Airtel Payments Bank के द्वारा अब कर सकते हैं 24×7 NEFT; जानिये सबकुछ

Airtel Payments Bank के द्वारा अब कर सकते हैं 24×7 NEFT; जानिये सबकुछ
HIGHLIGHTS

Airtel Payments Bank डिजिटल भुगतान और मनी ट्रांसफर करने के लिए UPI, IMPS, डेबिट कार्ड और वॉलेट जैसे विकल्पों को सपोर्ट करता है

अब सामने आ रहा है कि यूजर्स को NEFT करने का भी लाभ मिल गया है

Airtel Payments Bank उपयोगकर्ता अब दिन के किसी भी समय राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के माध्यम से धनराशि स्थानांतरित यानी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, Airtel Payments Bank ग्राहक 24×7 आधार पर एनईएफटी लेनदेन कर सकते हैं। स्थानांतरण कहीं भी, कभी भी, कहीं से भी किसी भी बैंक को धन प्राप्त करने या भेजने के लिए ग्राहकों को सक्षम करने वाली छुट्टियों पर भी काम करेगा। आमतौर पर, एनईएफटी लेनदेन छुट्टियों और गैर-बैंक घंटों पर काम नहीं करते हैं, खासकर सरकारी बैंकों के साथ। हालांकि, अब यह बदल गया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक पहले से ही उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय UPI के माध्यम से धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, लेकिन अब, वे एनईएफटी लेनदेन भी कर सकते हैं।

जो लोग इस बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं, उन्हें बता देते हैं कि, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप या एयरटेल पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट के बैंकिंग सेक्शन का उपयोग करके एनईएफटी के माध्यम से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। ग्राहकों को Bank ट्रांसफर मनी ’विकल्प का चयन करना होगा, जिसके बाद Bank बैंक ट्रांसफर का विकल्प’ होगा, जिसके बाद लाभार्थी को पंजीकृत करने के लिए एक स्क्रीन दिखाई देगी। एक बार लाभार्थी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, ग्राहक आसानी से धन हस्तांतरित कर सकता है। अफसोस की बात है, लाभार्थी पंजीकरण प्रक्रिया अभी भी मौजूद है। UPI के विपरीत, आप लाभार्थी पंजीकरण के बिना NEFT के माध्यम से धनराशि स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं।

जब कुछ साल पहले इस सेवा की घोषणा की गई थी, तो एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारत का पहला भुगतान बैंक समाधान था। एयरटेल पेमेंट्स बैंक डिजिटल भुगतान और मनी ट्रांसफर करने के लिए UPI, IMPS, डेबिट कार्ड और वॉलेट जैसे समाधानों या विकल्पों को सपोर्ट करता है। वर्तमान में, सेंड मनी सुविधा केवल एयरटेल पेमेंट्स बैंक खाता उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, जबकि गैर-एयरटेल पेमेंट्स बैंक खाता उपयोगकर्ता निकटतम बैंकिंग बिंदु पर अपग्रेड कर सकते हैं या पैसे भेजने के लिए यूपीआई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

UPI के माध्यम से पैसे भेजने के लिए, Airtel Payments Bank के उपयोगकर्ताओं को पहले Airtel धन्यवाद ऐप के बैंक अनुभाग के अंदर BHIM UPI सेवा के लिए पंजीकरण करना होगा। BHIM UPI सेवा के साथ, उपयोगकर्ता मनी या रिक्वेस्ट मनी का भुगतान कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo