Reliance Jio, Airtel और Vodafone के Rs 50 से कम कीमत में आने वाले पॉकेट फ्रेंडली प्लान

Reliance Jio, Airtel और Vodafone के Rs 50 से कम कीमत में आने वाले पॉकेट फ्रेंडली प्लान
HIGHLIGHTS

आज हम आपको रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन के उन प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, जो Rs 50 से कम कीमत में आते हैं। यहाँ आप जान सकते हैं कि आखिर आपको कौन सी कंपनी ज्यादा दे रही है।

जैसा कि हमेशा ही कहा जाता है कि रिलायंस जियो ने भारतीय टेलीकॉम जगत को बदलकर रख दिया है। इसके बाद से ही शुरू हुआ डाटा युद्ध अब तक चल रहा है, आपको बता दें कि सस्ते इंटरनेट देने की होड़ में आज कोई भी कंपनी पीछे नहीं है, जहां जियो ने इस कारवाँ की शुरुआत की थी वहां एयरटेल, वोडाफ़ोन और अन्य ने भी फॉलो किया। आज सभी कंपनियों के पास ऐसे प्लान्स हैं तो आपको कम कीमत में मिलने के साथ ही बढ़िया सेवाएं ऑफर कर रहे हैं। 

आज हम आपको रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन के उन प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, जो Rs 50 से कम कीमत में आते हैं। यहाँ आप जान सकते हैं कि आखिर आपको कौन सी कंपनी ज्यादा दे रही है। यहाँ हमने जियो के Rs 49 वाले प्लान को लिया है, इसके अलावा एयरटेल और वोडाफ़ोन के Rs 47 की कीमत में आने वाले प्लान्स यहाँ देखे जा सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर कहाँ आपको मिलेगा ज्यादा फायदा।

रिलायंस जियो Rs 49 में आने वाला प्लान 

अगर हम इस प्लान की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह प्लान जियोफोन के कुछ यूजर्स तक ही सीमित है। इस प्लान में आपको 1GB 4G डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, जिसमें local और STD भी शामिल हैं मिल रही है, इसके अलावा इस प्लान में आपको 50 SMS फ्री दिए जा रहे हैं। इस प्लान की वैधता  की बात करें तो यह 28 दिनों की है। इस प्लान में आपको FUP लिमिट ख़त्म होने के बाद 64Kbps की स्पीड से संतुष्टि करनी होगी। इस प्लान के साथ आपको जियो के एप्स का एक्सेस भी मिल रहा है। हालाँकि अगर आपके पास जियोफोन नहीं है तो आप इस ऑफर का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 

एयरटेल का Rs 47 में आने वाले प्लान 

भारती एयरटेल के इस प्लान में आपको 150 मिनट की लोकल और STD कॉलिंग मिल रही है, इसके अलावा इसक प्लान में आपको 50 SMS भी मिल रहे हैं। इस प्लान में आपको 500MB 3G/4G डाटा मिल रहा है। इसके अलावा इस प्लान की वैधता भी 28 दिनों की ही है। एयरटेल की और से यह प्लान वोडाफ़ोन और जियो के इसी कीमत के आसपास आने वाले प्लान को टक्कर देने के लिए पेश किया गया था। 

वोडाफ़ोन का Rs 47 में आने वाला प्लान 

इस पलान्न में आपको 125 मिनट की लोकल और STD कॉलिंग मिल रही है। इसके अलावा आपको 50 SMS भी फ्री दिए जा रहे हैं। इसके अलावा एयरटेल के प्लान की तरह ही इसमें भी आपको 500MB डाटा दिया जा रहा है। इस प्लान की वैधता भी 28 दिन की है। यह प्लान पूरी तरह से एयरटेल के प्लान से ही मिलता जुलता है लेकिन इसमें आपको डाटा कम मिल रहा है। 

अंत में आपको बता दें कि सबसे ज्यादा ऑफर आपको रिलायंस जियो की ओर से मिल रहे हैं, हालाँकि अगर आपके पास जियोफोन नहीं है तो आप इस ऑफ़र का लाभ उठा ही नहीं सकते हैं, इसके अलावा तीनों ही प्लान्स की वैधता एक जैसी ही है लेकिन डाटा और कॉलिंग के मामले में आपको जियो की ओर से ही ज्यादा सुविधायें मिल रही हैं। इस प्लान का फायदा आपको तभी मिल सकता है, जब आप जियोफोन इस्तेमाल कर रहे हों, हालाँकि एयरटेल और वोडाफ़ोन के इन प्लान्स को आप किसी भी फोन के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, हालाँकि वोडाफ़ोन के मुकाबले आपको एयरटेल ज्यादा डाटा दे रहा है, इसके अलावा SMS जिन्हें आप लोकल और STD में इस्तेमाल कर सकते हैं, एक समान ही मिल रहे हैं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo