एंड्राइड फोन में कैसे रीस्टोर करें लॉस्ट और डिलीटेड डाटा

एंड्राइड फोन में कैसे रीस्टोर करें लॉस्ट और डिलीटेड डाटा

आजकल हम देख रहे हैं कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल दिन-बदिन बढ़ता ही जा रहा है, इसके अलावा हमारे पास इतना डाटा आज है या ऐसा भी कह सकते हैं कि ज्यादा से ज्यादा डाटा है, जो हम अपने मोबाइल फोन में स्टोर कर सकते हैं। ऐसा भी कह सकते हैं कि हमारे पास हमेशा हमारा फोन मौजूद रहता है तो इसीलिए हमें डाटा के खो जाने की भी चिंता नहीं रहती है क्योंकि वह हमारे डिवाइस में ही स्टोर रहता है। हालाँकि कई दफा ऐसा भी होता है कि डाटा को अपने फोन में स्टोर करना आपके लिए परेशानी भी खड़ी कर सकता है। 

आमतौर पर हमारे फोन में ज्यादातर हमारे कांटेक्ट इनफार्मेशन होती है, इसके अलावा हमारे फ्रेंड्स और फैमिली के अलावा हमारे मैसेज और प्राइवेट चैट भी हमारे फोन भी होती हैं, इसके अलावा हमारे फोन में ऑडियो फाइल्स और कभी कभी फनी विडियो भी हो सकते हैं, इसके अलावा विडियो तो हम अपने फोन में रखते ही हैं। इसके अलावा हमारी बहुत सी पर्सनल इन्फो भी इसमें आपको मिलती है। हालाँकि आपको विंडोज की तरह इसमें भी रीसायकल बिन का फंक्शन नहीं मिलता है। इसी कारण से हमारे फोन से कभी कभी हमारा जरुरी डाटा या तो डिलीट हो जाता है, इसके अलावा कभी कभी ऐसा होता है कि आप किसी भी कारण इसे खो सकते हैं। हालाँकि कई बार हम इसका बैक-अप लेकर रखते हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपको डाटा इस कारण से ही लॉस्ट हो जाता है। 

अब यहाँ सवाल उठता है कि अगर आपका यह डाटा कहीं खो जाता है तो आप इसे कैसे एक बार फिर से वापिस पा सकते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि लोस डाटा को फिर से हासिल करना इतना मुश्किल भी नहीं है। लेकिन इससे यहाँ कोई फर्क भी नहीं पड़ता है कि आखिर आपने अपने डाटा का बैक-अप लिया है कि नहीं। आपको बता देते हैं कि डाटा रिकवरी प्रिंसिपल के अनुसार, कोई भी डाटा जो आपके फोन में होता है, वह मोबाइल की ROM में स्टोर हो जाता है। इसका मतलब है कि आपका डाटा डिलीट होने के बाद भी फोन की ROM में मौजूद रहता है। अगर आपने एक प्रोफेशनल मोबाइल फोन डाटा रिकवरी तेक्नीकी का इस्तेमाल कर रहे हैं, आप इस डाटा को यानी अपने लॉस्ट डाटा को एक बार फिर से हासिल कर सकते हैं। 

आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले है कि आखिर आप कैसे अपने फोन में से लॉस्ट हुआ डाटा एक बार फिर से कैसे पा सकते हैं, आपको बता देते हैं कि कई ऐसे डाटा रिकवरी टूल्स हैं तो आपके इस काम को बड़ा ही आसान बना देते हैं। तो आइये शुरू करते हैं और जानते है कि आखिर आप कैसे अपने फोन से लॉस्ट हुआ डाटा कैसे फिर से पा सकते हैं। 

एंड्राइड फोन पर कैसे रिकवर करें लॉस्ट डाटा 

आपको बता देते हैं कि इस प्रणाली में कई चरण हैं जिनके माध्यम से आपको पता चलने वाला है कि आखिर कैसे आप अपने एंड्राइड फोन में लॉस्ट डाटा को फिर से हासिल कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं। 

डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करें

  • सबसे पहले आपको करना यह होगा कि आपको अपने फोन में डेस्कटॉप पर जाकर एंड्राइड फाइल रिकवरी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड और इनस्टॉल करना होगा। यह सॉफ्टवेयर काफी सिक्योर है और इसमें आपको कोई भी वायरस या प्लगइन नहीं मिलता है। आप किसी भी सॉफ्टवेयर को गूगल पर सर्च करके अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप इसे आप अपने फोन में लेकर इसके डाटा को एक बार फिर से हासिल कर सकते हैं। 
  • अब कैसे ही यह सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाता है तो इसके बाद आपको प्रक्रिया को पूरा करने के बाद इसके होम पेज पर जाना होगा, अब जैसे ही आप यहाँ जाते हैं। 
  • यहाँ आपसे पूछा जाएगा कि आप आखिर किस तरह के डाटा को एक बार फिर हासिल करना चाहते हैं। यहाँ आपको कांटेक्ट, SMS, कॉल हिस्ट्री, फोटो, म्यूजिक, विडियो आदि। अब आपको अगले चरण में जाने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा। यहाँ हम gihosoft.com की चर्चा कर रहे हैं। 

अब अपने कंप्यूटर के साथ फोन को कनेक्ट करें 

  • अब आपको अपने फोन के USB डीबगिंग को ऑन करना होगा। अलग अलग फोन में आपको यह अलग अलग मिल सकता है। इसके लिए आपको करना क्या है:
  • आपको सबसे पहले सेटिंग पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको अबाउट फोन पर जाना है, इसके बाद आपको फोन वर्जन नंबर पर 7 बार क्लिक करना होगा, इसके बाद यहाँ डेवेलपर ऑप्शन एक्टिवेट हो जाने वाला है। इसके बाद आप सेटिंग इंटरफ़ेस में वापिस लौट सकते हैं। इसके बाद आपको डेवेलपर ऑप्शन को खोजना होगा, यहाँ आप USB डीबगिंग को इनेबल कर सकते हैं। 
  • यहाँ सभी चरणों को फॉलो करते हुए आगे बढ़ने के बाद आपको अपने फोन के डाटा को एक बार फिर से स्टोर करना होगा। यहाँ आप रीस्टोर डिलीट डाटा पर क्लिक करके अपने डाटा को एक बार फिर से हासिल कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo