Tecno Camon i Sky स्मार्टफोन की पहली झलक: क्या Xiaomi Redmi 5 को दे सकता है टक्कर?

Tecno Camon i Sky स्मार्टफोन की पहली झलक: क्या Xiaomi Redmi 5 को दे सकता है टक्कर?
HIGHLIGHTS

Tecno ने महज Rs 7,499 MOP की कीमत में अपने नए स्मार्टफोन Camon i Sky को पेश कर दिया है इस स्मार्टफोन में 2GB रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज और मीडियाटेक का चिपसेट दिया गया है। हालाँकि अभी यह डिवाइस लॉन्च नहीं हुआ है, इसे 19 अप्रैल को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा, आइये जानते हैं आखिर इस कीमत में यह स्मार्टफोन हमें कैसा लगा है।

बजट स्मार्टफोन, हालाँकि इस शब्द को हम पिछले लम्बे समय से सुनते देखते आ रहे हैं, लेकिन अभी ज्यादा समय नहीं बीता है, जब बजट यानी 5 हजार और 8 हजार के बीच कुछ ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं, जिन्होंने इस श्रेणी में आने वाले डिवाइसों की परिभाषा ही बदलकर रख दी है। अभी 3 साल का समय बीता है, जब हमने 10 हजार की कीमत में पहले फिंगरप्रिंट सेंसर वाले स्मार्टफोन को देखा था जिसे कूलपेड की और से लॉन्च किया गया था। इसके बाद तो फिंगरप्रिंट सेंसर, इनफिनिटी डिस्प्ले, ड्यूल कैमरा और बहुत से ट्रेंडी फीचर्स के साथ फोंस को लॉन्च किया गया। इसके बाद शाओमी ने भारतीय बाजार में अपने कदम रखे। इस कंपनी ने भारत में आने के बाद से बजट और मिड-रेंज स्मार्टफोंस को एक नया आयाम मिला था। इसके बाद तो कई भारतीय कंपनियों ने अपने स्मार्टफोंस में जो कम कीमत में आते थे, ट्रेंडी फीचर्स के साथ लॉन्च करना शुरू किया। साथ ही कुछ अन्य विदेशी कंपनियों ने भी भारतीय बजट यूजर्स को रिझाने के लिए कई स्मार्टफोंस पेश किये। जो बजट में आने के साथ साथ ट्रेंडी फीचर्स से भी लैस थे। 

इन कंपनियों में माइक्रोमैक्स, इंटेक्स और InFocus के साथ साथ iVoomi, itel, Centric और अन्य शामिल हैं। इसके अलावा अभी हाल ही में एक अन्य कंपनी ने भी अभी हाल ही में भारत में अपने कदम रखे हैं। और अपने स्मार्टफोंस से भारतीय यूजर्स के बीच अपने एक अलग ही पहचान बनाई है। हम बात कर रहे हैं। Tecno Mobiles की इस कंपनी के कई डिवाइस में मैं रिव्यु कर चुका हूँ। इनमें Tecno Camon i और Tecno Camon I Air शामिल हैं। Camon i स्मार्टफोन को जनवरी महीने में Rs 8,999 की कीमत में कई दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च किया था, यह डिवाइस मुझे एक बजट यूजर को देखते हुए काफी अच्छा लगा था। इसके बाद कंपनी ने इसी स्मार्टफोन के नए वर्जन Tecno Camon i Air स्मार्टफोन को Rs 7,999 की कीमत में फरवरी में लॉन्च किया गया था।

Paytm मॉल इन पॉवर बैंक्स पर दे रहा है खास ऑफर्स

अब कंपनी ने आज ही अपना एक नया स्मार्टफोन पेश कर दिया है, जिसे Tecno Camon i Sky नाम से पेश किया गया है। इस स्मार्टफोन की कीमत Rs 7,499 MOP है। अब अगर हम इन दो नए स्मार्टफोंस के बारे में चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इन दोनों कि कीमत में कुछ फर्क सामने आया है, साथ ही इन दोनों ही स्मार्टफोंस के डिजाईन में काफी अंतर है। हालाँकि आज इस समय हम महज Tecno Camon i Sky स्मार्टफोन के बारे में जानने वाले हैं। इस स्मार्टफ़ोन को हम कल से इस्तेमाल कर रहे हैं, आइये जानते हैं कि आखरी इस स्मार्टफोन ने हमारे ऊपर अपनी क्या छाप छोड़ी है। और क्या यह डिवाइस Xiaomi Redmi 5 स्मार्टफोन को टक्कर दे सकता है।

बनावट और डिजाईन

अगर हम शुरुआत इसके डिजाईन से करें तो आपको इसके बारे में काफी कुछ पता चल जाएगा। आपको बता देते हैं कि यह डिवाइस मुझे एक बड़े बॉक्स में मिला, और इसके साथ इसमें एक कैप और एक टी-शर्ट भी मौजूद था। आपको बता देते हैं कि IPL 2018 में कंपनी ने KXIP के साथ साझेदारी की है। इसके कारण ही इसके बॉक्स के बाहर किंग 11 पंजाब के कुछ खिलाडियों का चित्र था। जब मैंने इसे बॉक्स से  निकालकर देखा तो पहली नजर में तो मुझे यह पिछले स्मार्टफोन की तरह ही लगा लेकिन इसकी डिस्प्ले, कैमरा प्लेसमेंट और डिजाईन में कुछ फर्क नजर आया है। इसका मतलब है कि बेशक यह Tecno Camon i Air  स्मार्टफोन से सस्ता है, साथ ही इसमें बड़े बदलाव भी सामने आये हैं।

 

इस फोन में आपको एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले नहीं मिल रही है। इसमें जो डिस्प्ले मौजूद है, वो आजकल के ट्रेंड से कोसों दूर लगती है, फोन में एक साधारण डिस्प्ले मौजूद है। फ्रंट पैनल पर आपको टॉप और बॉटम में मोटे मोटे बेजल आसानी से नकार आ जायेंगे। हालाँकि टॉप बेजल पर आपको फ्रंट कैमरा और इसके साथ LED फ़्लैश मिल रही है। हालाँकि बॉटम बेजल में आपको कुछ नहीं मिल रहा है। हालाँकि फोन में 2.5D का कर्व मौजूद नहीं है, लेकिन इसके बाद भी इसके एजेस को कर्व जरुर किया गया है। वहीँ अगर साइड बेजल्स की चर्चा करें तो यह काफी थिन लगते हैं। फोन में बॉटम में आपको एक माइक्रोUSB पोर्ट मिल रहा है, जिसके माध्यम से आप फोन को चार्ज आदि कर सकते हैं। वहीँ तो पर आपको एक 3.5mm का ऑडियो जैक मिल रहा है। फोन प्लास्टिक यूनीबॉडी से लैस है। 

Paytm मॉल इन पॉवर बैंक्स पर दे रहा है खास ऑफर्स

अब अगर हम इसके बायीं और चलें तो यहाँ हमें इसका सिम ट्रे दिखाई देता है, जिसमें आप दो सिम के साथ साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वहीँ अगर हम इसके दायीं ओर चलें तो आपको बता देते हैं कि यहाँ आप इसके वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन को देखते सकते हैं। इनकी प्लेसमेंट काफी अच्छी है। इनकी पहचान करने और इन्हें इस्तेमाल करने में आपको कोई दिक्कत नहीं आती है। 

अब अगर फोन में बैक पर चलें तो आपको यहाँ एक हॉरिजॉन्टल कैमरा मोड्यूल दिखाई देगा जहां आपको एक रियर कैमरा के अलावा एक ड्यूल LED फ़्लैश भी देखने को मिलेगी। इसके अलावा फोन की ब्रांडिंग को फोन के बीच में रखा गया है। और इसके ऊपर इसके फिंगरप्रिंट सेंसर को रखा गया है, जो मुझे कीमत के हिसाब से एक्यूरेट और तेज लगा है। साथ ही फोन के बैक पर टिप और बॉटम में छोटी स्ट्रिप्स दी गई हैं जो स्पीकर ग्रिल्स की तरह लगती हैं। अगर बैक पैनल पर आप थोड़ा और नीचे चलते हैं, तो आपको बायीं ओर एक लम्बा सा ब्लैक स्पॉट देखने को मिलेगा, जो इसके स्पीकर ग्रिल्स हैं। अब इस जगह इस फीचर को कुछ समय पहले देखा जाता था। हालाँकि यहाँ इसके साथ एक कमी भी जुड़ जाती है, अगर आप म्यूजिक आदि सुनना चाहते तो फोन को बैक पैनल की ओर से रख देने पर आवाज़ आनी बंद हो जाती है, शायद यही कारण है कि सभी कंपनियां माइक्रो USB या टाइप C Port के बराबर में रखने लगी हैं। लेकिन इस फोन में यह बैक पर मौजूद है। जिसे एक बड़ी कमी के रूप में देखा जा सकता है। अंत में आपको बता देते हैं कि प्लास्टिक यूनीबॉडी के नाते आप इसकी बैटरी को फोन से अलग नहीं कर सकते हैं। 

स्पेसिफिकेशन

जहां इस स्मार्टफोन की कीमत Rs 7,499 MOP है, वहां इस कीमत के बावजूद इसमें मुझे कुछ कमियों भी नजर आ रही हैं। इस फोन को महज 2GB रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले भी नहीं है। हालाँकि इस कीमत में आने वाले कई अन्य स्मार्टफोंस में जो इस कीमत में या इससे कुछ ज्यादा कीमत में आते हैं, ऐसी ही डिस्प्ले से लैस हैं। फोन में एक 5.45-इंच की Tecno Full View FW+ IPS डिस्प्ले दी गई है। इसका स्क्रीन टू-बॉडी रेश्यो 81.3 फीसदी है, और इसके एजेस को कर्व भी किया गया है। फोन का वजन लगभग 137 ग्राम है, अपने इस वजन के साथ यह काफी हल्का कहा जा सकता है। फोन महज 8.3mm थिक है। इसके अलावा इसे HiOS आधारित एंड्राइड 8.1 Oreo के साथ लॉन्च किया गया है। जो एक बढ़िया बात है। इसके अलावा फोन में मौजूद फेस ID को लेकर मैं इस स्मार्टफोन से कहीं न कहीं प्रभावित हो सकता हम क्योंकि इस कीमत में इस तरह के फीचर को बढ़िया कहा जा सकता है। 

अब अगर कैमरा आदि की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह डिवाइस एक 13-मेगापिक्सल के रियर कैमरा से लैस है, यह कैमरा f/2.0 अपर्चर, 5P लेंस और ड्यूल LED फ़्लैश के साथ आया है। इसके अलावा फोन में एक 8-मेगापिक्सल का समान अपर्चर वाला फ्रंट कैमरा भी दिया गया है, जो LED फ़्लैश और स्क्रीन फ़्लैश के साथ फोन में मौजूद है। फोन में एक 1.28GHz का 64-बिट क्वाड-कोर मीडियाटेक MTK6739WA चिपसेट दिया गया है। इसकी परफॉरमेंस के बारे में सही जानकारी हम आपको इस डिवाइस के रिव्यु के बाद ही दे पाएंगे। अभी के लिए इतना ही कहा जा सकता है कि यह डिवाइस पहली नजर में एक बजट डिवाइस ही लगता है, और पहली बार स्मार्टफोन का इस्तेमाल शुरू करने वाले यूजर्स के लिए इसे बेहतर कहा जा सकता है। फोन में एक 3,050mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। इसके अलावा इसे आप दो कलर ऑप्शन में ले सकते है, यह आपको मिडनाइट ब्लैक और शैम्पेन गोल्ड रंगों में ले सकते हैं। 

डिस्प्ले

अगर मैं पहली बार इसे देखने के बाद डिस्प्ले की चर्चा करूँ तो मुझे इसकी डिस्प्ले कुछ ज्यादा पसंद नहीं आई है, सबसे पहले तो यह एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन नहीं है। साथ ही इसके कलर आदि भी मुझे कुछ डल लगे हैं। वाइट बैलेंस फोन में ज्यादा बढ़िया नहीं है। पहली नजर में मुझे इसकी डिस्प्ले कुछ ज्यादा बेहतर नहीं लगी है, हालाँकि इसके रिव्यु के बाद हम आपको सही प्रकार से बता पाएंगे कि आखिर क्या यह डिस्प्ले इस कीमत में सही है, या नहीं। इसके अलावा क्या इसकी कीमत के हिसाब से यह अन्य स्मार्टफोन्स से पीछे रख जायेगा, इन सब सवालों के जवाब आपको इसके रिव्यु के बाद आपको मिलने वाले हैं। 

परफॉरमेंस और बैटरी

अगर इसकी परफॉरमेंस की बात आती है, तो हम आपको बता ही चुके हैं कि इसमें एक 2GB रैम और 16GB की इन्टरनल स्टोरेज के साथ एक मीडियाटेक का प्रोसेसर दिया गया है। अब अगर इस कीमत में हम Xiaomi के Redmi 5 डिवाइस की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसे स्नेपड्रैगन 450 चिपसेट के साथ पेश किया गया था, साथ ही इसमें 3GB रैम के साथ 32GB की स्टोरेज भी मौजूद है। अब ऐसे फीचर्स को देखते हुए इसे एक बढ़िया परफ़ॉर्मर कहा जा सकता है। हालाँकि Tecno Camon i Sky स्मार्टफोन की अगर चर्चा करें तो इसकी सही परफॉरमेंस के बारे में हम आपको इसके रिव्यु के बाद ही बता पाएंगे। अभी के लिए मैं आपको इतना बता देता हूँ कि मैंने कुछ गेम्स इसपर खेलने की कोशिश की थी लेकिन यह हैंग होना शुरू कर गया था। 

अगर बैटरी की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें एक 3,050mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो आसानी से आपका एक दिन निकाल सकती है। अब देखना यह होगा कि आखिर इसकी बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में कितना समय लेती है। यह सब आपको इसके रिव्यु में हम विस्तार से बताने वाले हैं। 

Paytm मॉल इन पॉवर बैंक्स पर दे रहा है खास ऑफर्स

कैमरा

मैंने इस स्मार्टफोन के दोनों ही कैमरा से कुछ तसवीरें ली हैं, जिन्हें आप यहाँ देख सकते हैं। इसके कैमरा ने मुझे पहली नजर में इतना प्रभावित नहीं किया है, हालाँकि सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए यह तसवीरें अच्छी हैं। अब असल में इसका कैमरा कितना सक्षम है, और क्या अपने प्रतिद्वंदियों से बेहतर है, आपको कुछ दिनों में आने वाले इसके रिव्यु में पता चल जाएगा। 

Paytm मॉल इन पॉवर बैंक्स पर दे रहा है खास ऑफर्स

निष्कर्ष

आपने देखा कि इस डिवाइस में एक बजट में आने वाले डिवाइस में जो कुछ हो सकता है सब आपको मिल रहा है। हालाँकि इसके कुछ स्पेक्स और फीचर्स से आप ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे, हाँ अगर आप एक ऐसे यूजर हैं, जो पहली बार एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने जा रहा है, तो आपको इसमें वह सब मिल सकता है, जो आप एक स्मार्टफोन से चाहते हैं। इसकी पहली झलक में हम आपसे इतना ही कह सकते हैं, यह पहली नजर में कुक कमियों के साथ हमें यह डिवाइस पसंद आया है, लेकिन हमारी महत्त्वकाक्षाओं पर यह खरा नहीं उतरा है, हाँ इतना जरुर है कि इसमें मौजूद फेस ID पर हमारे नजर जरुर रहने वाली है, इसका इस्तेमाल अभी हमने नहीं किया है लेकिन इसके रिव्यु में इसके बारे में आपको जरुर बताएँगे। अब क्या यह Xiaomi Redmi 5 या अन्य इसी कीमत में आने वाले स्मार्टफोन को टक्कर दे पायेगा, आपको इसके रिव्यु के माध्यम से हम बताने की कोशिश करेंगे। इसके रिव्यु के आने तक हमारे साथ बने रहें, और आपको यह फर्स्ट इम्प्रैशन कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo