ओपन सिग्नल: Airtel ऑफ़र करता है तेज़ डाउनलोड स्पीड, Jio देता है बेस्ट 4G कवरेज

ओपन सिग्नल: Airtel ऑफ़र करता है तेज़ डाउनलोड स्पीड, Jio देता है बेस्ट 4G कवरेज
HIGHLIGHTS

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के अनुसार, Airtel इस समय के सभी 4G सर्विस प्रोवाइडर्स में से सबसे तेज़ डाटा नेटवर्क है, वहीं Jio की उप्लब्धता सबसे ज़्यादा है. Jio की औसत डाउनलोड स्पीड में सुधार हुआ है लेकिन अभी भी अन्य यह अपने साथियों से पीछे है.

अक्टूबर की नेटवर्क रिपोर्ट में ओपन सिग्नल ने बयान दिया कि Airtel 3G और 4G नेटवर्क पर तेज़ डाउनलोड स्पीड ऑफर करता है. लगभग 6 महीने पहले, Airtel ने सभी 4G सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच टॉप डाउनलोड स्पीड का ख़िताब पाया था. नई रिपोर्ट कहती है, कि Airtel ने 9.2Mbps की औसत LTE डाउनलोड स्पीड ऑफर की, वहीं 3.6Mbps की 3G औसत डाउनलोड स्पीड ऑफर की. हालाँकि, यह स्पीड्स ओपन सिग्नल की पिछली रिपोर्ट के मुकाबले कम हैं. 

वहीं ज़्यादातर स्पीड टेस्ट ऐप्स सुझाव देते हैं कि Jio सभी 4G सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच सबसे तेज़ डाउनलोड स्पीड ऑफर करता है. ओपन सिग्नल के अनुसार Airtel इन सबसे अच्छी स्पीड दे रहा है. रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि पिछले 6 महीनों में Jio की LTE डाउनलोड स्पीड में सुधार आया है. ओपन सिग्नल का कहना है कि Jio के 4G LTE नेटवर्क की औसत डाउनलोड स्पीड 5.8Mbps मापी गई है, जो देश के चारों 4G ऑपरेटर्स में में से सबसे धीमी है. हालाँकि Jio अपने 130 मिलियन यूज़र्स के साथ सबसे ज़्यादा 4G कवरेज वाला ऑपरेटर बना हुआ है. 

रिपोर्ट में यह कहा गया है कि Jio की पहले ही LTE तक पहुँच बेहतर हो गई है क्योंकि ज़्यादातर यूज़र्स 95.6 प्रतिशत से ज़्यादा LTE सिग्नल्स पर झुकने को सक्षम हैं. ओपन सिग्नल की उपलब्धता मेट्रिक में Jio अपने प्रतिद्वंद्वी से 32 प्रतिशत पॉइंट्स आगे है. 

ओपन सिग्नल का कहना है कि 1 जून से 31 अगस्त 2017 की अवधि के दौरान 708,504 डिवाइसेज़ से 7.36 अरब के माप एकत्र किए गए हैं. यह पूरा डाटा ओपन सिग्नल ऐप के यूज़र्स के ज़रिए इकट्ठा किया गया है. 

टॉप तीन सेवा प्रदाताओं – एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने परीक्षण अवधि के दौरान अपने LTE पहुंच में सुधार देखा, लेकिन गति में गिरावट पाई. 4G ग्राहकों के बीच, वोडाफोन यूज़र्स ने कम देरी पाई जबकि Jio की स्पीड में ज़्यादा विलंबता का सामना करना पड़ा. 3G में, Vodafone और Airtel दोनों ने कम विलंबता का सामना करते हुए टॉप किया. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 31 मार्च 2017, जबसे Jio की फ्री डाटा सेवा खत्म हुई तब से इसकी स्पीड में सुधार देखा गया है. Jio की औसत डाउनलोड स्पीड में 3.9Mbps से 5.8Mbps का सुधार देखा गया है.

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo