Reliance Jio, Airtel और वोडाफोन कर रहे सबसे गजब की तैयारी, घर बैठे देंगे नया सिम

Reliance Jio, Airtel और वोडाफोन कर रहे सबसे गजब की तैयारी, घर बैठे देंगे नया सिम
HIGHLIGHTS

आपको बता देते हैं कि Reliance Jio, Airtel और Vodafone की ओर से एक नई तैयारी के रूप में सामने आ रहा है कि वह अपने यूजर्स को कांटेक्टलेस सिम देने वाला है

जिसके कारण इन टेलीकॉम कंपनियों को नए ग्राहक आसानी से मिल जाने वाले हैं

देश में शीर्ष तीन टेलीकॉम लॉकडाउन पर मोबाइल कनेक्शन की बिक्री में तेज गिरावट से निपटने के लिए एक सुरक्षित और संपर्क रहित यानी कांटेक्टलेस डिजिटल ग्राहक अधिग्रहण प्रक्रिया पर काम करना चाहते हैं। Covid-19 लॉकडाउन पर गिरने वाले मोबाइल कनेक्शनों की बिक्री के साथ, देश में शीर्ष तीन टेलीकॉम, एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन, डिजिटल रूप से ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित और contactless प्रक्रिया की ओर बड़ा प्रयास कर रहे हैं।

टेलीकॉम, दूरसंचार विभाग (DoT) और गृह मंत्रालय से इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए अनुमोदन प्राप्त करने की मांग करेगा, जब वे इस बात पर आम सहमति पर पहुंचें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी ई-केवाईसी मापदंडों को डिजिटल रूप से पूरा किया जाए। कंपनियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ग्राहक के बिना कनेक्शन खरीदने या आईडी के कागजात आदि के लिए शारीरिक रूप से किसी मोबाइल स्टोर पर जाना पड़े। अभी तक की यही प्रक्रिया थी लेकिन अब इसे बदलने पर विचार चल रहा है।

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने कहा कि, "ऑपरेटरों को पता है कि लोगों को मोबाइल कनेक्शन की आवश्यकता है, लेकिन देशव्यापी लॉकडाउन के बीच उन्हें पाने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, यही कारण है कि, वे सामूहिक रूप से एक सुरक्षित प्रौद्योगिकी समाधान पर काम कर रहे हैं जो लोगों को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होने पर सिम उपलब्ध करा सकता है।”

प्रस्तावित अभ्यास के तहत, लॉकडॉन के विस्तारित होने की स्थिति में कोरियर के माध्यम से सिम कार्ड के सुरक्षित और स्वच्छ होम डिलीवरी की व्यवस्था करने के लिए इन टेलकोस को सरकार की मंजूरी लेने की संभावना है। नए मोबाइल कनेक्शन की बिक्री Covid-19 लॉकडाउन के साथ काफी घटी है। अनुमान के मुताबिक, इन तीनों वाहकों ने सामूहिक रूप से मार्च में केवल 500,000 नए कनेक्शन जोड़े हैं, यह संख्या सामान्य रूप यानी 2.5-3 मिलियन की तुलना में काफी कम है।

वर्तमान में, सभी रिचार्ज डिजिटल हो गए हैं क्योंकि ग्राहक मोबाइल स्टोर पर नहीं जा सकते हैं और मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) भी गिर गया है क्योंकि लोग बाहर नहीं जा सकते हैं और टेलीकॉम लोगों को दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए नहीं भेज सकते हैं।

रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन के कुछ रिचार्ज प्लान्स के बारे में यहाँ जानें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo