Install App Install App

इन आसान से तरीकों को अपनाकर काफी हद तक बढ़ जायेगी आपके लैपटॉप की बैटरी

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 31 Aug 2018
HIGHLIGHTS
  • अगर आपके लैपटॉप की बैटरी जल्दी ही ख़त्म हो जाती है, तो आपको आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप लैपटॉप की बैटरी लाइफ को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

इन आसान से तरीकों को अपनाकर काफी हद तक बढ़ जायेगी आपके लैपटॉप की बैटरी

एक समय था जब ऐसे लैपटॉप आ रहे थे जिनपर किसी यात्रा के दौरान करना करना बड़ा ही मुश्किल था, हालाँकि दौरान बदल रहा है। आज आपको बाजार में काफी कॉम्पैक्ट और ज्यादा पॉवरफुल लैपटॉप मिलने लगे हैं। यहाँ भी तकनीकी ने उसी तरह से अपने आप उन्नत किया है, जैसे एक स्मार्टफोन के साथ हुआ है। तकनीकी काफी आगे जा चुकी है। हालाँकि तकनीकी के उन्नत होने से जैसे स्मार्टफोंस के साथ हो रहा है, बैटरी जल्दी ख़त्म होने की समस्या रहती है। वैसा ही लैपटॉप के साथ भी होने लगा है। सबसे बड़ी दिक्कत उस समय होती है, जब आप यात्रा कर रहे होते हैं, आपको काफी जरुरी काम है, और आपके लैपटॉप की बैटरी ख़त्म हो जाती है। फोन को तो आप पॉवर बैंक के माध्यम से चार्ज कर भी सकते हैं, लेकिन लैपटॉप को चार्ज करने के लिए अआप्को प्रॉपर सेटअप और बिजली की जरूरत होती है, इसके अलावा उसी लैपटॉप के चार्जर की जरूरत होती है, अगर आप किसी अन्य चार्जर से अपने लैपटॉप को चार्ज करना चाहते हैं तो आपके साथ कोई दुर्घटना भी हो सकती है, इसके लिए आपको काफी चौकन्ना रहने की जरूरत है। 

जैस कि मैंने आपसे ऊपर अभी कहा है कि आपको लैपटॉप जितना भी मॉडर्न क्यों न हो, इसके एडवांस फीचर्स के चलते इसकी बैटरी जल्दी ख़त्म होती है। और ऊपर बताई गई आपकी समस्या भी। यहाँ ऐसा इसलिए भी आपको बताया जा रहा है कि आप अगर यात्रा कर रहे हैं, और आपको लम्बी यात्रा के समय अपने लैपटॉप की ज्यादा जरूरत है तो आप कुछ आसान से टिप्स अपनाकर अपने लैपटॉप की बैटरी को लॉन्ग लास्टिंग बना सकते हैं। आइये आपको कुछ ऐसे आसान से स्टेप्स के बारे में आज बताते हैं, जिनके साथ आपके लैपटॉप की बैटरी वाकई ज्यादा काम करना शुरू कर देगी। 

स्क्रीन ब्राइटनेस को कम कर दें/स्क्रीन डिम रखें

किसी भी स्मार्ट डिवाइस, अगर उसमें एक डिस्प्ले है, तो यह काफी ज्यादा बैटरी खपत के लिए ज़िम्मेदार होती है। इस खपत को बचाने के लिए सबसे पहला कदम जो आपको उठाना है, वह अपनी स्क्रीन को डिम कर देने का है। ऐसा करने से आपके लैपटॉप की बैटरी पर काफी असर पड़ने वाला है। 

पॉवर सेटिंग में करें बदलाव

दूसरे कदम के तौर पर आपको अपने लैपटॉप की पॉवर सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे। विंडोज में आपको कुछ ऐसे दमदार परफॉरमेंस देने वाले पॉवर फीचर मिलने वाले हैं। जिनमें बदलाव करके आपको खुद ही नजर आना शुरू हो जाएगा कि आखिर अपने लैपटॉप में क्या बदलाव हुआ है। अगर आप नहीं जानते तो आइये आपको बताते हैं कि आप ऐसा कर कैसे सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको सर्च बॉक्स में जाकर पॉवर टाइप करना होगा, इसके बाद आपको पॉवर सेवर को इस लिस्ट में से चुनना होगा। विंडोज मोबिलिटी सेंटर में जाकर भी आपको बैटरी लाइफ बचाने के कुछ नियम मिल जाने वाले हैं। 

वाई-फाई को बंद करके रखें

जैसे कि हमारे फोन में भी होता है कि हम एक बार वाई-फाई बटन को ओं करके भूल जाते हैं, इसके बाद वह हमेशा ही चलता रहता है, और जैसे ही हम वाई-फाई की रेंज में आते हैं। यह अपना काम करना शुरू कर देता है। इसका मतलब है कि बैटरी की खपत भी ज्यादा होती है। अगर आप वाई-फाई को अपने फोन के साथ साथ अपने लैपटॉप में भी बंद करके रखेंगे तो आपको अपने दोनों ही डिवाइसों की बैटरी को बचाने में मदद मिलेगी। 

अपने डिस्क ड्राइव को खाली रखें

अगर आपके डिस्क ड्राइव में कुछ है तो आपको बता दें कि यह लैपटॉप की बैटरी की खपत के लिए एक बड़ा ज़िम्मेदार पहलू है। इसके माध्यम से आपके लैपटॉप की बैटरी की ज्यादा आयर जल्दी खपत होती है। हालाँकि अगर आप इसे खाली रखेंगे तो इसमें खर्च होने वाली लैपटॉप की बैटरी खर्च नहीं होगी, और बैटरी लाइफ में बढ़ोत्तरी देखी जा सकेगी।

कुछ फीचर को करना होगा डिसेबल

विंडोज में आपको कुछ हैंडी बिल्ट-इन फीचर्स मिलते हैं, हालाँकि इनमें से कुछ ऐसे हैं तो अपने आप ही काम करना शुरू कर देते हैं। इससे बचने के लिए और अपने लैपटॉप की बैटरी के खपत को कम करने के लिए आपको इन्हें बंद करना होगा। जिसके बाद आपका लैपटॉप बैटरी के मामले में ज्यादा अच्छा बन जाने वाला है। 

इन आसान से उपायों को अपनाकर आप अपने लैपटॉप की बैटरी को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। इन उपायों को आजमाकर देखें। और अगर आपके पास इस बारे में अन्य जानकारी मौजूद है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं। हमें आपके सुझावों का इंतज़ार रहने वाला है। अगर आपके उपायों वाकई उपयोगी होंगे तो उन्हें हम आगे के किसी लेख में शामिल भी कर सकते हैं। 

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Tags:
how to save your laptop battery battery laptop mobile phones smartphones.laptop battery battery life laptop battery smartphone battery mobile battery
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

HP 15 10th Gen Intel Core i3 Thin and Light 15.6 inches FHD Laptop (8GB/1TB HDD/M.2 Slot/Windows 10/MS Office/Jet Black, 1.74 kg) 15s-du1066TU
HP 15 10th Gen Intel Core i3 Thin and Light 15.6 inches FHD Laptop (8GB/1TB HDD/M.2 Slot/Windows 10/MS Office/Jet Black, 1.74 kg) 15s-du1066TU
₹ 39990 | $hotDeals->merchant_name
Dell Vostro 14 3401 Laptop
Dell Vostro 14 3401 Laptop
₹ 39990 | $hotDeals->merchant_name
Dell Vostro 3510 Laptop
Dell Vostro 3510 Laptop
₹ 41989 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status