जल्द ही भारती एयरटेल बन जाने वाला है LTE-only देने वाला टेलीकॉम ऑपरेटर

जल्द ही भारती एयरटेल बन जाने वाला है LTE-only देने वाला टेलीकॉम ऑपरेटर
HIGHLIGHTS

जियो की भारतीय बाजार में सफलता का एकमात्र बड़ा कारण यह है कि वह यूजर्स को LTE-ओनली नेटवर्क प्रदान कर रहा है। हालाँकि अब इस राह पर एयरटेल के जल्द आने के आसार नजर आ रहे हैं।

जियो ने भारतीय बाजार में अपने LTE नेटवर्क के दम पर इतनी बड़ी सफलता हासिल की है, आज जिस मुकाम पर भी जियो पहुंचा है अपने LTE-Only नेटवर्क के दम पर ही पहुंचा है। इसी कारण जियो ने एयरटेल और वोडाफ़ोन के बड़े सब्सक्राइबर बेस को भी बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। बड़ी संख्या में यूजर्स ने एयरटेल और वोडाफ़ोन से पलायन करके जियो ने अपने आप को जोड़ लिया है। यह बड़े पैमाने पर 2G और 3G इस्तेमाल करने वाले सब्सक्राइबर थे। अब ऐसा सामने आ रहा है कि एयरटेल भी मात्र LTE-Only नेटवर्क बनने वाला है। 

एयरटेल 2G के स्थान पर 4G के लिए 900MHz बैंड का इस्तेमाल कर रहा 

आपको बता दें कि अपनी एक स्टेटमेंट में भारती एयरटेल के CEO गोपाल विट्टल ने ET से कहा है कि, “हम 4G डिमांड की ग्रोथ को बड़े पैमाने पर बढ़ते देख रहे हैं, इसी को देखते हुए हम अपने 900MHz बैंड को पूरी तरह से 4G के लिए इस्तेमाल करने वाले हैं, इसके अलावा 1800MHz बैंड पर हम 2G सेवा को ही देना आरम्भ रखने वाले हैं।”

अगर हम अभी हाल ही में एयरटेल की ओर से लॉन्च किये गए किसी एक नए प्लान की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि एयरटेल की ओर से एक नया Rs 159 की कीमत में आने वाले नया प्रीपेड प्लान लॉन्च कर दिया है। इस एयरटेल के लेटेस्ट प्रीपेड रिचार्ज प्लान में आपको 21 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर की जा रही है। हालाँकि मात्र कॉलिंग ही नहीं इस प्लान में आपको डाटा और SMS का लाभ भी मिल रहा है। इस प्लान को एयरटेल की ओर से ओपन मार्किट में लॉन्च किया गया है, और सीधे तौर पर यह वोडाफ़ोन के Rs 159 में आने वाले प्लान को ही टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया है। हालाँकि इन दोनों ही कंपनियों के प्लान्स में काफी अंतर भी है।

अगर हम Rs 159 की कीमत में आने वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान की डिटेल्स के बारे में चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि एयरटेल इस प्लान में आपको 1GB डाटा दे रहा है, इसके अलावा आपको इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 100 SMS प्रतिदिन के हिसाब से पूरे 21 दिनों के लिए मिल रहे हैं। अब यहाँ यह कहां जरुरी भी हो जाता है कि इस प्लान में आपको डाटा कम मिल रहा है। इस प्लान में आपको मात्र 1GB डाटा मिल रहा है, हालाँकि कुछ यूजर्स को 1GB डाटा प्रतिदिन भी मिल रहा है। हालाँकि सभी यूजर्स के लिए इस प्लान की वैधता समान यानी पूरे 21 दिन की ही रहने वाली है।  

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo