Airtel और Vodafone Idea को पछाड़ Jio ने फिर मारी बाजी, जानिए डिटेल

Airtel और Vodafone Idea को पछाड़ Jio ने फिर मारी बाजी, जानिए डिटेल
HIGHLIGHTS

BSNL के पास अब कुल 111.52 मिलियन वायरलेस यूजर्स बचे हैं।

Jio ने जून 2022 में 4.2 मिलियन की नेट वायरलेस सब्सक्राइबर में काफी ग्रोथ दिखाई है।

वोडाफोन आइडिया ने जून 2022 में अपने कुल 1.8 मिलियन वायरलेस यूजर्स खोए हैं।

(TRAI) द्वारा जारी की गई एक लेटेस्ट मंथली रिपोर्ट के अनुसार, Jio ने जून 2022 में 4.2 मिलियन की नेट वायरलेस सब्सक्राइबर में काफी ग्रोथ दिखाई है, साथ ही एयरटेल 7,93,132 यूजर्स की नेट ग्रोथ के साथ दूसरे स्थान पर रहा है, जबकि MTNL, BSNL और VI को काफी नुकसान हुआ। उन्होंने अपने काफी यूजर्स को खो दिए। TRAI की एक रिपोर्ट से पता चला है कि मई के अंत तक कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 1,145.5 मिलियन से बढ़कर जून के अंत तक 1,147.39 मिलियन हो गई। इससे यह साफ पता चलता है कि सभी प्राइवेट कंपनी भारत में करीब 90 प्रतिशत मार्केट की हिस्सेदारी को कंट्रोल करती हैं।

यह भी पढ़े-iPhone 14, 7 सितंबर को हो सकता है लॉन्च, जानिए क्या मिलने वाला है नया

Jio और Airtel के वायरलेस यूजर्स कितने हैं

TRAI की नई रिपोर्ट के आधार पर, जियो ने जून के अंत तक 4.2 मिलियन वायरलेस यूजर्स की नेट ग्रोथ की है। इसी के साथ यह भी कहा जाता है कि इसमें 1.03 प्रतिशत की दर से हर महीने इसमें ग्रोथ देखी गई है। Jio का कुल कस्टमर बेस 413.01 मिलियन यूजर्स का है, जिसके चलते इनका मार्केट शेयर 36 प्रतिशत तक है। इसी दौरान Airtel वायरलेस यूजर्स नेट ग्रोथ में काफी पीछे रहा। बता दें कि भारत में अभी भी इसके 362.97 मिलियन वायरलेस यूजर्स हैं, जो सिर्फ 0.22 प्रतिशत हर महीने ग्रोथ करती है। इस ग्रोथ रेट को दर्ज करने के बावजूद टेलीकॉम प्रोवाइडर मार्केट में 31.63 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी रखता है।

बता दें कि Jio और Airtel एक ऐसे टेलीकॉम प्रोवाइडर हैं जिन्होंने अपने ग्राहकों में ग्रोथ देखी। वोडाफोन आइडिया ने जून 2022 में अपने कुल 1.8 मिलियन वायरलेस यूजर्स खोए हैं, और इसी के साथ इसके पास अभी भी कुल 256.65 मिलियन यूजर्स है। साथ ही यह तीसरा सबसे बड़ा वायरलेस यूजर बेस है, जिसकी कुल 22.37 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़े-5G के आने से पहले ही इस प्रकार जान लें कि आपका फोन 5G Support करता भी है… अभी चेक करें

BSNL और MTNL का मार्केट शेयर

रिपोर्ट के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि BSNL और MTNL  के पास मार्केट शेयर का 10 प्रतिशत हिस्सा है, साथ ही यह भी साफ बताया गया है कि हरियाणा ने 1.77 प्रतिशत की ग्रोथ रेट के साथ यहां पर सबसे ज्यादा ग्राहक शामिल किए हैं। इसी बीच जम्मू-कश्मीर में इन्होंने जून में अपने 4.18 प्रतिशत वायरलेस ग्राहकों को खोया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo