Truke Air Buds True Wireless Earbuds रिव्यू: बढ़िया परफॉर्मेंस, ढेरों फीचर्स और अच्छी बनावट के साथ बेस्ट हैं ये ईयरबड्स

Truke Air Buds True Wireless Earbuds रिव्यू: बढ़िया परफॉर्मेंस, ढेरों फीचर्स और अच्छी बनावट के साथ बेस्ट हैं ये ईयरबड्स
HIGHLIGHTS

बढ़िया डिज़ाइन के साथ ही कम्फ़र्टेबल भी हैं Truke Air Buds True Wireless Earbuds

Rs 1,599 की कीमत में बढ़िया विकल्प हैं ये ईयरबड्स

भारत में ईयरबड्स का क्रेज़ काफी बढ़ रहा है और इसी बीच कंपनियां हर बजट में नए Earbuds पेश कर रही हैं। एक समय ऐसा था जब हम वायर्ड ईयरफोंस से घिरे होते थे लेकिन इसके बाद नेकबैंड और अब ईयरबड्स ने बाज़ार पर अपना कब्ज़ा जमाया हुआ है। अगर हम बात करें Rs 2000 की श्रेणी में बढ़िया TWS Earbuds की तो बाज़ार में बहुत से विकल्प मौजूद हैं। Boult, Noise, boAt, OPPO और realme के कई TWS Earbuds बाज़ार में उपलब्ध हैं। हालांकि, अब बात करें TAGG, Truke आदि की तो कंपनियां बहुत से ऑडियो-विडियो डिवाइस ऑफर कर रही हैं। हाल ही में Truke ने दो Air Buds True Wireless और Airbuds+ को लॉन्च किया है जिनमें से आज हम बेस वेरिएंट Air Buds True Wireless की बात कर रहे हैं जिसकी कीमत Rs 1,599 है। दोनों ईयरबड्स की बात करें तो ये लगभग समान हैं। इनमें मुख्य अंतर Airbuds+ में मिल रही इन-केस डिस्प्ले है जिससे आप चार्जिंग को ट्रैक कर सकते हैं।

truke earbuds

Truke Air Buds का बिल्ड और डिज़ाइन

डिज़ाइन से शुरुआत करें तो Air Buds और Air Buds+ को समान डिज़ाइन दिया गया है। हालांकि, बड़े वेरिएंट में इन-केस डिस्प्ले दी गई है जो इसे एक नया लुक देती है। चार्जिंग केस पर दिए इस डिस्प्ले पर आप चार्जिंग को ट्रैक कर सकते हैं।

Truke Air Buds

डिवाइस ब्लैक कलर में मैट फिनिश के साथ आया है जो काफी अच्छा दिखाई देता है। चार्जिंग केस खोलने पर अंदर रेड कलर दिया गया है जो काफी अच्छा लगता है। चार्जिंग केस पर Truke की ब्रांडिंग को देखा जा सकता है। इसका फॉर्म फैक्टर ऐसा है कि आप आसानी से इसे पॉकेट में रख सकते हैं।

Truke Air Buds बैटरी लाइफ

कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर डिवाइस 10 घंटे का प्ले टाइम ऑफर करता है जबकि चार्जिंग के साथ यह 38 घंटे का पॉवर बैक अप देता है। इस तरह आपको डिवाइस से कुल 48 घंटे का प्ले टाइम मिल रहा है। मेरे अनुभव में ईयरबड्स ने अच्छा परफोर्म किया है। चार्जिंग केस के साथ 300mAh की बैटरी मिल रही है जो USB टाइप-C केबल के साथ डिवाइस को पूरा चार्ज कर सकती है।

truke air buds

Truke Air Buds परफॉर्मेंस

Truke Air Buds हैवी बेस ऑडियो के साथ पेश किया गया है। अगर आप इस तरह का म्यूज़िक सुनना पसंद करते हैं तो Truke की ये पेशकश आपको ज़रूर पसंद आएगी। ईयरफोंस को Tuya Smart ऐप का सपोर्ट दिया गया है जिसे आप ईयरफोंस के साथ दिए गए QR कोड को स्कैन कर के डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप एंडरोइड और iPhone दोनों OS पर काम करता है। ऐप पर 20 प्री-सेट EQ मोड्स दिए गए हैं जिसमें अकाउस्टिक, हिप-हॉप, रिड्यूस बेस आदि शामिल है।

Truke Air Buds

ऑडियो की क्वालिटी काफी अच्छी है और लगातार इसका उपयोग करने पर भी ये कम्फ़र्टेबल लगते हैं। ओवरऑल क्वालिटी काफी अच्छी है हालांकि अगर कॉलिंग अनुभव की बात करें तो डिवाइस नोइज़ को पूरी तरह दूर नहीं कर पाता है और कॉल स्मूद नहीं चलती है।

Truke Air Buds के खास फीचर्स

और कई ईयरबड्स की तरह Airbuds को भी खास फीचर्स के साथ पेश किया गया है जिसमें टच कंट्रोल, MEMS माइक, ईयरबड्स LED इंडिकेटर, चार्जिंग केस LED इंडिकेटर, टाइप-C चार्जिंग पोर्ट आदि शामिल है। अगर पेयरिंग की बात करें तो केस में से ईयरबड्स निकालने पर LED इंडिकेटर की लाइट ब्लिंक करने लगती है। आप मोबाइल फोन में ब्लुटूथ ऑन कर के Truke Air Buds सर्च कर के इसे पेयर कर सकते हैं।

truke Air Buds

चार्जिंग केस में इसे वापिस रखने पर यह ऑटोमेटिकली टर्न ऑफ हो जाता है। अगर आप अपने मोबाइल डिवाइस पर कोई विडियो देख रहे हैं या कोई सॉन्ग सुन रहे हैं तो इसे रोकने के लिए किसी भी एक ईयरबड पर टैप कर सकते हैं। अगर कोई कॉल आ रही है और आप इसे रिजैक्ट करना चाहते हैं तो किसी भी ईयरबड पर दो सेकंड के लिए प्रैस कर के ये काम कर सकते हैं। इसके अलावा, पिछले सॉन्ग प्ले करने के लिए आप बाएं ईयरबड पर 2 सेकंड तक प्रैस करेंगे। इसी तरह अगर नैक्स्ट सॉन्ग पर जाना चाहते हैं तो 2 सेकंड तक दाएं ईयरबड पर प्रैस करना होगा। ईयरफोंस को ब्लुटूथ 5.1 सपोर्ट दिया गया है और पहली बार इन्हें पेयर करने के बाद हमेशा ही केस से इन्हें निकालने पर ये खुद पेयर हो जाएंगे।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo