अपने एंड्राइड डिवाइस से लैस रिमूव करें जीमेल अकाउंट

अपने एंड्राइड डिवाइस से लैस रिमूव करें जीमेल अकाउंट

अगर आप चाहते हैं कि आप अपने एंड्राइड डिवाइस से अपने जीमेल अकाउंट को रिमूव कर दें तो आपको बता देते हैं कि इसके लिए एक आसान नियम है, जिसके माध्यम से आप बिना किसी समस्या के अपने जीमेल अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं। हालाँकि यह अकाउंट यानी आपका अकाउंट अभी भी बना रहता है, आप इसे वेब ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बाद में चाहते हैं कि इस अकाउंट को इस्तेमाल करें तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। हालाँकि अपने अकाउंट को रिमूव करने के समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना काफी जरुरी है, जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं। 

जीमेल अकाउंट रिमूव करते समय रखें ख्याल

  • किसी एक फोन से जीमेल अकाउंट रिमूव करते समय: इसके बाद से आपके फोन से जीमेल अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो जाता है। इसके बाद आप गूगल प्ले, गूगल म्यूजिक, यूट्यूब और अन्य गूगल की सेवाओं का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते हैं। हालाँकि आप बाद में अपने इसी अकाउंट को एक बार फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • सिंक को बंद कर दें: ऐसा आपको इसलिए करना होगा कि अगर आपके पास कोई मेल आता है तो आपके पास उसका नोटिफिकेशन भी न आये। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके पास कोई भी वर्तमान में आया हुआ ईमेल नहीं आने वाला है। 
  • गूगल से अकाउंट को डिलीट करना: अगर आप ऐसा करते हैं तो आप इसे फिर से वैसा ही नहीं कर सकते हैं, जैसा यह असल में था। इस बात को भी याद रखें कि आपका जीमेल अकाउंट अन्य कई चीजों से जुड़ा होता है, जैसे यूट्यूब और आने। अगर आप इसे डिलीट कर देते हैं तो इसके बाद इन सेवाओं का इस्तेमाल तब तक नहीं कर सकते हैं, जब तक की आप एक नया अकाउंट न बना लें। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप अपने जीमेल अकाउंट को कैसे अपने एंड्राइड डिवाइस से रिमूव कर सकते हैं। 

कैसे अपने एंड्राइड डिवाइस से रिमूव करें जीमेल अकाउंट 

इसके लिए कुछ बेसिक स्टेप्स हैं, जिनके माध्यम से आप ऐसा कर सकते हैं। आपको बता देते हैं कि इन कदमों को अपनाकर आप बड़ी आसानी से अपने एंड्राइड डिवाइस से जीमेल अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर आपको असल में क्या करना है। 

  • सबसे पहले अपने जीमेल अकाउंट की सेटिंग में जाएँ।
  • इसके बाद एकाउंट्स पर टैप करें।
  • इसके बाद आपको एकाउंट्स पर एक बार फिर से टैप करना होगा। 
  • इसके बाद उस जीमेल अकाउंट का चुनाव करें, जिसे आप रिमूव करना चाहते हैं।
  • इसके बाद रिमूव अकाउंट पर क्लिक करें। 
  • हालाँकि आपको इस प्रक्रिया को ख़त्म करने या पूरा करने के लिए कन्फर्म बटन पर भी टैप करना होगा। 

इस तरह से आप बड़ी आसानी से अपने अकाउंट को यानी अपने जीमेल अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में अन्य कोई भी जानकारी मालूम है तो हमें कमेन्ट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं, अगर आपकी जानकारी सही, सरल और सटीक है तो हम उसे यहाँ शामिल करने वाले हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo