Jio Gigafiber VS Airtel V-Fiber: कीमत और ऑफर्स के बीच तुलना, जानिये कौन से ब्रॉडबैंड प्लान सबसे बेहतर

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 13 Aug 2019
Jio Gigafiber VS Airtel V-Fiber: कीमत और ऑफर्स के बीच तुलना, जानिये कौन से ब्रॉडबैंड प्लान सबसे बेहतर
Jio Gigafiber VS Airtel V-Fiber: कीमत और ऑफर्स के बीच तुलना, जानिये कौन से ब्रॉडबैंड प्लान सबसे बेहतर

बहुत लम्बे समय के लिए रुमर्स और अफवाहों में रहने के बाद आखिरकार रिलायंस के चेयरमैन यानी मुकेश अम्बानी ने अपने JioFiber को लॉन्च कर ही दिया है। हम जानते हैं कि इसे अभी तक Gigafiber नाम दिया जा रहा था, हालाँकि अब इसे कमर्शियली JioFiber का नाम दिया गया है। हालाँकि इसे अभी आधिकारिक लॉन्च नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि इस सेवा को लेकर अभी तक बहुत सी चीजों से पर्दा नहीं उठाया गया है। हालाँकि इसे एक कमर्शियल लॉन्च कहा जा सकता है, इसका मतलब है कि उनके लिए यह बढ़िया खबर है जो इस सेवा का इंतज़ार काफी समय से कर रहे थे। उन्हें अब पता चल गया है कि यह सेवा उन्हें कब तक और कितने में मिलने वाली है। इस लॉन्च के बाद अब यूजर्स को इतना जरुर पता चल जाने वाला है कि आखिर यह सेवा उनके लिए बढ़िया रहने वाली है या नहीं। 

हालाँकि अभी तक JioFiber के प्लान्स और उनकी कीमत के बारे में सही प्रकार से जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन यूजर्स के पास पहले से ही एक अन्य सेवा यानी Airtel V-Fiber मौजूद है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि एयरटेल की ओर से इस सेवा के बेनेफिट्स को अभी हाल ही में बढ़ाया भी है। इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि इस सेवा में थर्ड पार्टी OTT प्लेटफॉर्म्स को भी फ्री सब्सक्रिप्शन दिया जा रहा है। हालाँकि अभी तक अगर आप एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन की तलाश में हैं तो आपके लिए अभी तक एयरटेल V-Fiber एक सबसे बढ़िया सेवा थी। हालाँकि अब JioFiber के कमर्शियल लॉन्च के बाद इन दोनों ही सेवाओं के बीच कड़ी टक्कर देखी जा सकती है। आइये अब एक नजर डालते हैं, इन दोनों ही सेवा में मिलने वाले बेनेफिट्स पर और देखते हैं कि आखिर दोनों में से कौन सी सेवा आपके लिए सबसे बेहतर रहती है। 

दोनों ही फाइबर तकनीकी हैं, लेकिन सबसे तेज़ कौन?

अभी तक अगर बात करें तो Gigafiber ने अपने प्रीव्यू के दौरान सभी अन्य ब्रॉडबैंड नेटवर्क्स को फेल कर दिया था, इसने अन्य सभी सेवाओं को स्पीड के मामले में मात दी थी। इसके अलावा इसकी सर्विस क्वालिटी भी अपने आप में लाजवाब थी। हालाँकि जो जियो की ओर से कहा गया था,  वह कुछ ज्यादा ही अग्रेसिव लगता है। 

आपको बता देते हैं कि Jio Gigafiber के साथ यूजर्स को लगभग मिनिमम 100Mbps की स्पीड बेस प्लान में मिलने वाली है। इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि जियो की ओर से कहा गया है कि इसी स्पीड के साथ वह अपने कई प्लान्स को लॉन्च करने वाला है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इनकी स्पीड 1Gbps के आसपास तक जाने वाली है। आपको यहाँ यह भी बता देते हैं कि बेस प्लान की शुरूआती कीमत Rs 700 के आसपास हो सकती है, इसका मतलब है कि बेस प्लान की शुरुआत Rs 700 से होने वाली है। इसके कारण ही अपने आप ही जियो अन्य सेवाओं से काफी आगे निकल जाता है। यहाँ कम कीमत में आपको बहुत ज्यादा मिलने वाला है। 

हालाँकि अगर हम एयरटेल की बात करें तो आपको बता देते हैं कि एयरटेल V-Fiber में आपको 40Mbps की ही स्पीड बेस प्लान के साथ मिल रही है। इसकी कीमत भी Rs 799 प्रतिमाह है। इसके अलावा अगर आपको लगभग 100Mbps की स्पीड चाहिए तो आपको बता देते हैं कि आपको लगभग Rs 1,100 प्रतिमाह अदा करने पड़ सकते हैं। 

स्पीड तक तो सही है लेकिन अन्य फीचर्स का क्या?

जियो की ओर से कमर्शियल लॉन्च पर कहा गया है कि उसके पास इस ब्रॉडबैंड सेवा में बहुत से बढिया फीचर्स मिलने वाले हैं, जिनकी मदद से यूजर्स ज्यादा का लाभ ले सकते हैं। आपको बता देते हैं कि शुरुआत के लिए ब्रॉडबैंड सेवा JioFiber सब्सक्रिप्शन का ही एक पार्ट होने वाली है। JioFiber में आपको इसके अलावा TV और फिक्स्ड लाइन कॉल सेवा भी मिलने वाला है, इन दोनों के लिए आपको अलग अलग कनेक्शन की जरुरत नहीं है। इसके अलावा अगर आपको एक मीडिया पैकेज की जरूरत है, तो जियो में आपको बहुत कुछ मिलने वाला है। अगर आप एक मूवी पसंद करने वाले यूजर हैं तो आपको जियो की ओर से जियो एप्स का सब्सक्रिप्शन भी इसके साथ मिलने वाला है। यह आपको थर्ड पार्टी OTT प्लेटफॉर्म्स पर भी मिलने वाला है। इसके अलावा अगर आप एक सेट-टॉप बॉक्स के लिए जाते हैं, इसके साथ अआप्को गेमिंग सेवा भी मिलने वाली है। यह आपको बॉक्स में ही मिलने वाली है। जैसा कि आपने एक गेमिंग कंसोल में देखा होगा, ऐसा ही कुछ आपको इस बॉक्स में भी देखने को मिलने वाला है। इसके अलावा इस बॉक्स में मिक्स्ड रियलिटी सेवा की सपोर्ट भी मौजूद है। जैसे MR Shopping, VR Movie Watching और बहुत कुछ। इसके अलावा आपको इस बॉक्स के माध्यम से TV चैनल्स की 4K स्ट्रीमिंग भी मिलने वाली है। इसके अलावा डोमेस्टिक कॉल्स तो आपको फ्री में मिल ही रही हैं। 

हालाँकि अगर हम Airtel के V-Fiber की बात करें तो यह अपने आप में काफी पीछे रह जाता है, आपको इसमें नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन तीन महीने के लिए मिल रहा है, इसके अलावा आपको एक साल के लिए अमेज़न प्राइम का सब्सक्रिप्शन भी इसके साथ मिल रहा है, साथ ही आपको Zee5 subscrption के अलावा एयरटेल टीवी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी मिल रहा है। इसके अलावा 6 महीने के लिए आपको डाटा रोलओवर की सुविधा भी एयरटेल के साथ मिल रही है। इसके अलावा यह सुविधा आपको मात्र कुछ प्रीमियम और हाई-एंड प्लान्स के साथ ही मिल रही है, सबके साथ नहीं। तो आप देख ही सकते हैं कि आखिर जियो और एयरटेल में आपको क्या फर्क यहाँ नजर आ रहा है। 

कीमत सबसे बड़ा पैमाना

जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि जियो के प्लान की शुरुआत यानी बेस प्लान आपको मात्र Rs 700 के कीमत में मिलने वाला है, जिसमें आपको 100Mbps की स्पीड मिलने वाली है, जो अन्य कोई भी नेटवर्क आपको इस कीमत में नहीं दे रहा है। इसके अलावा हम ऐसा कयास लगा रहा है कि लगभग Rs 2000 वाले प्लान में आपको 100GB तो डाटा मिलने वाला है, इसके अलावा 600 TV चैनल आपको HD और 4K में मिलने वाले हैं, इसके अलावा आपको फ्री कॉल्स भी मिलेंगी। इसके अलावा आप ऊपर देख ही चुके हैं कि आपको अन्य क्या क्या मिल रहा है। 

इसके अलावा हम एयरटेल के बारे में भी देख चुके हैं कि आपको इसके द्वारा मात्र 40Mbps की स्पीड ही लगभग Rs 799 की कीमत में मिल रही है, इस प्लान में भी आपको 100GB डाटा प्रतिमाह मिल रहा है। हालाँकि यह आपको मात्र हाई-एंड प्लान्स में ही मिल रहा है।

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements