Xiaomi Redmi 6 और Xiaomi Redmi 6A के भारत में लॉन्च को लेकर आई बड़ी जानकारी

Xiaomi Redmi 6 और Xiaomi Redmi 6A के भारत में लॉन्च को लेकर आई बड़ी जानकारी
HIGHLIGHTS

XIaomi की 6 सीरीज के इन दोनों स्मार्टफोंस को भारत में मीडियाटेक चिपसेट के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

पिछले महीने Xiaomi ने चीन में अपने Xiaomi Redmi 6 और Xiaomi Redmi 6A स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। जैस कि इनके नाम से ही पता चल रहा है, कि यह दोनों ही स्मार्टफोंस Xiaomi Redmi 5 और Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन की पीढ़ी के नए स्मार्टफोन होंगे। एक नयी रिपोर्ट ऐसा कह रही है कि यह दोनों ही नए स्मार्टफोंस जल्द ही भारत में भी लॉन्च होने वाले हैं, हालाँकि इनके लॉन्च के लिए आपको अभी कुछ समय का इंतज़ार करना होगा। 

अगर हम 91मोबाइल्स की एक रिपोर्ट की मानें तो आपको बता देते हैं कि इसके अनुसार, इन स्मार्टफोंस को सितम्बर महीने में कभी भी लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि आधिकारिक तौर पर इन स्मार्टफोंस के लॉन्च को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि इन दोनों ही स्मार्टफोंस को मीडियाटेक चिपसेट के साथ लॉन्च किया जा सकता है। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इन स्मार्टफोंस को चीन में लॉन्च किया जा चुका है, अब सबसे पहले इनकी कीमत की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Redmi 6A स्मार्टफोन को RMB 599 यानी लगभग Rs 6,300 की कीमत में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा Redmi 6 स्मार्टफोन को दो अलग अलग वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, इसके बेस मॉडल को 3GB रैम और 32GB की स्टोरेज के साथ RMB 799 में ख़रीदा जा सकता है, इसके अलावा इसे अगर भारतीय रुपयों में देखें तो यह कीमत Rs 8,500 है। हालाँकि अगर आप इसके 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को खरीदना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि इस यह डिवाइस आपको RMB 999 यानी लगभग Rs  10,500 की कीमत में मिल जाने वाला है।

अब अगर स्पेक्स की चर्चा करें तो दोनों ही स्मार्टफोंस को 5.45-इंच की HD+ डिस्प्ले जिसकी रेजोल्यूशन 1440×720 है, इन स्मार्टफोंस को 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन के साथ लॉन्च किया गया है। दोनों ही स्मार्टफोंस के कनेक्टिविटी ऑप्शन एक जैसे हैं, इनमें ड्यूल सिम स्लॉट, ब्लूटूथ, 4G LTE के साथ VoLTE HD वॉयस कॉलिंग, वाई-फाई और GPS आदि दिए गए है। हालाँकि इन स्मार्टफोंस में कुछ बदलाव भी नजर आये हैं, जो हम इनकी रैम, और कैमरा आदि में देख सकते हैं।

Xiaomi Redmi 6A स्मार्टफोन में आपको एक मीडियाटेक हेलिओ A22 क्वाड-कोर प्रोसेसर मिल रहा है। इसकी क्लॉक स्पीड 2GHz है। फोन में आपको 2GB की रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं। कैमरा को देखते हुए इस डिवाइस में आपको एक 13-मेगापिक्सल का कैमरा LED फ़्लैश के साथ दिया गया है, साथ ही फोन में आपको एक 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। इस फोन में फेस अनलॉक फीचर दिया गया है, हालाँकि आपको इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर नजर नहीं आयेगा। 

इसके अलावा अगर Xiaomi Redmi 6 स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस में आपको एक मीडियाटेक हेलिओ P22 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है, जो 2GHz की स्पीड के साथ फोन में शामिल किया गया है। इस डिवाइस को जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेंसर मिल रहा है, जो एक 12-मेगापिक्सल और 5-मेगापिक्सल का कैमरा कॉम्बो है। इसके अलावा फोन में आपको एक 5-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इस फोन में आपको बैक पैनल पर एक फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है। इसके अलावा दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको 3,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo