ये 10 धमाकेदार WhatsApp secret ट्रिक्स आपको जरुर करने चाहिए ट्राई

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 15 Jul 2020
ये 10 धमाकेदार WhatsApp secret ट्रिक्स आपको जरुर करने चाहिए ट्राई
HIGHLIGHTS

हममें से लगभग सभी के पास अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप है, हम इसे दिन में अनगिनत बार इस्तेमाल भी करते हैं

क्या हम वास्तव में इसकी पूरी क्षमता और सेटिंग आदि का उपयोग करते हैं?

आइये शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि आप व्हाट्सएप्प आखिर क्या क्या कर सकते हैं

Advertisements

Top reasons to buy the vivo X50 Pro smartphone

Here’s a look at what makes the vivo X50 Pro one of the best smartphones out there

Click here to know more

हममें से लगभग सभी के पास अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप है, हम इसे दिन में अनगिनत बार इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन क्या हम वास्तव में इसकी पूरी क्षमता और सेटिंग आदि का उपयोग करते हैं? आप व्हाट्सएप्प में काफी कुछ कर सकते हैं, जैसे अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपकी चैट देखें तो आप इसे दूसरों से छिपा भी सकते हैं, इसके अलावा अगर आप व्हाट्सएप्प पर मिस्टर इंडिया बनना चाहते हैं, अर्थात् अगर आप व्हाट्सएप्प पर इनविजिबल होना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं, आप अपने सेटिंग्स टैब पर एक नज़र डालकर इन्हें और कई और दिलचस्प ट्रिक्स को सीख सकते हैं, आइये शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि आप व्हाट्सएप्प आखिर क्या क्या कर सकते हैं।

1. बबल मैसेज 

हमेशा से ही इसे एल अलग ही एक्सपीरियंस की तलाश में रहते हैं, और व्हाट्सएप्प पर बबल मैसेज एक ऐसा ही अलग और बढ़िया एक्सपीरियंस है। इसमें आपको स्क्रीन के कॉर्नर पर एक छोटा सा बबल नजर आता है, जिसमें मैसेज भेजने वाले की तस्वीर आपको नजर आती है। कई फोंस में यह ऑप्शन पहले से ही होता है लेकिन कई फोंस में यह ऑप्शन नहीं होता है तो आपको इसके लिए एक एप को अपने फोन में डाउनलोड करना है और इसे व्हाट्सएप्प के साथ सिंक कर सकते हैं। इस एप्प का नाम “व्हाट्सबबल” है, इसके बाद आपकपू बबल नोटिफिकेशन मोड को ऑन कर देना है।

2. व्हाट्सएप्प सुपरपॉवर को सबसे पहले शामिल करना

व्हाट्सएप कार्यकर्ताओं ने अपने पसंदीदा मैसेंजर के बीटा संस्करण का आविष्कार किया है। इससे पहले कि वे दूसरों के लिए उपलब्ध हों, आपको सभी नए कार्यों की जांच करने में मदद मिल सकती है। नोट: बीटा संस्करण में बग हो सकते हैं, और आपको उन्हें स्वयं परीक्षण करना होगा। एक्सेस पाने के लिए, व्हाट्सएप बीटा पेज पर जाएं, "एक परीक्षक बनें" बटन दबाएं, और ऐप को अपडेट करें।

3. कौन पढ़ रहा है आपके मैसेज 

एप्प मेनू को ओपन करें, और व्हाट्सएप्प वेब पर क्लिक करें. अगर एप्प ने आपको इनवाईट किया है तो वेब.व्हाट्सएप्प लिंक को फॉलो करें और QR Code को स्कैन करें, इसके अलावा व्हाट्सएप्प को अपने PC पर भी इस्तेमाल करें, यह आपके लिए अच्छा होगा। इसका मतलब है कि PC का इस्तेमाल करके आपके मैसेज अन्य कोई नहीं पड़ रहा है।
 
हालाँकि अगर आपको यहाँ एक कंप्यूटर नजर आता है, तो आपको चिंता की बात नजर आती है, क्योंकि कोई न कोई आपके मैसेज जरुर पढ़ रहा है।

4. इम्पोर्टेन्ट मैसेज कैसे जल्दी से खोजें

अगर आप चाहते हैं कि आप जरुरी मैसेज बड़ी आसानी से खोज सकें तो आपको इसके लिए अपने घंटों के समय को ख़राब करने की जरूरत नहीं है, आप इस मैसेज को बड़ी आसानी से स्टार कर सकते हैं, और जब भी आप इस मैसेज को फिर तलाश करते हैं तो यह आपको स्टार्ड मैसेज में ही मिल जाने वाला है।

5. वॉयस मैसेज को कैसे करें म्यूट 

यह बड़ा ही आसान है, आपको बता देते हैं कि आपको मात्र इतना करना है कि अपने फोन को अपने कान के पास ले जाकर होल्ड करना है, इसके बाद व्हाट्सएप्प अपने आप ही लाउडस्पीकर मोड को इनर स्पीकर मोड में बदल देता है। अब आपको कैसे पता चलेगा कि आखिर आपके कान के पास ले जाने से ही ऐसा हो जाएगा। तो यहाँ आपको बता देते हैं कि व्हाट्सएप्प आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक समझदार है।

6. फेक कांटेक्ट को कैसे पहचानें

अगर आपको कोई फेक मैसेज करता है तो संभव है ककी वह एक फ्री नंबर से ही ऐसा करता है, आपको इसके लिए उस नंबर पर कॉल बैक करके जान लेना है कि आखिर यह एक बोट है या किसी का नंबर है। 

7. ऑटो डाउनलोडिंग से बचाएँ स्टोरेज क्षमता 

इसके लिए आपको एंड्राइड फोंस में सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद आपको डाटा यूसेज पर जाना होगा, और यहाँ आप अपने अनुसार सेटिंग आदि को चुन सकते हैं। इसके अलावा iOS में आपको इसके लिए सेटिंग में जाकर डाटा और स्टोरेज यूसेज पर जाना होगा, इसके बाद आपको मीडिया पर जाना होगा।

8. कैसे आपको किसने किया है ब्लॉक 

किसी भी कांटेक्ट को व्हाट्सएप्प पर ब्लॉक करने के बाद इस बात को जानने के कई तरीके हैं कि आखिर किसी ने आपको ब्लॉक किया है, हालाँकि आपको पहले के बाद ही पता चल जाने वाला है कि हाँ, आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है। इसके लिए पहला साइन है, आपको उस यूजर का लास्ट सीन ऑनलाइन नजर नहीं आने वाला है। इसके अलावा आपको इस यूजर की नई तसवीरें भी नजर नहीं आने वाली हैं, आपके भेजे गए मैसेज पर आपको एक ही टिक नजर आने वाला है, ये टिक दो नहीं होने वाले हैं। इसके अलावा अगर आप एक ग्रुप का निर्माण कर रहे हैं, और आप किसी कांटेक्ट को इसमें शामिल नहीं कर पा रहे हैं तो समझ जाएँ कि आपको इसने ब्लॉक किया हुआ है। 

9. बिना ग्रुप बनाएं कैसे भेनें ग्रुप मैसेज 

अगर आप एक मेलआउट बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए चैट पर जाना होगा, इसके बाद आपको मेनू पर जाना होगा, इसके बाद आपको न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करना होगा, अब आपको ‘+’  करके लोगों को इसमें डालना होगा, या आप सीधे नाम पर टिक करके भी इस मेलआउट को बना सकते हैं। अब जो भी मैसेज आप भेजना चाहते हैं वह बिना किसी समस्या और ग्रुप के निर्माण के इन सभी यूजर्स को मिल जाने वाला है, जिन्हें आप यह भेजना चाहते हैं।

10. मैसेज को कैसे करें हाईलाइट 

अब अगर आप चाहते हैं कि आप अपने मैसेज मात्र इमोटिकॉन्स के साथ ही न भेजें बल्कि उन्हें बोल्ड, इटैलिक और स्ट्राइकथ्रू आदि के साथ भेजें तो आपको बता देते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, हालाँकि आपको कुछ छोटे छोटे साइन का इस्तेमाल यहाँ अपने टेक्ट्  के पहले और बाद में करना होगा, जैसे अगर आप किसी को बोल्ड में मैसेज भेजना चाहते हैं तो आपको *अपना यह मैसेज* लिखना होगा, यानी आपको टेक्स्ट के पहले भी स्टार को लगाना होगा, और बाद में भी स्टार को लगाना होगा, ऐसे करने से आपका मैसेज अपने आप ही बोल्ड हो जाने वाला है, इसके अलावा अगर आप इटैलिक टेक्स्ट भेजना चाहते हैं तो आपको पहले कि तरह ही करना होगा हालाँकि, इस बार आपको _अपना मैसेज_ लिखना होगा, इसके अलावा स्ट्राइकथ्रू के लिए आपको मैसेज के पहले और बाद में ~ इस साइन को लगाना होगा, यानी ~आपका मैसेज~ यह कुछ इस तरह ही से काम करता है। 
logo
Digit Hindi

Web Title: Best WhatsApp tips and tricks best usefull tricks for whatsapp
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status