5G के आने से पहले ही इस प्रकार जान लें कि आपका फोन 5G Support करता भी है… अभी चेक करें

5G के आने से पहले ही इस प्रकार जान लें कि आपका फोन 5G Support करता भी है… अभी चेक करें
HIGHLIGHTS

भारत में जल्द लॉन्च होने वाला है 5G Network: तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर Jio, Airtel और Vi जल्द ही भारत में अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करने वाले हैं।

इस समय की चर्चा करें तो इस समय नेटवर्क पर जोरों से काम चल रहा है, इसका यह भी मतलब निकलता है कि जल्द ही इंडिया के मार्किट में 5G Network को लॉन्च किया जाने वाला है।

कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि Jio और Airtel इस महीने की शुरुआत में अपनी 5G सेवाएं पेश कर सकती हैं।

भारत में जल्द लॉन्च होने वाला है 5G Network: तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर Jio, Airtel और Vi जल्द ही भारत में अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करने वाले हैं, इस समय की चर्चा करें तो इस समय नेटवर्क पर जोरों से काम चल रहा है, इसका यह भी मतलब निकलता है कि जल्द ही इंडिया के मार्किट में 5G Network को लॉन्च किया जाने वाला है। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि Jio और Airtel इस महीने की शुरुआत में अपनी 5G सेवाएं पेश कर सकती हैं। हालांकि कुछ रिपोर्ट ऐसा भी कहती है कि 5G इस साल के अंत में देश में लॉन्च हो सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि 5G जल्द आ रहा है और 4G सेवाओं की तुलना में इसकी स्पीड 10 गुना होने वाली है। 

यह भी पढ़े- Zomato जल्द ही दो शहरों के बीच फूड डिलीवरी की सुविधा शुरू करेगा, जानें डिटेल

हालांकि, अब जबकि 5G भारत में कभी भी लॉन्च हो सकता है, एक चीज जो आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव करना चाहिए, वह है 5G सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन, अगर आपके पास 5G Support करने वाला स्मार्टफोन नहीं है तो आपको जानकारी के लिए बात देते है कि आप 5G का लाभ या स्वाद नहीं उठाया पाएंगे। अब यहाँ सवाल उठता है कि कैसे पता चले कि आपका फोन 5G को सपोर्ट करता है या नहीं। आप कैसे जांचते हैं कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं? यहाँ नीचे आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब, यदि आपका फ़ोन 5G नेटवर्क का सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको 10X गति का अनुभव करने के लिए एक नया फ़ोन खरीदना होगा, जो 5G सपोर्ट के साथ आता हो। आइए अब जानते है कि आखिर आपको कैसे पता चलेगा कि आपका फोन 5G Support करता है या नहीं। 

5G network 5G Smartphone

कैसे जांचें कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं?

  • अपने Android फ़ोन में, सेटिंग ऐप पर जाएं
  • 'वाई-फाई और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें
  • अब 'सिम और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें
  • अब आप 'पसंदीदा नेटवर्क प्रकार' विकल्प के तहत सभी तकनीकों की एक सूची देख पाएंगे
  • यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में लिस्टेड किया जाएगा।

यदि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव करने के लिए 5G-सपोर्ट करने वाला एक स्मार्टफोन खरीदना पड़ सकता है। Realme, Xiaomi जैसी कई फोन कंपनियां हैं जो पहले से ही किफायती 5G स्मार्टफोन पेश कर रही हैं। दरअसल, बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने हाल ही में कहा था कि भविष्य में 10,000 रुपये से कम कीमत में 5जी फोन होंगे।

5G network 5G Smartphone

यह भी पढ़े- केंद्र ने गलत सूचना फैलाने वाले 8 यूट्यूब चैनल ब्लॉक किए

अब, इससे पहले कि आप 5G फोन पर खर्च करने का निर्णय लें, सुनिश्चित करें कि आपका नेटवर्क 5G को सपोर्ट करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वीआई नेटवर्क पर हैं, तो वीआई द्वारा आधिकारिक तौर पर भारत में 5जी सेवाएं शुरू करने के बाद ही 5जी फोन खरीदना आपके लिए सही रहने वाला है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo