क्या बात है! इन शहरों में लग भी गए हैं Reliance Jio और Airtel के 5G टावर, जानें क्या इस लिस्ट में आपका शहर भी है?

क्या बात है! इन शहरों में लग भी गए हैं Reliance Jio और Airtel के 5G टावर, जानें क्या इस लिस्ट में आपका शहर भी है?
HIGHLIGHTS

आपको बता देते है कि कई शहरों में 5G सेवा को देने के लिए रिलायंस जियो और एयरटेल में अपने टावर भी लगाना शुरू कर दिया है

हालाँकि अभी तक इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर आपको 5G सेवा कब तक मिलने वाली है

आपको हम आपको बता रहे है कि आखिर किन शहरों में एयरटेल और रिलायंस जियो की ओर से 5G टावर लगाना शुरू कर दिया गया है, आइये जानते हैं कि आपका शहर इस लिस्ट में है कि नहीं?

ऐसा सामने आ रहा है कि जल्द ही रिलायंस जियो और एयरटेल की ओर से देश में 5G नेटवर्क को लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि अभी तक सामने आ रही जानकारी के अनुसार जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, और जमीनी परिस्थितियां बन रही हैं, उन्हें देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि देश में यानी इंडिया में 5G को आने में अभी भी 2022 तक का समय लगने वाला है। हालाँकि अगर हम रिलायंस जियो की बात करें तो आपको बता देते है कि पिछले साल अपनी एक एनुअल मीटिंग के दौरान कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी में कहा था कि रिलायंस जियो की ओर से 2021 के मध्य तक इंडिया में 5G को लॉन्च कर दिया जाने वाला है। हालाँकि आपको 5G तभी मिलने वाला है जब देश में सरकार की ओर से इसे लेकर स्पेक्ट्रम की नीलामी की जायेगी। हालाँकि अगर हम एक रिपोर्ट की मानें तो आपको बता देते है कि ऐसा सामने आ रहा है कि देश के लगभग 2 शहरों में Airtel और Reliance Jio की ओर से 5G टावर लगाए जा चुके है। 

आपको बता देते है कि रिलायंस जियो की ओर से अपने इस टावर को कंपनी ने मुंबई में सेटअप किया है, इसके अलावा एयरटेल की ओर से उसके 5G टावर को हैदराबाद में सेटअप किया गया है। यहाँ आपको बता देते है कि इन दोनों ही टावर को देश में प्री-रिलीज़ की परिस्थिति में रखा गया है। इसके अलावा आपको बता देते है कि दुनिया में लगभग 21,996 टावर हैं, और Ooklaa की एक रिपोर्ट की माइएँ तो यह दोनों ही टावर जिन्हें एयरटेल और reliance Jio की ओर से सेटअप किया गया है, उन्हें अभी टेस्टिंग फेस में रखा गया है। हालाँकि सामने आ चुका है कि एयरटेल की ओर से 5G की टेस्टिंग को पूरा भी कर लिया गया है। 

गौरतलब हो कि, अभी हाल ही में सामने आया था कि रिलायंस जियो की ओर से देश में 5G को लॉन्च करने की तैयारी की जा चुकी थी, और इसी बीच तकनीकी के विकसित करने के लिए अलावा कंपनी ने यानी रिलायंस जियो/Reliance Jio ने इसे अमेरिका में टेस्ट भी कर लुया था। हम जानते ही हैं कि रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अम्बानी ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी थी कि वह देश में 5G सेवा को इसी साल लॉन्च करेंगे। यहाँ जानिए आखिर कब इंडिया में आने वाले पूरी तरह से 5G, कितना लगने वाला है समय!

रिलायंस जियो ने 57,123 करोड़ में ख़रीदा 50% से ज्यादा स्पेक्ट्रम 

आपको बता देते है कि इस स्पेक्ट्रम के लिए कंपनी ने बेहद ही ज्यादा पैसन को भी खर्च किया है, असल में कंपनी ने इस स्पेक्ट्रम को हासिल करने के लिए लगभग 57,123 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। आपको बता देते है कि इस रकम में रिलायंस जियो ने लगभग 50 फीसदी से भी ज्यादा स्पेक्ट्रम को अपने नाम कर लिया है। इस स्पेक्ट्रम से जियो को मोबाइल कॉल और डेटा सिग्नल जैसी सेवाओं के लिए बहुत से अन्य साधन भी उपलब्ध होने वाले हैं। इस नीलामी को बड़े पैमाने पर पैसा खर्च करके अपने नाम कर लिया है। यहाँ आपको बता देते है कि जहां जियो ने एयरटेल को पछाड़कर यहाँ बाज़ी मार ली है लेकिन एयरटेल भी कई मामलों में जियो से कहीं आगे हैं!

एयरटेल ने भी ख़रीदा 355.45 मेगा हर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम और खर्च किये लगभग 18,699 करोड़ 

अगर हम जियो के अलावा एयरटेल आदि की बात करें तो इसने भी अपने नाम कुछ स्पेक्ट्रम को किया है, आपको बता देते है कि एयरटेल की ओर से 355.46 मेगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम को लगभग 18,699 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया है। आपको बता देते है कि सोमवार को शुरू हुई स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हुई थी, जो 2,250 मेगाहर्ट्ज़ के लिए थी, इस स्पेक्ट्रम की कुल कीमत लगभग 4 लाख करोड़ रखी गई थी। इस नीलामी में दो दिन में लगभग 77,814.80 करोड़ रुपये के 855.60 मेगाहर्ज़्  स्पेक्ट्रम को ख़रीदा गया है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि वोडाफोन आईडिया ने भी लगभग 1993.40 करोड़ रुपये में एक बड़ी बोली लगाई थी। हालाँकि एयरटेल की बात की जाए तो आपको बता देते है कि इसने देश में जियो से पहले ही अपनी 5G सेवा को टेस्ट कर लिया था, ज्यादा जान्ने के लिए क्लिक करें! साथ ही जानें आखिर क्या है बीएसएनएल और वोडाफोन आईडिया का 5G को लेकर प्लान!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo