फोन चोरी होने पर आपका पर्सनल डेटा भी आ सकता है खतरे में, कैसे सुरक्षित रखें फोन का डेटा, ये रहे स्टेप्स

फोन चोरी होने पर आपका पर्सनल डेटा भी आ सकता है खतरे में, कैसे सुरक्षित रखें फोन का डेटा, ये रहे स्टेप्स
HIGHLIGHTS

फोन चोरी होने पर सबसे पहले करें ये काम

ऐसे बचाएं अपने फोन को चोरों और लुटेरों से

अपने निजी डाटा को फोन चोरी होने पर ऐसे करें सुरक्षित

हम जब भी अपना फोन खो देते हैं तो परेशान हो जाते हैं। फोन खोने पर सबसे पहली बात यह है कि जब भी आपका स्मार्टफोन खो जाए या चोरी हो जाए तो परेशान होने के बजाए सबसे पहला काम अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित करना है। लोग अक्सर अपना फोन खो देते हैं और हमारे स्मार्टफोन में ही हमारी सबसे निजी जानकारी छुपी होती हैं।

इसलिए परेशान न हों और इस तरह के खतरों से बचने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें

1. फौरन अपने नंबर पर कॉल करें

फोन खो जाने पर सबसे पहला काम अपने नंबर पर कॉल करना है। ऐसा भी हो सकता है आपका फोन खोया न हो बल्कि किसी स्टोर पर छूट गया हो या किसी दूसरे फोन के साथ बदल गया हो। अगर आपका फोन साइलेंट मोड पर नहीं है तो आप इसकी आवाज़ सुन सकते हैं और इसे ढूंढ सकते हैं।

अगर फोन वाकई कहीं गिर गया है तो जिसको डिवाइस मिला है वह कॉल देख कर फौरन उठा सकता है। अगर फोन रिंग करता है और कोई फोन उठा लेता है तो यह सुरक्षित है लेकिन अगर नंबर बंद है तो आपको बड़ी मदद की आवश्यकता होगी।

2. अपने फोन को फौरन लॉक डाउन करें

एंडरोइड और iOS यूजर्स को हमेशा ही अपने फोंस को पैटर्न, फेस-अनलॉक, फिंगरप्रिंट, वॉयस-रिकोग्नीशन लॉक या पासवर्ड वगैरह से लॉक करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आप अपने आईफोन को रेमोटली भी लॉक कर सकते हैं जिससे कोई भी आपकी निजी जानकारी को एक्सेस न कर सके। आप किसी दूसरे डिवाइस में लॉग इन कर के अपने आईफोन में एक्टिवेट लॉस्ट मोड को ऑन कर सकते हैं और एप्पल अकाउंट में लॉग इन कर के फ़ाइंड माय आईफोन विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

अगर आप एंडरोइड देवीकर के मालिक हैं तो एंडरोइड डिवाइस मैनेजर का प्योग कर सकते हैं और अपने डिवाइस की आखिरी लोकेशन जानने के लिए फ़ाइंड माय देवीकर विकल्प का उपयोग कर सकते हैं जिसके लिए गूगल ID की ज़रूरत होगी। आपको यहां डिवाइस को सिक्योर करने का विकल्प मिलता है जो स्मार्टफोन पर मैसेज डिस्प्ले करना शुरू कर देता है। आप एंडरोइड फ़ाइंड माय देवीकर से अपने देवीकर को रिमोटली इरेज़ भी कर सकते हैं।

3. GPS की मदद से फोन को ट्रैक करें

अगर कॉलिंग से लाभ नहीं हुआ तो GPS की मदद से फोन को लॉकेट करें। हालांकि, अगर अपने फोन का GPS पहले से ऑन नहीं किया है तो यह तरीका काम नहीं आएगा। आपके एंडरोइड देवीकर में इन-बिल्ट लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस मिलती है जो आपके मोबाइल फोन की एक्टिविटी पर नज़र रखती है। आप दूसरे डिवाइस में गूगल  अकाउंट की मदद से लॉग इन कर सकते हैं आर गूगल लोकेशन हिस्ट्री पर जाकर फोन की करेंट लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं।

4. रिमोटली सारे डाटा को इरेज़ कर दें

अगर ऊपर बताए गए तरीके काफी नहीं हैं तो हो सकता है कि जिस व्यक्ति के पास आपका फोन है उसने फोन की बैटरी और सिम कार्ड को फोन से निकाल दिया हो। आप अपने गूगल अकाउंट या iCloud से डाटा को इरेज़ करने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन इससे आप अपने डिवाइस को ट्रैक नहीं कर सकेंगे। लेकिन अगर आपने फोन खोने से पहले अपने डाटा का बैक अप लिया था तो आप इसे बाद में रीस्टोर कर सकते हैं।

5. पुलिस में फोन चोरी होने या खो जाने की शिकायत दर्ज कराएं

अगर आपको लग रहा है आपका फोन खोया नहीं बल्कि चोरी हुआ है तो जल्द से जल्द इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज कराएं। इससे चाहे आपके फोन मिलने के चान्स कम हों लेकिन फिर भी इसके रेफ्रेंस न्ंबर से इंश्योरेंस पाने में मदद मिल सकती है। आप ऑनलाइन या पुलिस स्टेशन पर जाकर FIR दर्ज करा सकते हैं।

6. सिम कार्ड को डिएक्टिवेट कर दें

अगर आपके नंबर पर कॉल करने के बाद भी कोई जवाब नहीं मिल रहा है तो जल्द से जल्द सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क कर के सिम कार्ड को सस्पेंड करा दें। इससे आपका फोन तो नहीं मिलेगा लेकिन आपके नंबर के गलत उपयोग से आप खुद को बचा सकेंगे। इसके अलावा, अगर आपके मोबाइल नंबर से आपके बैंक वोलेट जुड़े हुए हैं तो कोई आपके अकाउंट से पैसा भी निकाल सकता है क्योंकि OTP आपके फोन नंबर पर ही आएगा।

7. अपने ऑनलाइन अकाउंट को सुरक्षित कर लें

केवल ईमेल ही नहीं बल्कि आपके सोश्ल नेटवर्क अकाउंट भी अहम हैं। फोन चोरी हो जाने पर कोई भी व्यक्ति आपके सोशल मीडिया अकाउंट को आसानी से एक्सेस कर सकता है और ये दिखा सकता है कि इस अकाउंट को आप ही इस्तेमाल कर रहे हैं। वो आपका फेसबुक, व्हाट्सऐप, इन्स्टाग्राम सभी कुछ एक्सेस कर सकते हैं। इससे बचने के लिए अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड बादल दें।

8. अपने स्मार्टफोन को एंडरोइड डिवाइस मैनेजर या iCloud की मदद से क्लीन कर दें

अगर पासवर्ड बदलना काफी नहीं है तो आप सभी क्लाउड अकाउंट को मैनुअली अनलिंक कर सकते हैं। Dropbox, Google Drive आदि से अनलिंक करने से सिंक प्रोसैस रुक जाएगा और इस तरह आपका अकाउंट अधिक सुरक्षित हो जाएगा।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo