आज है Chandrayaan-2 Launch, ऐसे देख सकते हैं Live

आज है Chandrayaan-2 Launch, ऐसे देख सकते हैं Live
HIGHLIGHTS

Doordashan पर भी देख सकते हैं लॉन्च

Sriharikota से होगा Chandrayaan-2 का लॉन्च

सफल होने पर भारत ऐसा करने वाला बनेगा चौथा देश

आखिरकार Chandrayaan-2 launch का समय आ गया। ISRO आज चंद्रयान-2 को दोपहर 2:43pm  लॉन्च करने जा रहा है। यह लॉन्च मिशन भारत के सबसे शाक्तिशाली Mark III (GSLV-Mk III) रॉकेट के ज़रिये Sriharikota के Satish Dhawan Space Centre (SDSC से शुरू किया जायेगा। आपको  बता दें कि इससे पहले 15 जुलाई को यह लॉन्च तय था लेकिन तकनीकी खराबी की वजह से इसे रोक दिया गया था।

ऐसे देखें Chandrayaan-2 launch live

इस इवेंट को आप लाइव भी देख सकते हैं। इसका लाइव प्रसारण कई प्लेटफॉर्म पर भी देखा जा सकता है। आप अपने मोबाइल और PC पर भी इसे भी इस लाइव लॉन्च को देख सकते हैं। Sriharikota के SDSC Centre ने इससे पहले लाइव लॉन्च को देखने के लिए रेजिस्ट्रेशन्स शुरू किये थे। हालांकि अब ये रेजिस्ट्रेशन्स बंद हो चुके हैं।

ऐसे में इसरो Chandrayaan-2 live launch को Twitter और Facebook page पर भी दिखायेगा। इसके साथ ही Doordashan भी इस चंद्रयान 2 के लॉन्च को अपने YouTube channel पर लाइव दिखायेगा। Doordarshan का live stream 2:10pm पर शुरू होगा। 

वहीँ अगर आपके पास इंटरनेट का एक्सेस नहीं है तो आप सीधे अपने टीवी के Doordarshan channel पर भी इसका प्रसारण देख सकते हैं जहाँ ISRO के control centre room से इसका लॉन्च दिखाया जायेगा और आपको कमेंटरी भी सुनने को मिलेगी।

आपको बता दें कि इस सैटेलाइट का वजन 3.8 टन है। Chandrayaan 2, 1000 करोड़ की लागत का मिशन है। जीएसएलवी मार्क-3 रॉकेट के प्रक्षेपण के बाद उपग्रह 'चंद्रयान 2' को कई हफ्ते लगेंगे जिसके बाद सैटेलाइट चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सितंबर 2019 के पहले हफ्ते में उतरेगा। यह एक रोबोटिक मिशन है जो किसी भी मनुष्य को चाँद की सतह पर नहीं ले जायेगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo