मैसेजिंग ऐप्स जो रखें आपकी प्राइवेसी का ख्याल

मैसेजिंग ऐप्स जो रखें आपकी प्राइवेसी का ख्याल
HIGHLIGHTS

सिक्योर मैसेजिंग ऐप्स की लिस्ट

स्मार्टफोन के साथ ही मैसेजिंग ऐप्स का चलन बढ़ते जा रहा है. लोग कई तरह के मैसेजिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इन ऐप्स का सिक्योर और सुरक्षित होना बेहद जरुरी है ताकि यूजर्स की प्राइवेसी को कोई खतरा ना हो. मेकर्स भी इन बातों का खास ख्याल रखते हैं और इसलिए एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे कई ऐप्स बनाएं गए हैं, जो प्राइवेसी के लिहाज से बेहतरीन हैं. हमने भी यहां 5 ऐसे ऐप्स की लिस्ट बनाई है जो यूजर्स के लिए हर मायने में सिक्योर है, तो इस लिस्ट पर एक नजर डालिए और अपने लिए चुनिए सुरक्षित मैसेजिंग ऐप्स. Flipkart और Amzaon इन प्रोडक्ट्स पर दे रहे हैं आज डिस्काउंट

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम  व्हाट्सऐप का आता है. व्हाट्सऐप पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाना वाला ऐप है. इस ऐप में एन्क्रिप्शन जैसे फीचर होते हैं, जो इसे सिक्योर बनाते हैं. प्राइवेसी के मायने में यूजर्स के लिए ये ऐप बेहतरीन है. चैट और मैसेजिंग के लिए ये काफी सुरक्षित ऐप है.    

टेलीग्राम काफी सिंपल और यूजर फ्रेंडली ऐप है. सिंपल होने के साथ ही ये काफी सिक्योर भी है. ये ऐप सभी जरुरी फीचर्स के साथ ही एन्क्रिप्टेड भी है. यानि इसमें आपकी पूरी चैट सिक्योर होती है. टेलीग्राम में एक सीक्रेट चैट का भी ऑप्शन होता है, जिससे आप अपने चैट को और भी सिक्योर और प्राइवेट रख सकते हैं.

सिग्नल ऐप बेहतरीन फीचर्स के साथ ही काफी सिक्योर है. इसमें भी एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल किया गया है ताकि आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रहे. ये ऐप ऑडियो, वीडियो, अटैचमेंट जैसे फीचर्स भी सपोर्ट करता है.

फेसबुक मैसेंजर भी काफी पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है. ये एन्क्रिप्शन फीचर के साथ आता है ताकि इसके लाखों यूजर्स की प्राइवेसी का ख्याल रखा जा सके. हाल ही में इस ऐप का लाइट वर्जन भी लॉन्च किया गया है जिसका नाम है मैसेंजर लाइट.

विकर मी ऐप में भी एन्क्रिप्टेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इस ऐप में यूजर्स की प्राइवेसी का बहुत ध्यान रखा गया है. इसमें ऐप में एक खास फीचर श्रेडर है, जो यूज़र्स को अपनी निजी जानाकारी ऐप से हटाने में मदद करता है. मैसेज के साथ ही इस ऐप में भी ऑडियो, वीडियो और स्टीकर की सुविधा भी है.

Flipkart और Amzaon इन प्रोडक्ट्स पर दे रहे हैं आज डिस्काउंट

सोर्स

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo