IMC 2020: मुकेश अम्बानी ने किया बड़ा खुलासा, 2021 में Reliance Jio लॉन्च करेगा 5G सेवा

IMC 2020: मुकेश अम्बानी ने किया बड़ा खुलासा, 2021 में Reliance Jio लॉन्च करेगा 5G सेवा
HIGHLIGHTS

Jio 5G सेवा 2021 की दूसरी छमाही में भारत में लॉन्च की जाने वाली है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 में अपने एक भाषण के दौरान इस बात का खुलासा किया है

रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अम्बानी ने उल्लेख किया कि Jio द्वारा पेश की जाने वाली 5G सेवा सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के लिए एक "गवाही" होगी

देश में 5G को रोल आउट करने के अलावा, Jio Google के साथ मिलकर एक किफायती एंड्रॉइड फोन पर भी काम कर रहा है, जो आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है

Jio 5G सेवा 2021 की दूसरी छमाही में भारत में लॉन्च की जाने वाली है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 में अपने एक भाषण के दौरान इस बात का खुलासा किया है। रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अम्बानी ने  उल्लेख किया कि Jio द्वारा पेश की जाने वाली 5G सेवा सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के लिए एक "गवाही" होगी। देश में 5G को रोल आउट करने के अलावा, Jio Google के साथ मिलकर एक किफायती एंड्रॉइड फोन पर भी काम कर रहा है, जो आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है।

मुकेश अम्बानी ने कहा है कि, “मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि Jio 2021 की दूसरी छमाही में भारत में 5G क्रांति को आगे बढ़ाएगा। यह स्वदेशी-विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और प्रौद्योगिकी घटकों द्वारा संचालित होगा।”

पिछले कुछ समय से Jio 5G पर काम कर रहा है। देशव्यापी LTE-एक्सक्लूसिव नेटवर्क कवरेज मुंबई-आधारित टेल्को को कम समय में अगली पीढ़ी की सेलुलर सेवा में बदलने में मदद कर रही है। भारत में 5जी को वास्तविकता में लाने के लिए, Jio सैमसंग और क्वालकॉम सहित कई कंपनियों के साथ काम कर रहा है। जुलाई में रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं वार्षिक आम बैठक में अंबानी ने घोषणा की कि स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही Jio देश में 5G नेटवर्क का परीक्षण शुरू कर दिया जाएगा। 

आपको बता देते हैं कि क्वालकॉम समिट में भी Reliance Jio 5G को लेकर काफी कुछ सामने आया था। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी कही जाने वाली है रिलायंस जियो ने आपको बेहद ही कम दामों में बढ़िया स्पीड वाला इंटरनेट उपलब्ध कराया है, इस बात से कोई भी इनकार नहीं कर सकता है, अभी हाल ही में कंपनी ने इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए लगभग 40 करोड़ सब्सक्राइबर्स के आंकड़े को छू लिया है। पिछले कुछ महीनों में, इसने फेसबुक और Google की ओर से बड़े पैमाने पर निवेश को देखा है, अर्थात् इन दोनों ही कंपनियों की ओर से रिलायंस जियो ने बड़े पैमाने पर पैसा लगाया गया है, और जब 5G लॉन्च होता है तो कंपनी एक नए दौर और एक नए ही विकास को देखने वाली है।

क्वालकॉम के 5G समिट के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए, रिलायंस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष मैथ्यू ओमेन ने कहा कि Jio ने पूरी तरह से स्वदेशी 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RAN) प्रोडक्ट विकसित किया है। क्वालकॉम ने यह भी कहा कि स्नैपड्रैगन OpenRAN 5G को भी सपोर्ट करने वाला है, हालाँकि यह ऐसा जियो और अन्य कई टेल्कोस के साथ मिलकर करने वाला है।

गौरतलब हो कि, Reliance Jio Infocomm देश में भविष्य में अपने 5G नेटवर्क के लिए वॉयस सर्विस ऑफर करने के लिए अपनी वॉयस ओवर न्यू रेडियो VoNR तकनीक तैनात करेगा। कंपनी के सीनियर एक्ज़ेक्यूटिव ने कहा, कंपनी तकनीक को ट्राय करने के लिए स्पेक्ट्रम के लगने का इंतज़ार कर रही है जो कंपनी के सेल्फ-डेव्लप्ड 5G प्ले का हिस्सा है।

कंपनी ने अपनी तकनीक डेव्लप कर ली है जो वॉयस ओवर LTE (VoLTE) सर्विस को पावर देता है और हर रोज़ 10 बिलियन से अधिक कॉल मिनट हैंडल करता है। Reliance Industries (RIL) के प्रेसिडेंट Kiran Thomas ने कहा, कि VoNR बैकवर्ड कंपेटिबल है और 4G पर भी काम करेगा।

थॉमस ने गुरुवार देर रात एक ब्रीफिंग में कहा, "इसलिए जब तक हम VoNR क्षमता लाते हैं, VoLTE सेवाएं समान उपकरणों पर निरंतर चलती रहेंगी।" हम स्पेक्ट्रम उपलब्ध होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। Jio Platforms ने उत्पादों और प्लेटफार्मों का एक एंड-टू-एंड सुइट बनाया है, जो भारत में बनाया जा रहा है। यह रेडियो और कोर घटकों को कवर करता है, जिसे नेटवर्क फ़ंक्शन कहा जाता है, जो सभी घटकों को विकसित करता है।

 थॉमस ने कहा “यह पूरी इंटेलेक्चुवल प्रॉपर्टी Jio Platforms के स्वामित्व में है। हम इसे क्लाउड नेटिव रख रहे हैं, ताकि न केवल हमारे अपने डेटा सेंटरों में, बल्कि हमें बाहरी ग्राहकों की सेवा के लिए अपने डेटा सेंटरों के बाहर समाधान निकालना होगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo