अगर Reliance Jio टैरिफ दरों को बढ़ाता है तो क्या करेंगे Vodafone-Idea और Airtel?

अगर Reliance Jio टैरिफ दरों को बढ़ाता है तो क्या करेंगे Vodafone-Idea और Airtel?
HIGHLIGHTS

विश्लेषकों ने कहा कि भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के पास अगले तीन महीनों में टैरिफ बढ़ाने के लिए बैंडविड्थ है

अगर रिलायंस जियो इन्फोकॉम आने वाले हफ्तों में भी दरें बढ़ाती है

Airtel और Vodafone Idea वह अब कीमतों में लगभग 30 फीसदी तक की वृद्धि कर सकते हैं

विश्लेषकों ने कहा कि भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के पास अगले तीन महीनों में टैरिफ बढ़ाने के लिए बैंडविड्थ है, अगर रिलायंस जियो इन्फोकॉम आने वाले हफ्तों में भी दरें बढ़ाती है, तो विश्लेषकों का कहना है कि इससे बाकी कंपनियों को पता चल जाने वाला है कि आखिर जियो कहाँ पर रुका है, इसके बाद क्या होने वाला है हमें जल्द ही पता चलेगा। हालाँकि अगर पहले नंबर पर जियो रहता है तो अन्य कंपनियों को काफी फायदा भी पहुँचने वाला है। 

Jio द्वारा अपने पिछले 15% मूल्य वृद्धि की वजह से “एक संभावित, आगामी 15% मूल्य वृद्धि” –नजर आ रही है। अभी हाल ही में कंपनी की ओर से आउटबाउंड कॉल के लिए उठाये गए कदम से  “Airtel और Vodafone Idea को यह आज़ादी मिली है कि वह अब कीमतों में लगभग 30 फीसदी तक की वृद्धि कर सकते हैं। हालाँकि अभी इस बारे में कुछ भी सही प्रकार से सामने नहीं आया है इसी कारण इसे अभी चुटकी में नमक की तरह ही देखना चाहिए। कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया की ओर से वृद्धि की दर इतनी ही होने वाली है, यानी इनके पास मौक़ा है कि यह 30 फीसदी तक कीमतों में वृद्धि कर सकते हैं। 

अभी हाल ही में यह भी सामने आ चुका है कि टेलीकॉम कंपनियों की ओर से दिसम्बर में कीमतों में वृद्धि की जाने वाली है। इस बारे में BSNL की ओर से भी घोषणा की जा चुकी है। हालाँकि हम देख रहे है कि आने वाले समय में टैरिफ को लेकर बड़ी बहस छिड़ने वाली है, लेकिन अभी सब शांत है लेकिन दिसम्बर का महीना आते ही हम सभी को पता चल जाने वाला है कि आखिर क्या होगा। 

बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस नए कदम के बारे में कहा, "हम वर्तमान में अपने  वॉयस और डाटा टैरिफ की जांच कर रहे हैं और इसे 1 दिसंबर, 2019 से बढ़ाएंगे।" हालांकि अब अधिकारियों ने इस नई बढ़ोतरी के बारे में कहा, उन्होंने इस बारे में बात नहीं की। आपको याद दिला देते हैं कि, पिछले सप्ताह तक दूरसंचार ऑपरेटरों से टैरिफ वृद्धि के बारे में क्षेत्र में कोई खबर नहीं थी। हालांकि, पिछले हफ्ते ही, वोडाफोन आइडिया ने टैरिफ में वृद्धि के बारे में सार्वजनिक विज्ञप्ति जारी करके पहला कदम रखा। टेलीकॉम ऑपरेटर ने यह भी कहा कि टैरिफ का नया संशोधन 1 दिसंबर से शुरू होगा। भारती एयरटेल भी सबस्क्राइबर्स के लिए टैरिफ में बढ़ोतरी की घोषणा करने में शामिल हुई। 

वोडाफोन आइडिया ने अपनी नई प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया है, “अपने सबसे बड़े स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट पर निर्माण और अपने नेटवर्क एकीकरण को तेज करके, VIL तेजी से अपनी कवरेज और क्षमता दोनों का विस्तार कर रही है और 1 बिलियन भारतीय नागरिकों को 4जी सेवाओं की पेशकश करने के लिए अच्छी तरह से ट्रैक पर है। भारत में मोबाइल डाटा शुल्क दुनिया में अब तक सबसे सस्ता है, यहां तक कि मोबाइल डाटा सेवाओं की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। 

दूरसंचार क्षेत्र में तीव्र वित्तीय तनाव को सभी हितधारकों द्वारा स्वीकार किया गया है और कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में सचिवों (सीओएस) की एक उच्च स्तरीय समिति उचित राहत प्रदान करने में लगी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसके ग्राहक विश्व स्तरीय डिजिटल अनुभवों का आनंद लेना जारी रखते हैं, वोडाफोन आइडिया 1 दिसंबर 2019 से प्रभावी रूप से अपने टैरिफ की कीमतों में वृद्धि करेगा।"

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo