19 दिसंबर को ISRO लॉन्च करेगा 35वां कम्युनिकेशन सैटेलाइट GSAT-7A

19 दिसंबर को ISRO लॉन्च करेगा 35वां कम्युनिकेशन सैटेलाइट GSAT-7A
HIGHLIGHTS

Indian Space Research Organisation ISRO ने GSAT-7A को लॉन्च करने के लिए अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है। GSAT-7A को इसरो टीम बुधवार यानी 19 दिसंबर को लॉन्च करने जा रही है। इसके साथ ही यह इसरो का 35वां कम्युनिकेशन सैटेलाइट है।

ख़ास बातें:

  • GSLV-F11 के ज़रिये लॉन्च किया जायेगा कम्युनिकेशन सैटेलाइट
  • भारतीय क्षेत्र के Ku-band यूज़र्स को मिलेगी बेहतर कम्युनिकेशन सुविधा
  • ISRO के चौथी जनरेशन का लॉन्च व्हीकल है GSLV-F11

 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश के 35वां कम्युनिकेशन सैटेलाइट को लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। यह इसरो का 35वां कम्युनिकेशन सैटेलाइट है जो Ku-band यूज़र्स की कम्युनिकेशन को और भी बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसरो ने कल यानी 19 दिसंबर को जीसैट -7ए को लॉन्च करने की उलटी गिनती शुरू कर दी है। आपको बता दें कि इसरो Sriharikota सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से GSLV-F11 के ज़रिये इस संचार उपग्रह को भेजने के लिए कमर कस चुका है। GSLV-F11 GSAT-7A  को Geosynchronous Transfer Orbit (GTO) में इंजेक्ट करेगा जिसके बाद कम्युनिकेशन सैटेलाइट onboard propulsion systems की मदद से अपने फाइनल Geostationary Orbit में पहुंच जायेगा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में इसके सम्बन्ध में ताज़ा अपडेट जारी किया था और बताया था कि लॉन्च की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। भारतीय स्पेस एजेंसी ने कहा कि श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इस उपग्रह के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती मंगलवार से यानी आज से ही शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि इस कम्युनिकेशन सैटेलाइट की मिशन लाइफ 8 साल होगी। GSLV-F11 ISRO के चौथी जनरेशन का लॉन्च व्हीकल है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि GSAT-7A का वज़न 2,250kg है। इसके साथ ही कम्युनिकेशन सैटेलाइट स्पेसपोर्ट पर दूसरे लॉन्च पैड से तय समय पर शाम 4.10 बजे लिफ्ट कर दिया जायेगा।

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo