Aadhaar Card में कैसे वैलिडेट करें डिजिटल सिग्नेचर (स्टेप बाय स्टेप गाइड)

Aadhaar Card में कैसे वैलिडेट करें डिजिटल सिग्नेचर (स्टेप बाय स्टेप गाइड)

Digit Hindi | 19 Oct 2020
HIGHLIGHTS

बड़ी आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड किये गए आधार कार्ड में सिग्नेचर वैलिडेट किया जा सकता है

डिजिटल आधार कार्ड को वैलिडेट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है

इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपने डिजिटल आधार कार्ड में डिजिटल सिग्नेचर वैलिडेट कर सकते हैं

UIDAI यानी Unique Indentification Authority of India की ओर से यूजर्स को यह सुविधा दी गई है कि वह अपने आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी को भी डाउनलोड कर सकते हैं, यह डाउनलोडेड कॉपी उतनी ही वैलिड मानी जाती है जितना एक फिजिकल आधार कार्ड की कॉपी को माना जाता है। एक डिजिटल आधार कार्ड की अगर बात करें तो यह पूरी तरह से वेरीफाईड होता है, इसके अलावा यह एक डिजिटल सिग्नेचर के साथ भी आता है, जो वेलिडेशन का प्रूफ कहा जा सकता है। 

लेकिन आपके इस डिजिटल आधार कार्ड में जिसको आपने ऑनलाइन डाउनलोड किया है, एक ‘?’ के साथ आता है तो आपको इसे अपने आप ही औथेंसिटी के लिए मनुअली वैलिडेट करना होगा। हालाँकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका आधार मान्य तो होने वाला है, लेकिन अगर आप इसे अपने आप यानी डिजिटल आधार कार्ड को वैलिडेट करते हैं तो इसकी औथेंसिटी और भी अधिक बढ़ जाती है। इसके बाद जानते ही हैं कि आप अपने आधार कार्ड को कैसे और किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि आखिर आप कैसे अपने डिजिटल आधार कार्ड को जो आपने ऑनलाइन डाउनलोड किया है, वैलिडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड को वैलिडेट करने के क्या चाहिए?

आप बेहद ही आसान से स्टेप को फॉलो करके जो अब हम आपको बताने वाले हैं अपने डिजिटल आधार कार्ड को बड़ी आसानी से वैलिडेट कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है, यह क्या चीज़ें हैं आप यहाँ जानने वाले हैं। आइये जानते हैं कि आखिर आपको किन चीजों की जरूरत अपने आधार कार्ड को वैलिडेट करने के लिए जरूरत है। 

  • आधार के डिजिटल वर्जन की जरूरत आपको इसके लिए होने वाली है
  • इसके अलावा आपको एक बढ़िया नेटवर्क कनेक्शन की भी जरूरत होने वाली है

कैसे अपने ऑनलाइन आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी को करें वैलिडेट?

  • अपने ई-आधार की PDF फाइल को अपने कंप्यूटर में ओपन करें और पिन को इंटर करें
  • अब यहाँ नजर आ रहे वैलिडेट अननॉन पर राईट क्लिक करें, और इसके बाद आपको वैलिडेट सिग्नेचर पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद सिग्नेचर प्रॉपर्टीज ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद शो सर्टिफिकेट पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपको शो सिग्नेचर सर्टिफिकेट बटन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको पाथ नेम NIC sub-CA for NIC 2011, National Informatics centre' को मार्क करना होगा, इसके बाद आपको ट्रस्ट टैब पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको 'Add to Trusted Identities' पर जाना होगा
  • सिक्यूरिटी पॉप-अप विंडोज से आपको OK पर क्लिक करना होगा
  • 'Use this certificate as a trusted root' पर चेक बटन दबाकर आपको दो बार ओके पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद यह बंद हो जाएगा और आप अगले विंडो पर पहुँच जाने वाले हैं
  • इसके बाद आपको वैलिडेट सिग्नेचर पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद वेलिडेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाने वाली है

इसके बाद जब आप अपने इस आधार को ओपन करते हैं तो आपको यहाँ यह सिग्नेचर वैलिडेट नजर आने वाला है। यानी आपको यहाँ पर अब ‘?’ नजर नहीं आने वाला है।

logo
Digit Hindi

Web Title: how to validate digital signature on online downloaded aadhaar card step by step guide

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status