ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले सावधान! Amazon ने जारी की चेतावनी, लोगों के साथ हो रहा हजारों का फ्रॉड
Amazon काफी लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. अब Amazon Prime यूजर्स को हाल ही में स्कैम की बढ़ती घटनाओं को लेकर चेतावनी दी गई है. इसमें स्कैमर्स कंपनी का नाम इस्तेमाल करके लोगों की संवेदनशील जानकारी जैसे बैंक डिटेल्स, लॉगिन क्रेडेंशियल्स और सोशल सिक्योरिटी नंबर चुराने की कोशिश कर रहे हैं.
Surveyअब तक हजारों वेबसाइट्स पर कार्रवाई
New York Post ने यह रिपोर्ट Amazon के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से दी है. Amazon ने इस महीने की शुरुआत में दिए एक बयान में कहा कि 2024 में अब तक कंपनी ने 55,000 से ज़्यादा फिशिंग वेबसाइट्स और 12,000 फर्जी फोन नंबर बंद किए हैं. इनका इस्तेमाल Amazon के नाम पर स्कैम करने के लिए किया जा रहा था.
कंपनी ने बताया कि हाल ही में इस तरह की घटनाओं में तेजी आई है, खासकर उन फर्जी ईमेल और टेक्स्ट मैसेजों में जो ऑर्डर या अकाउंट से जुड़ी समस्याओं का बहाना बनाकर यूजर्स को फंसाते हैं.
Amazon के सेलिंग पार्टनर सर्विस के वायस प्रेसिडेंट Dharmesh Mehta ने New York Post से बात करते हुए कहा, “जो स्कैमर Amazon की नकल करते हैं, वे उपभोक्ताओं को खतरे में डालते हैं. यह स्कैम हमारे स्टोर के बाहर होता है, फिर भी हम उपभोक्ताओं की सुरक्षा और स्कैम से कैसे बचें, इस पर निवेश करते रहेंगे.”
फर्जी ऑर्डर, रिन्युअल और गिफ्ट कार्ड के नाम पर हो रहा धोखा
अक्सर स्कैमर्स यूज़र्स को ईमेल, मैसेज या कॉल भेजते हैं, जिसमें लिखा होता है कि उन्होंने कोई ऐसा प्रोडक्ट ऑर्डर किया है जो उन्हें याद नहीं. फिर उनसे उस ऑर्डर को “वेरीफाई” करने के नाम पर पर्सनल जानकारी मांगी जाती है. Malwarebytes के अनुसार, कुछ फर्जी ईमेल में यह दावा भी किया जाता है कि यूज़र का Prime सब्सक्रिप्शन एक महंगी कीमत पर ऑटो-रिन्यू होने वाला है, और “Cancel Subscription” बटन दिया होता है. यह बटन एक नकली Amazon लॉगिन पेज पर ले जाता है.
अगर यूजर उस पेज पर अपने लॉगिन डिटेल्स भर देते हैं, तो स्कैमर्स को सिर्फ उनका Amazon अकाउंट ही नहीं बल्कि वह सभी प्लेटफॉर्म्स भी एक्सेस मिल सकता है जहां वही पासवर्ड इस्तेमाल किया गया है. कुछ मामलों में यूज़र से पेमेंट डिटेल्स भी मांगी जाती हैं.
Amazon ने बताया है कि वह अब ऐसी तकनीकों पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स असली कम्युनिकेशन को पहचान सकें. अब Gmail, Yahoo और अन्य प्रमुख ईमेल सर्विसेज़ पर अगर मेल वाकई Amazon की ओर से होगी तो उसमें Amazon स्माइल लोगो दिखेगा. साथ ही, कंपनी ने यह भी दोहराया कि वह कभी भी फोन या ईमेल पर पेमेंट नहीं मांगती और न ही गिफ्ट कार्ड खरीदने को कहती है.
Amazon ने यूजर्स को सलाह दी है कि किसी भी संदिग्ध ईमेल, कॉल या मैसेज की स्थिति में अपने ऑर्डर की पुष्टि केवल आधिकारिक Amazon ऐप या वेबसाइट पर जाकर करें. किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना कंपनी को तुरंत दें.
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Sudhanshu Shubham
सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile