1 फ़रवरी से बंद नहीं होंगे DTH चैनल

1 फ़रवरी से बंद नहीं होंगे DTH चैनल
HIGHLIGHTS

TRAI के नए फ्रेमवर्क के तहत यूज़र्स को अब चैनल्स या पैक्स सब्सक्राइब करना होगा और कई कम्पनियों ने अपनी वेबसाइट्स पर चैनल लिस्ट भी पेश कर दी है।

DTH और केबल ऑपरेटर्स के लिए TRAI का नया फ्रेमवर्क 1 फ़रवरी 2019 से लागू हो चुका है। इस फ्रेमवर्क के अंतर्गत यूज़र्स को अपनी पसंदीदा चैनल्स और पैक्स को चुनना होगा। एयरटेल डिजिटल टीवी, दिश टीवी और टाटा स्काई आदि DTH प्रोवाइडर्स ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट्स पर चैनल लिस्ट पेश कर दी है। अगर TRAI के नए फ्रेमवर्क के अंतर्गत सब्सक्राइबर्स चैनल नहीं चुनते हैं तो क्या होगा? TRAI ने पहले कहा था कि 31 जनवरी 2019 से पुराने फ्रेमवर्क से माइग्रेट करना आसान होगा और इसमें कोई ब्लैकआउट्स नहीं होंगे।

Indianexpress.com की रिपोर्ट से भी जानकारी मिलती है कि सर्विस बंद नहीं की जाएगी। एक सोर्स से यह भी जानकारी मिली है कि कोई चैनल पैक न चुनने पर 1 फ़रवरी से कनेक्शंस समाप्त नहीं किए जाएंगे और चैनल्स भी बंद नहीं किए जाएंगे।

जिन सब्सक्राइबर्स ने पैक्स का चुनाव नहीं किया है, उनसे अपकमिंग रीन्यूवल डेट पर TRAI के नए फ्रेमवर्क के तहत रिचार्ज के लिए कहा जाएगा। ये प्रचार SMS, कम्पनी की वेबसाइट और डेडिकेटेड चैनल नंबर 999 पर किया जाएगा। इस चैनल पर एक डिमोंस्ट्रेशन विडियो भी चल रहा है जिसमें दिखाया गे अहै कि कैसे चैनल्स और पैक्स को चुन सकते हैं।

पहले चैनल्स और पैक्स चुनने की आखिरी तारीख 28 दिसम्बर 2018 रखी गई गई थी जिसे बढ़ा कर 31 जनवरी 2019 कर दिया गया था। नए फ्रेमवर्क के तहत DTH, केबल, MSO सब्सक्राइबर्स व्यक्तिगतरूप से चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं। सभी ऑपरेटर्स ने 100 चैनल्स के लिए कॉमन फीस समान रखी है जो कि Rs 130+18 प्रतिशत GST मिलाकर Rs 153 हो गया है। जो यूज़र्स 100 चैनल्स से अधिक चैनल्स का चुनाव करते हैं उन्हें प्रति 25 चैनल्स के लिए Rs 20 चार्ज देना होगा। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo