अपने जीमेल अकाउंट को कैसे करें डीएक्टिवेट

अपने जीमेल अकाउंट को कैसे करें डीएक्टिवेट

अगर आपने जीमेल पर अपना एक फ्री अकाउंट बना रखा है लेकिन आप इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, और आपको इसकी जरूरत नहीं है तो आपको बता देते हैं कि आप इसे बंद कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस अकाउंट को रिमूव भी कर सकते हैं। हालाँकि इसके बाद लगभग दो महीने का समय लगता है, गूगल से पूरी तरह से आपके मैसेज डिलीट होने में।

इसके अलावा आपको किसी भी जीमेल अकाउंट को बंद करने के लिए अपने मेल सेटिंग में जाकर उसे एडिट करना होगा। हालाँकि यहाँ एक बात यह भी याद रखने वाली है कि अगर आप अपने जीमेल अकाउंट को बंद कर देते हैं तो आपके गूगल अकाउंट की अन्य सभी सेवाएं भी डिलीट हो जाने वाली हैं। ऐसा नहीं है, यह मात्र जीमेल के लिए ही होने वाला है। 

कैसे अपने जीमेल अकाउंट को बंद या डीएक्टिवेट करें

  • अपने ब्राउज़र में जाकर, जीमेल पर साइन इन करें।
  • इसके अलावा अब जीमेल होमपेज पर जाकर टॉप राईट कार्नर पर नजर आ रहे गियर आइकॉन पर क्लिक करें।
  • अब मेल सेटिंग पर क्लिक करके। एकाउंट्स और इम्पोर्ट्स में जाएँ।
  • इसके बाद आपको चेंज अकाउंट सेटिंग को खोजना होगा, और अब अन्य गूगल सेटिंग पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अब आप माय प्रोडक्ट्स की खोज करें, और एडिट पर क्लिक करें।
  • अब आप यहाँ अपने जीमेल अकाउंट को बदन करने के लिए रिमूव जीमेल परमानेंटली पर क्लिक करें।

ऐसा करने से इन्हीं आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने जीमेल को बदन कर सकते हैं, या इसे डीएक्टिवेट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको ज्यादा कुछ भी नहीं करना है। अगर आप इस तरह से इन्हीं स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप कुछ ही समय में अपने जीमेल अकाउंट को बंद कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo