इनफिनिक्स Hot 10 Review: Rs 10000 के अंदर में बेहद शानदार है ये स्मार्टफोन

By Ashwani Kumar | अपडेटेड 12-Feb-2021

डिजिट रेटिंग

71/100
Design 70
performance 65
value for money 68
features 69
Advertisements

Are you passionate about pursuing a career in AI? #Developer

Build and train models, create apps, with a trusted AI-infused platform. Get full access to CodePatterns, Articles, Tutorials & lots more #IBMDeveloper

Click here to know more

निर्णय

अगर आप Rs 10000 की कीमत के अंदर किसी बेहद ही शानदार स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं तो जाहिर तौर पर आपके लिए Infinix Hot 10 स्मार्टफोन बहुत कुछ अपने में समाये हुए है। इस मोबाइल फोन में Rs Rs 9,999 की कीमत में क्वाड-कैमरा सेटअप, बड़ी बैटरी और Helio G70 प्रोसेसर मिल रहा है, जो इसे दमदार बना देता है। हालाँकि इतना ही नहीं आपको इसमें वो सब मिल रहा है, जो इसे एक बेहतरीन परफ़ॉर्मर बना देता है, आप इसके माध्यम से हैवी गेमिंग भी कर सकते है, फोटोग्राफी के मामले में भी यह मोबाइल फोन अच्छा है, हालाँकि इसमें कुछ कमियां हैं लेकिन Rs 9,999 की कीमत में आने के कारण इन्हें आसानी से नजरअंदाज़ किया जा सकता है।

Buy इनफिनिक्स Hot 10
उपलब्ध ₹ 9499
स्टॉक के बाहर ₹ 10999

इनफिनिक्स Hot 10 : Detailed Review

अभी हाल ही में Infinix की ओर से उसकी Hot सीरीज में एक नए मोबाइल फ़ोन को Infinix Hot 10 के तौर पर भारत के बाजार में लॉन्च कर दिया है, हालाँकि इसके पहले इस मोबाइल फोन को पाकिस्तान के बाजार में लॉन्च किया गया था। यह मोबाइल फोन मात्र Rs 9,999 की कीमत में आता है, और इसमें आपको काफी कुछ ऐसा मिल रहा है, जो आपको इस कीमत में मिलना आसान नहीं है। अगर आप Rs 10000 की कीमत के अंदर किसी बेहद ही शानदार स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं तो जाहिर तौर पर आपके लिए Infinix Hot 10 स्मार्टफोन बहुत कुछ अपने में समाये हुए है। इस मोबाइल फोन में Rs Rs 9,999 की कीमत में क्वाड-कैमरा सेटअप, बड़ी बैटरी और Helio G70 प्रोसेसर मिल रहा है, जो इसे दमदार बना देता है। इसके अलावा इसमें आपको कुछ मिल रहा है, हमने इस मोबाइल फ़ोन यानी Infinix Hot 10 के साथ कुछ समय बिताया है, कुछ नहीं ऐसा कह सकते हैं कि इसके साथ हमने काफी समय बिताया है, और इस दौरान मैंने पाया है कि यह मोबाइल फोन अपने आप में एक शानदार डिजाईन का धनी है, इसके अलावा इसके कलर्स इसे एक नई ही अपील देते हैं, इस मोबाइल फोन को अलग अलग चार रंगों वाले ऑप्शन में खरीदा जा सकता है।

Infinix Hot 10 को ओसियन वेव, मूनलाइट जेड, एम्बर रेड और ओब्सीडियन ब्लैक रंगों में ले सकते हैं। इस मोबाइल फोन को सेल के लिए Flipkart को चुना गया है, अभी हाल ही में इस मोबाइल फोन को Flipkart पर सेल के लिए लाया भी गया था। हम कलर आदि की बात कर रहे थे, मैंने आपको बताया है कि यह मोबाइल फोन डिजाईन के मामले में काफी बढ़िया है, इसके अलावा इसके कलर इसमें चार चाँद लगा देते हैं। इसके अलावा इसके बेक पर इसका कैमरा मोड्यूल मानों इसे एक नई ही जान दे देता है। जैसे कि मैंने आपको बताया है कि इस मोबाइल फोन के साथ मैंने कुछ ज्यादा ही समय बिताया है, ऐसा इसलिए भी है क्योंकि मैंने इस मोबाइल फोन को अपने पर्सनल फोन के तौर पर इस्तेमाल किया है, और इस दौरान मैंने कभी भी इस मोबाइल फोन को बदलने की नहीं सोची है, भारत में कंपनी ने 6GB रैम और 128GB स्टोरेज मॉडल को पेश किया है, जिसकी कीमत हम जानते हैं। हालाँकि पाकिस्तान में इस मोबाइल फोन के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज मॉडल को भी पेशब किया गया था।

Advertisements

इस मोबाइल फोन यानी Infinix Hot 10 के साथ समय बिताने के बाद आइये जानते है कि आखिर हम इस मोबाइल फोन के लिए क्या सोचते हैं। असल में इस मोबाइल फोन को लेकर मेरे पास कुछ भी गलत नहीं है, या नेगेटिव नहीं है. लेकिन इसके बाद भी मैंने कुछ कुछ कमियों को देखा है। हालाँकि इनके बारे में भी हम बीच में बात करने वाले हैं लेकिन इस समय हम Infinix Hot 10 के डिजाईन और बनावट से शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर इस मोबाइल फोन का डिजाईन और बनावट हमें पसंद आया है या नहीं...?

Infinix Hot 10 का डिजाईन और बनावट 

इस मोबाइल फोन को बॉक्स से मैंने उसी दिन निकाल लिया था, जिस दिन मैंने इसे प्राप्त किया था, और सिम के साथ मैंने इस मोबाइल फोन को उसी दिन से इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया था, जैसे आप सभी जानते है कि मैं गेमिंग किसी भी मोबाइल फोन पर सबसे पहले शुरू करता हूँ और कुछ हैवी गेम्स खेलना पसंद करता हूँ। ऐसा ही मैंने इसके साथ भी किया है। हालाँकि यहाँ हम गेमिंग आदि की बात नहीं करने वाले हैं, उसके लिए अभी कुछ समय है लेकिन अभी हम बात करने वाले हैं Infinix Hot 10 की बनावट और इसके डिजाईन की, तो आइये शुरू करते हैं। 

Advertisements

मैंने अपने गैजेट आदि को रिव्यु करने के पूरे करियर में काफी बजट मोबाइल फोंस को रिव्यु किया है, काफी कुछ फीचर मुझे कई फोंस में काफी पसंद आये हैं लेकिन कुछ ऐसे भी फीचर हैं जो मुझे बिलकुल भी पसंद नहीं आते हैं। हालाँकि ज्यादातर बजट डिवाइस एक जैसे ही लगते हैं लेकिन कुछ कुछ बदलाव ही इन्हें एक दूसरे से अलग करते हैं। कंपनी भी कुछ छोटे छोटे बदलावों के साथ अपने फोन को कुछ अलग दिखाने की कोशिश करती है। मैं आपको बता देता हूँ कि Honor के स्मार्टफोंस के डिजाईन और बनावट आदि से मैं ख़ासा प्रभावित रहता हूँ, और मुझे कहीं न कहीं इन फोंस की छाप कई बजट फोंस पर नजर आती है। 

अगर मैं Infinix Hot 10 मोबाइल फोन की चर्चा करूँ तो मैंने इसके बेक से शुरू करना चाहता हूँ, इस मोबाइल फोन के कैमरा मोड्यूल को देखकर मैं बेहद ही प्रसन्न हूँ। क्योंकि आपको पहले तो कम कीमत में यानी मात्र Rs 9,999 की कीमत में एक क्वाड-कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा कैमरा मोड्यूल को बैक पर सही जगह पर प्लेस करना भी अपने आप में एक बड़ी बात है। डिजाईन के मामले में यह एक प्रीमियम डिवाइस लगता है, आपको सैमसंग के किसी मोबाइल फोन का फील आने वाला है। हालाँकि इसे जब आप हाथ में लेते हैं तो आपको प्लास्टिक को महसूस करके ही पता चल जाने वाला है कि यह एक बजट मोबाइल फोन है। इस मोबाइल फोन में आपको एक प्लास्टिक यूनीबॉडी डिजाईन मिल रहा है। कैमरा के पास ही आपको फिंगरप्रिंट सेंसर भी देखने को मिल जाने वाला है। इसके अलावा Infinix Hot 10 मोबाइल फोन में आपको एक फ्लो टेक्सचर डिजाईन मिल रहा है, जो ग्लॉसी फिनिश के साथ इसे और भी आकर्षक बना देता है। मेरे पास जो डिवाइस है वह Ocean Wave Color का है। हालाँकि रेक्टंगुलर कैमरा इसे एक अलग ही फील दे रहा है, इसके अलावा अगर कलर की बात करूँ तो यह इसे अपील दे रहा है। 

फोन के बॉटम पर आपको माइक्रो-USB Port मिलता है, इसके साथ ही यहाँ आपको हेडफोन जैक भी देखने को मिलने वाला है, यह यह एक 3.5mm का ऑडियो जैक है। यहीं पर आपको इनके साथ ही इसमें मौजूद स्पीकर ग्रिल्स देखने को मिल रही हैं। फोन के टॉप को ऐसा ही रखा गया है, यहाँ आपको कुछ भी नहीं मिल रहा है। अगर हम Infinix Hot 10 के फिजिकल बटन्स आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि सभी एंड्राइड बजट फोंस की तरह ही इसमें भी राईट साइड पर वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन मिल रहा है, इसके अलावा लेफ्ट साइड पर आपको फोन में मौजूद सिम ट्रे मिल रही है। कुलमिलाकर मुझे इस मोबाइल फोन में काफी पोटेंशियल नजर आ रहा है, इस मोबाइल फोन में एक डिजाईन अपील है। हालाँकि प्लास्टिक बॉडी का होना इसमें एक बड़ी कमी है लेकिन कम कीमत में मेटल देखने को कहाँ मिलता है।

Infinix Hot 10 की डिस्प्ले 

अगर मैं डिस्प्ले की बात करूँ तो आपको बता देता हूँ इस मोबाइल फोन में आपको एक बड़ी डिस्प्ले मिल रही है, जो गेमिंग और मूवी के अलावा विडियो आदि देखने के लिए आदर्श है, लेकिन आप अगर इसे दोनों हाथों से इस्तेमाल कर रहे हैं तो सही है, आप इसे अच्छे से ऑपरेट कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इस मोबाइल फोन के माध्यम से वन हैंडेड ऑपरेशन चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि मुझे इसे इस्तेमाल करने में काफी मुश्किल आई हैं। हालाँकि अगर आपके हाथ बड़े हैं तो आपको बता देते हैं कि आप आसानी से इसे एक हाथ से भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मेरे हाथ छोटे होने के कारण मुझे इसकी डिस्प्ले काफी बड़ी लगी है। 

इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.78-इंच की डिस्प्ले मिल रही है, इसपर आपको एक पंच-होल कटआउट मिल रहा है, जो स्क्रीन पर फ्रंट कैमरा के लिए छोड़ा गया है। इस मोबाइल फोन के स्क्रीन पर आपको काफी थिन बेजल्स भी मिल रहे है, जिसके कारण इसकी डिस्प्ले और भी बड़ी लगती है। यह एक HD+ डिस्प्ले है। यह मुझे ब्राइट लगी है लेकिन सूरज की तेज़ रौशनी में आपको इससे कुछ दिक्कत हो सकती है। इस मोबाइल फोन में आपको 480 निट्स ब्राइटनेस मिल रही है, जो इसे एक बढ़िया व्युविंग एक्सपीरियंस देने के लिए अच्छी कही जा सकती है। कुलमिलाकर इसकी डिस्प्ले भी अच्छी है लेकिन अगर आप इसे डायरेक्ट सन लाइट में ले आते हैं तो आपको अपने आप ही पता चल जाने वाला है कि आखिर यह डिस्प्ले आपका कितना साथ दे रही है। हालाँकि इस कीमत में इस डिस्प्ले को अच्छी कहा जा सकता है।

Infinix Hot 10 का 16MP AI क्वाड-कैमरा

जैस कि मैंने आपको बताया हैं कि इस मोबाइल फोन के कैमरा मोड्यूल को देखकर मैं खासा प्रभावित था, इसके साथ ही मैं यहाँ यह भी सोच रहा था कि आखिर क्या यह प्लेसमेंट ही बढ़िया है, क्या यह मोबाइल फोन भी अच्छी तरह से काम करता है, या मात्र इसे डिजाईन को बेहतर बनाने के लिए इस मोबाइल फोन में रखा गया है? ऐसा कई सवाल मेरे जहन में थे। यहाँ हम कैमरा के बारे में बात करने करने से पहले आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 16MP का AI क्वाड-कैमरा सेटअप रियर पैनल पर मिल रहा है, इसे मोबाइल फोन में आपको एक 16MP का प्राइमरी लेंस मिल रहा है, इसके साथ आपको इस मोड्यूल में एक 2MP का डेप्थ सेंसर मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 2MP का मैक्रो लेंस भी मौजूद है, हालाँकि फोन में आखिर कैमरा या लेंस के तौर पर एक लो लाइट सेंसर को भी रखा गया है, इसके अलावा आपको एक क्वाड LED फ़्लैश को भी यहाँ देख सकते है। इसके माध्यम से भी कम रौशनी में आपको मदद मिलती है। 

हालाँकि कैमरा बढ़िया है लेकिन इसमें कई सुधार किये जा सकते थे, लेकिन यहाँ आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन के मैक्रो लेंस के माध्यम से आप कम दूरी से अच्छी डिटेल्स को डाल सकते हैं, जो इमेज को एक नया ही लुक देती है, जैसे कि हम जानते है कि कैमरा में हर लेंस का अपना एक अलग रोल होता है, अब अगर आप पोर्टेट फोटो लेना चाहते है तो आपको बता देते हैं कि 2MP का डेप्थ सेंसर इसमें आपकी बेहद बढ़िया तरीके से मदद करता है। आप इस मोबाइल फोन के माध्यम से पोर्टेट भी खींच सकते हैं, अब आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि अगर आप कम कीमत में इतना कुछ पाते हैं तो यह मोबाइल फ़ो जैसा होगा।  

आजकल हमने देखा कि लोगों को लो लाइट में अपनी पसंद की फोटो लेना काफी भाता है, इसी कारण इस बात को ध्यान में रखते हुए आजकल स्मार्टफोंस के कैमरा में हमें नाईट मोड मिलने लगा है। इस मोबाइल फोन में भी आपको सुपर नाईट मोड मिल रहा है, जो कम रौशनी में आपको काफी कुछ देता है। अर्थात् आपको अपनी पसदं की फोटो लेने में मदद करता हैं, इस कीमत में इससे बेहतर कैमरा हम सोच भी नहीं रहे थे, मैं बस इतना ही सोच रहा था कि आखिर इसका कैमरा कैसा होगा। लेकिन इसके कैमरा ने मुझे ज्यादा बड़े पैमाने पर निराश नहीं किया है। यह ज्यादा बेहतर भी नहीं कहा जा सकता है, इसका कारण यह भी है कि जब आप Huawei, Google, Apple जैसे फोन्स से ली गई फोटो ज्यादा बड़े पैमाने पर अपने इर्द गिर्द पाते हैं तो आपको किसी भी मोबाइल फोन के कैमरा से वैसा ही परिणाम चाहिए होता है। हालाँकि बजट मोबाइल फोंस अपनी कीमत के अनुसार ही कैमरा से लैस होते हैं। इस मोबाइल फोन में आपको एक 8MP का सेल्फी कैमरा भी मिल रहा है, जो इसके होल-पंच कटआउट पर आपको नजर आ जाने वाले है, यह फोन के बायीं ओर की तरफ आसानी से देखा जा सकता है। मैंने इनफिनिक्स की एक बात को अच्छे से नोट किया है कि कंपनी ने इस कैमरा को ज्यादा बेहतर दिखाने के लिए इसी तरह के कुछ वॉलपेपर्स का चुनाव किया है, जो डिस्प्ले पर कैमरा को बिलकुल भी ओड नहीं लगने देते हैं, हर वॉलपेपर कैमरा की सपोर्ट के साथ ही इसमें आता है। 

Infinix Hot 10 की परफॉरमेंस 

मैं फोन ने गेमिंग की आदि की बात पहले से ही करना शुरू कर दी थी। असल में मैं किसी भी फोन के रिव्यु को गेमिंग से ही शुरू करता हूँ। इस मोबाइल फोन में आपको 6GB रैम के साथ MediaTek Helio G70 प्रोसेसर मिल रहा है, जो गेमिंग में किसी भी प्रकार की समस्या आपको महसूस नहीं होने देता है, इस मोबाइल फोन को एक गेमिंग फोन भी कह सकते हैं, अर्थात् आप इसके माध्यम से बड़े पैमाने पर गेमिंग आदि कर सकते हैं। स्क्रीन बड़ी होने के कारण यह आदर्श बन जाती है, हालाँकि मूवी और विडियो के लिए भी यह सही है, और इन सबके दौरान यह मोबाइल फोन कहीं भी लग नहीं करता है। हालाँकि कुछ समय के बाद आप इस मोबाइल फोन को गर्म होते महसूस करने वाले हैं। फोन में 128GB की स्टोरेज भी मिल रही है। 

मैंने जैसा कि आपको पहले ही बताया है कि मैंने इस फोन के साथ काफी समय बिताया है, इसका एक निजी कारण भी था कि मुझे या डिजाईन के मामले में काफी पसंद आया था। इसी कारण इसका रिव्यु आप डिजिट हिंदी पर कुछ देरी से देख रहे हैं। मेरे इस मोबाइल फोन के रिव्यु के दौरान मैंने इसे अपने पर्सनल फोन के रूप में इस्तेमाल किया है तो आप समझ सकते हैं कि आखिर यह मोबाइल फोन कैसा होगा, और मैंने इसपर क्या नहीं किया होगा। ब्राउज़िंग, गेमिंग, मैसेजिंग, कॉलिंग, म्यूजिक, विडियो और न जाने क्या क्या! इस मोबाइल फोन को दिल्ली की भाषा में कहें तो रगड़ा है। इसके बाद मैं इसके लिए कह सकता हूँ कि यह एक बेहतरीन परफ़ॉर्मर है। इसके आगे मुझे कुछ नहीं कहना है। 

Infinix Hot 10 की बैटरी 

Infinix Hot 10 मोबाइल फोन में एक 5200mAh क्षमता की बैटरी है, जो आपको 18W की चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिल रहा है, इस मोबाइल फोन में आपको अल्ट्रा-एनर्जी सेविंग मोड भी मिलता है। इसके माध्यम से बैटरी की खपत कुछ कम हो जाती है, हालाँकि इसे आप इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे। या इसकी जरूरत नहीं भी थी, लेकिन किसी भी नई तकनीकी का हम किसी भी स्मार्टफोन में स्वागत करते हैं। अगर मैं आसान शब्दों में कहूँ तो आपको बता देता हूँ कि इसकी बैटरी आपका एक दिन आराम से निकाल सकती है। हालाँकि चार्ज होने में इस बैटरी कि कुछ लम्बा समय लगता है, आपको इसके लिए कुछ समय देना होगा, अगर आप इसे 0 से 100 फीसदी तक चार्ज करना चाहते हैं, मुझे ऐसा करने में लगभग दो से ढाई घंटे लगे हैं। कुलमिलाकर इसमें आपको बेहतर या ऐसा भी कह सकते हैं कि धमाका बैटरी मिल रही है।

इनफिनिक्स Hot 10 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Rs. 9499
Release Date: 18 Apr 2021
Variant: 64 GB/4 GB RAM
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size
    6.78" (720 x 1640)
  • Camera
    16 + 2 + 2 + QVGA | 8 MP
  • Memory
    64 GB/4 GB
  • Battery
    5200 mAh

Related Reviews

वीवो X60 Review: शानदार कैमरा और बेहतरीन डिजाईन इसे बनाते हैं सबसे खास इनफिनिक्स hot 10 Play Review: Infinix Hot 10 Play Review: क्या बड़ी बैटरी और बड़ी स्क्रीन वाला ये डिवाइस आपके लिए है अच्छी चॉइस
Ashwani Kumar

हॉट डील्स

सारे पोस्ट देखें