेमाल कैसे करें?

Google Pay का अब एक नया वर्जन आ चुका है, जिसे एंड्राइड पे और गूगल वॉलेट नाम दिया गया है। इसके बाद दोनों ही एक ऐप में मर्ज कर दिया गया था, जिसे अब सभी देशभर में Google Pay के नाम से जाना जाता है। इसके लिए आपको एक फोन की जरूरत है, जो NFC को सपोर्ट करता हो। अगर आपका फोन NFC को सपोर्ट नहीं करता है तो आप Google Pay का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

अगर आपके फोन में NFC है तो आपको बता देते हैं कि आपको इसे ऑन करना होगा। Google Pay को अपने फोन में सेटअप करना बहुत आसान है। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद जैसे ही आपके फोन में यह ऐप डाउनलोड हो जाता है तो आपको बता देते हैं कि आप इसे अपने फोन में इनस्टॉल करके शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बैंक अकाउंट को भी इसके साथ जोड़ सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo