Youtube से ऐसे कमा सकते हैं पैसा, जानिये कैसे

Youtube से ऐसे कमा सकते हैं पैसा, जानिये कैसे
HIGHLIGHTS

अगर आपका एक यूट्यूब चैनल है, और आप इसे महज क्रिएट करके भूल गए हैं, तो आपको बता देते हैं कि आप इस चैनल के माध्यम से पैसा कहा सकते हैं, जानिये कैसे।

क्या आप जानते हैं कि आप Youtube के माध्यम से लाखों करोड़ों रुपये कमा सकते हैं? हालाँकि इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, इसके लिए आपको मात्र अपने यूट्यूब चैनल पर 1 फीसदी ही शेयरिंग करनी है। हालाँकि हम आपसे यह नहीं कह रहे हैं कि आप एक ही रात में यूट्यूब के सेलेब्रिटी बन जायेंगे, लेकिन इतना जरुर है कि आप इसके माध्यम से मोटा पैसा जरुर कमा सकते हैं, हमारे सामने कई उदाहरण भी हैं, जो आप मात्र यूट्यूब के माध्यम से ही लाखों रुपयों की आमदनी कर रहे हैं। आपको कुछ छोटे से कदमों को आगे की ओर बढ़ाना है, और आप देखेंगे कि आप कैसे बाकी लोगों की तरह ही पैसा कमाना शुरू कर देंगे। 

यूट्यूब से पैसा कमाने के कुछ आसान स्टेप्स

आपको एक बात यह भी याद रखनी होगी कि आप जिस समय यानी अपने यूट्यूब चैनल के पहले ही ही दिन पैसा कमाना शुरू नहीं करेंगे। हालाँकि आप कैसे अपने यूट्यूब चैनल को बना सकते हैं, और इसके बाद कैसे पैसा कमा सकते हैं, इसके बारे में आज हम चर्चा करने वाले हैं। 

अपना यूट्यूब चैनल बनाएं

आपमें से कोई भी अपने जीमेल अकाउंट को इस्तेमाल करके ही अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत कर सकते हैं। हालाँकि यह एक आसान सा स्टेप है, और आपको पैसा नहीं देने वाला है। लेकिन आप यूट्यूब से पैसा कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते हैं। 

1. शुरुआत के लिए, अपने जीमेल अकाउंट से यूट्यूब.कॉम को ओपन करें
2. अब लेफ्ट कार्नर पर बने यूट्यूब लोगो पर क्लिक करें
3. अब माय चैनल पर क्लिक करें, यह आपको ड्राप डाउन मेनू में मिलने वाला है
4. अब आपके नाम के साथ एक बॉक्स जिसपर ‘सेट अप योर चैनल ऑन यूट्यूब’ लिखा है, आपको दिखाई देगा
5. अब अपने चैनल को अपनी पर्सनल डिटेल्स से अपडेट करें

अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक जगह की तलाश करें

जिस काम में भी आपकी ज्यादा रूचि है, आप यूट्यूब पर उसके माध्यम से काम करना शुरू कर सकते हैं।

1. अगर आप अच्छा गाते हैं, तो लोगों को यही दिखायें
2. अगर आप भाषण अच्छा देते हैं तो यूट्यूब के माध्यम से लोगों को बताएं कि आप ऐसा कर सकते हैं
3. अगर आप टीचर हैं तो आप यूट्यूब पर पढ़ा सकते हैं
4. अगर आपको फेशन या टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी है तो आप ऐसा ही कर सकते हैं
5. अगर आप फूडी हैं तो आप फ़ूड से जुड़ा चैनल शुरू कर सकते हैं

इसका सीधा सा मतलब है कि आप अपनी पसंद की कोई भी चीज़ की विडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं, अगर लोगों को यह पसंद आती हैं? 

यूट्यूब विडियो को लेकर कॉन्टेंट स्ट्रेटेजी बनाएं

आपको इस चीज़ का सबसे बड़ा ध्यान रखना होगा कि आप किसी भी विडियो के निर्माण से पहले आप इस विडियो में दिखाए जाने वाले कॉन्टेंट पर ज्यादा ध्यान दें। अब अगर आपका विडियो वायरल हो गया है। तो इससे बढ़िया बात तो कोई हो ही नहीं सकती है। हालाँकि एक विडियो वायरल हुई क्यों है, इसपर भी आपको ध्यान देना होगा।

अपने यूट्यूब चैनल को ऐडसेन्स से जोडें

ऐसा करने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा, आइये अब जानते है कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

1. अपने यूट्यूब चैनल पर जाकर माय चैनल पर क्लिक करें
2. अब विडियो मैनेजर पर क्लिक करें
3. अब आपको लेफ्ट साइड में नजर आ रहे चैनल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
4. अब आपको Monetization के आगे इनेबल पर क्लिक करना होगा
5. अब नियम व शर्तों को पढ़ने के बाद सभी बॉक्स पर क्लिक करके एक्सेप्ट का बटन प्रेस करें
6. अब आप पाएंगे कि Monetization चैनल हैडिंग में नजर आ रहा है, इसका मतलब है कि यूट्यूब की पार्टनरशिप यहाँ एक्टिव हो गई है
7. अब इस Monetization ऑप्शन पर क्लिक करें, associate an AdSense account’ पर यहाँ मौजूद सवालों के जवाब पाने के लिए क्लिक करें
8. इसके बाद आपके अकाउंट पर ऐडसेन्स शुरू हो जाएगा

विडियो के लिए बेस्ट टूल का इस्तेमाल करें

अगर यहाँ आपसे एक सवाल किया जाए कि आप आखिर अपने विडियो कैसे बनाते हैं तो आपका जवाब शायद हो सकता है कि आप अपने मोबाइल से शूट करते हैं। हालाँकि आपको विडियो के लिए सबसे बेस्ट और सबसे अलग टूल्स का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके विडियो ज्यादा आकर्षक और ज्यादा प्रभावी बन सके।

हमें आशा है कि आप इन आसान से स्टेप्स को अपना कर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं, हालाँकि अगर आपके पास इससे अलग कुछ और आईडिया हैं तो हमें भी बताएं, हम अन्य बहुत से लोगों के साथ भी इसे शेयर करने का प्रयास करेंगे।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo