WhatsApp पर Live Location कैसे शेयर करें?

WhatsApp पर Live Location कैसे शेयर करें?
HIGHLIGHTS

क्या अप जानते है कि कैसे लाइव लोकेशन शेयरिंग व्हाट्सऐप में काम करती है?

आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं

आप एंड्राइड और iOS में लाइव लोकेशन शेयरिंग कर सकते हैं

WhatsApp पिछले काफी समय से इंस्टेंट लोकेशन शेयरिंग को सपोर्ट कर रही है। हालाँकि इसके अलावा पिछले काफी समय से ही WhatsApp ने Live Location Sharing फीचर को भी अपने यूजर्स के लिए इनेबल कर दिया है। काफी समय तक बीटा पर रहने के बाद अब यह फीचर WhatsApp पर आ चुका है, आपको बता देते हैं कि आप एंड्राइड और iOS पर इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आप एंड्राइड और iOS दोनों ही तरह के डिवाइस में लाइव लोकेशन शेयर कैसे कर सकते हैं। 

हालाँकि हम जानते हैं कि आपने से बहुत से लोग इस बारे में जानते हैं कि आखिर कैसे यह लाइव लोकेशन शेयर की जाती है, हालाँकि अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस बारे में नहीं जानते हैं लेकिन आज हम कोशिश करने वाले है कि लगभग सभी इस बारे में जा जाएँ। मुख्य तौर पर बह लोग तो जान ही जाएँ जो WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। 

हम आपको आज यही बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अपनी लाइव लोकेशन (Live Location) को अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे किसी भी व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट को अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह सब करना होगा। 

WhatsApp पर कैसे शेयर करें लाइव लोकेशन?

  • सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप ऐप में जाएँ, अब चैट विंडो को ओपन करें, अब उस व्यक्ति का चुनाव करें जिसे आप अपनी लाइव लोकेशन भेजना चाहते हैं
  • इसके बाद आपको अटैच ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, यहाँ आपको वैसे तो कई ऑप्शन मिलने वाले हैं लेकिन
  • आपको मात्र लोकेशन पर क्लिक करना है, यह आइकॉन आपको बड़ी आसानी से नजर आने वाला है
  • इसके बाद आपको शेयर लाइव लोकेशन पर क्लिक करना है, और कंटिन्यू पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आप यह भी चुनाव कर सकते हैं कि आखिर आपको उस ड्यूरेशन का भी शयन करना है, जब आप इसे शेयर करना चाहते हैं
  • इसके बाद आप अपनी पसंद की ड्यूरेशन का चुना करके ग्रीन एरो पर क्लिक करने से अपनी लोकेशन को शेयर कर सकते हैं।

ऐसा करने से आपकी लाइव लोकेशन जिसे आप चाहते हैं, बड़ी आसानी से मिल जाने वाली है, ऐसा आप दोनों ही यानी एंड्राइड और iOS में कर सकते हैं। दोनों में प्रक्रिया एक समान ही है। ऐसा कुछ भी नहीं है कि आपको एंड्राइड में इसके लिए कुछ और करना है और iOS में कुछ और, दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम ऐसा करने के लिए एक जैसे ही काम करते हैं। 

कैसे लाइव लोकेशन शेयरिंग को बंद करें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी लोकेशन शेयरिंग बंद हो जाए, तो ऐसा भी आप कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पापड़ बेलने की जरूरत नहीं है। आपको बता देते हैं कि आप बड़ी आसानी से Live Location बंद भी कर सकते हैं। हालाँकि आपको पहले बता देते हैं कि जैसे ही आपकी डिजायर ड्यूरेशन समाप्त हो जाती है, वैसे ही आपको लाइव लोकेशन शेयरिंग भी अपने आप ही ऑटोमैटिक तौर पर बंद हो जाती है। हालाँकि अगर आप इसे इस समय से पहले ही बंद करना चाहते हैं तो आप फिर से उसी चैट पर जाएँ, और स्टॉप शेयरिंग पर क्लिक करके आप इसे बंद भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको कन्फर्म करने के लिए आगे बटन दबाना होगा। ऐसा करते ही आपको लाइव लोकेशन शेयरिंग उसी समय बंद हो जाने वाली है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo