चीन ने 2 दूरसंवेदी उपग्रह छोड़े

चीन ने 2 दूरसंवेदी उपग्रह छोड़े
HIGHLIGHTS

उपग्रहों को स्वतंत्र रूप से चांग गुआंग उपग्रह प्रौद्योगिकी कंपनी लिमिटेड ने विकसित किया है और यह दूरसंवेदी आंकड़े व उत्पाद सरकार व उद्योग उपयोगकर्ताओें लिए मुहैया कराएगा.

चीन ने शुक्रवार को एक पूर्व निर्धारित कक्षा में दो उच्च क्षमता वाले ऑप्टिकल दूर संवेदी उपग्रह स्थापित कर दिए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, वाणिज्यिक उपग्रह जिलिन-1 वीडियो 07 व 08 को उत्तर चीन के जिउकुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से अपराह्न् 12.12 बजे छोड़े गए.

उपग्रहों को स्वतंत्र रूप से चांग गुआंग उपग्रह प्रौद्योगिकी कंपनी लिमिटेड ने विकसित किया है और यह दूरसंवेदी आंकड़े व उत्पाद सरकार व उद्योग उपयोगकर्ताओें लिए मुहैया कराएगा. ये दोनों उपग्रह पहले से प्रक्षेपित आठ जिलिन-1 उपग्रहों के साथ मिलकर काम करेंगे.

जनवरी 2017 में जिलिन-1 वीडियो03 का प्रक्षेपण किया गया, जबकि जिलिन-1 वीडियो 04, 05 व 06 अपने पूर्व निर्धारित कक्षाओं में नवंबर में स्थापित किए गए. अमेज़न ग्रेट इंडियन सेल में इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहे हैं ऑफर्स

चार जिलिन-1 वाणिज्यिक उपग्रहों को अक्टूबर 2015 में अंतरिक्ष में भेजा गया.

जिलिन-1 उपग्रह परिवार के लिए शुक्रवार को चौथा प्रक्षेपण किया गया और उपग्रहों को लांग मार्च-11 रॉकेट के जरिए भेजा गया. यह लांग मार्च रॉकेट श्रृंखला का 264वां मिशन है.

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo