Kult Ambition या Xiaomi Redmi 5A, स्पेक्स के मामले में कौन है ज्यादा बेहतर?

Kult Ambition या Xiaomi Redmi 5A, स्पेक्स के मामले में कौन है ज्यादा बेहतर?
HIGHLIGHTS

अब ऐसा लगने लगा है कि 5000 रूपये के प्राइस सेगमेंट में भी कम्पटीशन बहुत बढ़ने वाला है.

मौजूद भारतीय स्मार्टफ़ोन पर नज़र डालें तो फ़िलहाल बाज़ार में 10 हज़ार रूपये के प्राइस सेगमेंट में स्मार्टफोंस का कम्पटीशन बहुत ज्यादा है. लेकिन अब ऐसा लगने लगा है कि 5000 रूपये के प्राइस सेगमेंट में भी यही हाल होने वाला है. अभी कुछ दिनों पहले ही शाओमी ने बाज़ार में अपना Xiaomi Redmi 5A पेश किया है और इसके बाद अब बाज़ार में एक नए स्मार्टफ़ोन की एंट्री हुई है, जो है Kult Ambition.

रैम, स्टोरेज और प्रोसेसर

शुरू करते हैं Kult Ambition से तो इसमें यूजर को 3GB रैम के साथ 32GB की इंटरनल स्टोरेज मिलती है. स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 32GB तक बढ़ाया जा सकता है. इसमें 64-बिट क्वाड कोर प्रोसेसर मौजूद है. वहीँ Xiaomi Redmi 5A को भारत में दो वेरियंट में उतारा गया है. सस्ते वेरियंट में 2GB रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है. वहीँ इसके दूसरे वेरियंट में 3GB रैम के साथ 32GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है.हालाँकि इसकी स्टोरेज को 128GB तक बढ़ाया जा सकता है.इसमें स्नैपड्रैगन 425 क्वाड कोर 1.4GHz प्रोसेसर मौजूद है. लेकिन 16GB की इंटरनल स्टोरेज काफी कम होती है. तो इसका सस्ता वेरियंट इंटरनल स्टोरेज के मामले में मात खाता है. हालाँकि स्टोरेज को बढ़ने के मामले में Kult Ambition शाओमी से काफी पीछे है.

डिस्प्ले

Kult Ambition में 5-इंच की HD IPS डिस्प्ले मौजूद है. यह 1280×720 पिक्सल का रेजोल्यूशन देती है. इस पर 2.5D कर्व्ड प्रोटेक्शन भी मौजूद है. वहीँ Xiaomi Redmi 5A में 5-इंच की HD डिस्प्ले दी गई है. इसका रेजोल्यूशन 1281×720 पिक्सल है. इसमें कलर्स के तापमान को अपने अनुरूप किया जा सकता है. साथ ही यह रीडिंग मॉड के साथ आता है. दोनों के डिस्प्ले का साइज़ और रेजोल्यूशन एक जैसा ही है.

स्लॉट्स

दोनों फोंस में तीन स्लॉट्स मौजूद हैं. 2 सिम स्लॉट और 1 माइक्रोएसडी स्लॉट. यहाँ भी दोनों ही यूजर को अच्छा अनुभव देंगे.

बैटरी

Xiaomi Redmi 5A में 3000mAh की बैटरी मौजूद है. कंपनी का दावा है कि यह 8 दिनों का स्टैंडबाई टाइम देती है. वहीँ Kult Ambition में 2600mAh की बैटरी मिलती है, जो शाओमी के मुकाबले में थोड़ी कम है. लेकिन इसमें स्टैंडआई बैटरी सेवर, इंटेलीजेंट पॉवर सेविंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. कागजों में तो शाओमी की बैटरी ज्यादा बड़ी है.

कैमरा

Kult Ambition में यूजर को 13MP AF रियर कैमरा फ़्लैश के साथ मिलता है. साथ ही यह 5MP के फ्रंट फेसिंग कैमरे से लैस है जो फ़्लैश के साथ आता है. यह ब्यूटी मॉड, 30FPS की HD वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकता है. साथ ही इसमें HDR भी मिलता है.

वहीँ अगर बात करें Xiaomi Redmi 5A की तो इसमें 13MP का रियर कैमरा मिलता है, जो 5-एलिमेंट लेंस, f/2.2 अपर्चर, सिंगल LED फ़्लैश, लो लाइट एनहांसमेंट, HDR, पनोरोमा, बर्स्ट मॉड, फेस रिकग्निशन, रियल टाइम फ़िल्टर जैसे फीचर्स से लैस है. फ़ोन में 5MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया है, जो f/2.0 लार्ज अपर्चर, सेल्फी काउंटडाउन, फेस रिकग्निशन से लैस है. फ़ोन में 30fps पर वीडियो भी रिकॉर्ड की जा सकती है.

दोनों फोंस में मौजूद कैमरों के मेगापिक्सल तो एक जैसे ही हैं. हालाँकि शाओमी में आपको कैमरे में कई फीचर्स मिलते हैं.

कीमत

कीमत पर नज़र डालें तो Kult Ambition की कीमत Rs. 5,999 है, वहीँ Xiaomi Redmi 5A को भारत में दो वेरियंट में पेश किया गया है. इसके सस्ते वेरियंट की कीमत Rs. 5,999 है, वहीँ इसका ज्यादा पावरफुल वेरियंट 6,999 में उपलब्ध है. हालाँकि फ़िलहाल कंपनी Rs. 5,999 की कीमत वाले वेरियंट को Rs. 4,999 में दे रही है. क्योंकि 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वाला वेरियंट Rs. 6,999 में यूजर को मिलता है और यह दोनों स्पेक्स यूजर को Kult Ambition में Rs. 5,999 की कीमत में मिल जाते हैं. यह शाओमी से लगभग Rs. 1000 सस्ता पड़ता है और इसमें मेटल बॉडी भी मिलती है.

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo