BIS ऐप हुआ लॉन्च, बताएगा सोना असली है या नकली…

BIS ऐप हुआ लॉन्च, बताएगा सोना असली है या नकली…
HIGHLIGHTS

BIS ऐप हुआ लॉन्च

सोने की क्वालिटी चेक करने के काम आएगा BIS ऐप

किसी भी सामान का हॉलमार्क नंबर, रजिस्ट्रेशन गलत पाने पर कर सकते हैं शिकायत

केंद्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने समान से जुड़ी किसी भी शिकायत, लाइसेन्स, रजिस्ट्रेशन या हॉलमार्क की सत्यता जांचने के लिए BIS ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप से ग्राहक घर बैठे अपने गोल्ड की सत्यता चेक कर सकते हैं। यह ऐप बताएगा कि आपका सोना कितना खरा है? ऐप के लॉन्च के साथ यह भी बताया गया कि अगर किसी समान या गोल्ड का हॉलमार्क नंबर या रजिस्ट्रेशन गलत पाया जाता है तो ग्राहक ऐप के ज़रिए इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

BIS App ग्राहकों के लिए कैसे आएगा काम

BIS App से आप किसी भी समान की सत्यता की जांच कर स्क्क्ते हैं। ऐसे में यह ऐप यूज़र्स के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। आपको बता दें कि इस ऐप की मदद से आप किसी भी हॉलमार्क वाले प्रॉडक्ट की प्रामाणिकता जांच सकते हैं। इसका उपयोग खास तौर से सोने की प्रामाणिकता जांचने के लिए किया जाता है। सोने की प्रामाणिकता हम केवल ज्वेलर से ही जान पाते हैं लेकिन पूरी तरह ज्वेलर पर भरोसा करने के बजाए आप BIS App की मदद से खुद भी यह जांच सकते हैं।

BIS ऐप के बारे में रामविलास ने कहा कि, BIS ने करीब 37,000 मानक जारी किए हैं। पासवान ने मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन और प्रशिक्षण पर भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के तीन पोर्टल पेश किए हैं जिन्हें ग्राहक और स्टैकहोल्डर्स www.manakonline.in के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं। बता दें, BIS देश में स्टैंडर्ड बॉडी सेट करने वाला राष्ट्रीय मानक है। अब तक, इसने 358 उत्पादों के लिए 20,866 मानक और अनिवार्य मानक निर्धारित किए हैं। आईएसआई मार्क 1955 से भारत में औद्योगिक उत्पादों के लिए एक मानक-अनुपालन चिह्न है। हॉलमार्क सोने के आभूषणों के लिए गुणवत्ता प्रमाण देता है।

BIS App फ्री डाउनलोड के लिए उपलब्ध

BIS के इस ऐप को एंडरोइड प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है और यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। ऐप को हिन्दी और अंग्रेज़ी भाषा में उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप का साइज़ 13MB है और इसे एंडरोइड 5.0 या ऊपर से सभी प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लॉन्च के साथ ही इसे 10,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo