Install App Install App

घर बैठे मिनटों में चेंज करें Voter ID Card में अपना अड्रेस, जानें सबसे आसान ऑनलाइन तरीका

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 01 Dec 2021
HIGHLIGHTS
  • वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) भारत के चुनाव (Election) आयोग द्वारा भारतीय नागरिकों को जारी किया गया एक पहचान (Identity) पत्र (Card) है। यह भारतीय नागरिक की पहचान (Identity) या पते (Address) के प्रमाण (identity) के रूप में भी इस्तेमाल में लिया जाता है

  • चुनाव (Election) के समय वोट डालने के लिए आपके पास वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) होना अनिवार्य है

  • विधानसभा चुनाव (Election) नजदीक आ रहे हैं और अगर किसी कारण से आप अपने असल पते (Address) से किसी अन्य स्थान पर जा रहे हैं तो अपने वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) पर अपना पता (Address) बदलना सुनिश्चित करें

घर बैठे मिनटों में चेंज करें Voter ID Card में अपना अड्रेस, जानें सबसे आसान ऑनलाइन तरीका
घर बैठे मिनटों में चेंज करें Voter ID Card में अपना अड्रेस, जानें सबसे आसान ऑनलाइन तरीका

वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) भारत के चुनाव (Election) आयोग द्वारा भारतीय नागरिकों को जारी किया गया एक पहचान (Identity) पत्र (Card) है। यह भारतीय नागरिक की पहचान (Identity) या पते (Address) के प्रमाण (identity) के रूप में भी इस्तेमाल में लिया जाता है। चुनाव (Election) के समय वोट डालने के लिए आपके पास वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात

यह कार्ड (Card) केवल वोटिंग के लिए ही मान्य नहीं है, कई सरकारी और गैर सरकारी  योजनाएं का लाभ उठाने के लिए भी जरूरी है, ऐसा भी कह सकते है कि इसकी आवश्यकता हर एक जगह होती है, हालांकि Aadhaar Card के अनिवार्य होने से इसके लोकप्रियता काफी कम हो गई है लेकिन इसके बाद भी आपको Voter ID Card की जरूरत होती ही है। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, प्रत्येक इंडियन के पास मतदाता (Voter) पहचान (Identity) पत्र (Card) होना चाहिए। 

विधानसभा चुनाव (Election) नजदीक आ रहे हैं और अगर किसी कारण से आप अपने असल पते (Address) से किसी अन्य स्थान पर जा रहे हैं तो अपने वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) पर अपना पता (Address) बदलना सुनिश्चित करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका पुराना पता (Address) ही इसपर नजर आता रहने वाला है, अब जब आप नए पते (Address) पर हैं तो आपको उसी नए पते (Address) की वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) पर जरूरत है, अगर ऐसा नहीं है तो आप संदिग्ध माने जा सकते हैं। अगर आप वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) में अपना पता (Address) बदलना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हैं, लेकिन हम आपको यहाँ सबसे आसान तरीके बात रहे हैं। आप अपने वोटर (Voter) आईडी (ID) में बदलाव के लिए ऑफलाइन (offline) और ऑनलाइन (Online) मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 5 अपकमिंग हिन्दी फिल्में और वेब सीरीज़: जानें कौन-से नाम हैं शामिल 

यदि आप अपना पता (Address) ऑफ़लाइन (offline) बदलना चाहते हैं, तो अपने वर्तमान पते (Address) के प्रमाण (identity) के साथ अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव (Election) अधिकारी को एक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अगर आप ऑनलाइन अपने पते (Address) को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक प्रोसेस को जानना जरूरी है, अगर आप इस प्रोसेस को जानते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से अपने वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) में अपने पते (Address) को बड़ी ही आसानी से बदल सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर आपको इसके लिए क्या करना होगा। 

ऑनलाइन मतदाता (Voter) पहचान (Identity) पत्र (Card) पर पता (Address) बदलने के लिए यहां कुछ सरल कदम दिए गए हैं आप इन्हें फॉलो करके अपने वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) में अपने अड्रेस (Address) को चेंज (Change) कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: BSNL का सबसे खास तोहफा: इन यूजर्स को 4 महीने तक नहीं होगी इंटरनेट की दिक्कत, मिलेगा फ्री डाटा

Voter ID Card में अनलाइन कैसे चेंज करें अपना अड्रेस

  • राष्ट्रीय मतदाता (Voter) सेवा पोर्टल www.nvsp.in पर लॉग इन करें।
  • यदि आप किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में जा रहे हैं तो आपको "फॉर्म 6” पर क्लिक करना होगा। 
  • यदि आप एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक घर से दूसरे घर में जा रहे हैं तो आपको फॉर्म 8A पर क्लिक करना होगा।
  • अपना नाम, जन्म तिथि, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र, वर्तमान स्थायी पता (Address) सहित सभी आवश्यक विवरण यहाँ आपको भरना होगा।
  • कुछ डिटेल्स वैकल्पिक होंगे, जैसे ईमेल पता (Address) और मोबाइल नंबर, इन्हें आप भर सकते हैं और नहीं भी, हालांकि कुछ डिटेल्स को आपको अनिवार्य रूप से दर्ज करना होगा।
  • फोटो, एड्रेस प्रूफ और उम्र के प्रमाण (identity) सहित सभी दस्तावेज अपलोड करें।
  •  सभी अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन फॉर्म जमा करें।
  • अब, डिक्लेरेशन ऑप्शन भरें और कैप्चा दर्ज करें।
  • सभी डिटेल्स को वेरीफाई करें।
  • अब सबमिट टैब पर क्लिक करें।

इतने करने के बाद आपको एक नंबर दिया जाने वाला है, जिसके माध्यम से आप अपने इस काम के स्टैटस को चेक कर सकते हैं। इस नंबर को आपको संभाल कर रखना होगा, हालांकि यह आपके मोबाइल नंबर पर भी भेजा जाएगा। इतना करने से ही कुछ दिनों के अंदर आपके वोटर (Voter) आईडी (ID) कार्ड (Card) में आपके अड्रेस (Address) को चेंज (Change) कर दिया जाएगा, अब आप इसी जगह से वोट कर सकते हैं। हालांकि अगर आपने सही दस्तावेज जमा नहीं किए हैं तो आपकी यह रीक्वेस्ट रद्द भी की जा सकती है। ऐसे में आपके पते (Address) को बदला नहीं जाएगा। 

यह भी पढ़ें: BSNL यूजर्स को 107 रुपये के रिचार्ज प्लान में मिल रहे अनलिमिटेड लाभ, Jio-Vi-Airtel की छुट्टी 

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Web Title: How to change address on Voter ID card Online
Tags:
How to change address Voter ID Card Voter ID Card Update How to change address Voter ID Card Voter ID Card UpdateHow to change address Voter ID Card Voter ID Card Update वोटर कार्ड वोटर कार्ड का पता बदलें
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status