भारत सरकार ने बैन किया Xiaomi का Mi Browser Pro

भारत सरकार ने बैन किया Xiaomi  का Mi Browser Pro
HIGHLIGHTS

Xiaomi Mi Browser Pro हुआ बैन

भारत सरकार ने 15 और चीनी ऐप्स किए लॉन्च

शाओमी की कई और सेवाएं भी हो चूकी हैं बैन

पिछले महीने भारत सरकार देश में कई चीनी ऐप्स को बैन कर चूकी है। एक ओर जनता बायकॉट चाइना का प्रचार कर रही है, वहीं भारत सरकार भी चीनी ऐप्स पर कोई डील नहीं दे रही है। सरकार ने बहुत से चाइना के ऐप्स को बैन और ब्लॉक किया है। इसी बीच भारत में नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी शाओमी भी मुश्किलों में है। सरकार ने नोटिस दे कर शाओमी की ब्राउज़िंग सर्विस को देश में बंद करने का ऐलान किया है और इसके बाद भारत में Mi Browser Pro को बैन कर दिया है।    

Xiaomi ने भारतीय बाज़ार में कई ऐप्स लॉन्च किए हैं और स्मार्टफोंस के साथ इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए Mi Browser Pro लॉन्च किया था। यह सर्च इंजन शाओमी के लगभग सभी स्मार्टफोंस में मौजूद है। अब भारत सरकार ने इस ब्राउज़र को देश में बैन करने का आदेश दिया है। मी ब्राउज़र प्रो के साथ ही लोकप्रिय Baidu ब्राउजर भी बैन कर दिया गया है। इस बार भारत सरकार ने 15 चीनी ऐप्स को बैन किया है।

Xiaomi Mi Browser Pro से पहले भी कई बड़ी सेवाओं को बंद कर दिया गया है जिनमें Mi Video Call और Mi Community ऐप शामिल हैं। शाओमी के ये एप्लिकेशन अब स्मार्टफोंस पर डाउनलोड और इन्स्टाल के लिए उपलब्ध नहीं है। ये ऐप्स शाओमी के फोंस में प्रीलोडेड होते हैं और ये फोन में मौजूद ईमेल, मैसेज, फोन नंबर या लोकेशन का डाटा एक्सेस कर सकते हैं।  

Mi Browser Pro बैन होने पर शाओमी का जवाब

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, शाओमी की एक और सर्विस भारत में बैन होने पर शाओमी के स्पोकपर्सन ने उन्हें ईमेल भेजते हुए बताया कि, कंपनी भारतीय कानून में मौजूद डाटा प्राइवेसी और सुरक्षा से संबन्धित सभी नियमों का पालन कर रही है। शाओमी का कहना है कि एक और सर्विस बैन होने के बाद मैनेजमेंट से सलाह मशवरा कर रही है और इसके बाद सही कदम उठाएगी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo