मोटोरोला अब भारत में रिटेल स्टोर्स से भी बेचेगी अपने फ़ोन

मोटोरोला अब भारत में रिटेल स्टोर्स से भी बेचेगी अपने फ़ोन
HIGHLIGHTS

मोटोरोला अब अपना केवल ऑनलाइन पर उपलब्धता का मॉडल तोड़ने वाली है. और अब यह अपने फोंस को भारत में रिटेल स्टोर्स के माध्यम से भी बेचने की योजना बना रही है.

मोटोरोला अपने फोंस को सेल्स करने को लेकर एक बड़ा बदलाव करने वाली है. पहले या कहें कि अब तक मोटोरोला के स्मार्टफोंस केवल ऑनलाइन माध्यम से ही मिल सकते थे, लेकिन अब मोटोरोला अपने फोंस को रिटेल स्टोर्स के माध्यम से भी सेल करेगी. और देश में हर स्थान पर मोटो के स्मार्टफोंस और फोंस मिल पायेंगे. जो ऑनलाइन किसी फ़ोन की खरीदारी नहीं करना चाहते हैं उनके लिए यह बड़ी खबर कही जा सकती है. मोटोरोला मोबिलिटी ऑपरेशन बोर्ड के चेयरमैन चेन शूडॉन ने इकनोमिक टाइम्स को बताया कि, “मोटोरोला अब ऑफलाइन माध्यम से भी उपलब्ध होगा, अपने फोंस को सेल करेगा, और भारत का हर नागरिक इसे ले सकेगा जो ऑनलाइन माध्यम से फ़ोन नहीं लेना पसंद करते उनके लिए यह बढ़िया है.” उन्होंने यह भी कहा कि ऑनलाइन मॉडल वैसे ही चलता रहेगा.

बता दें कि लेनोवो द्वारा अधिकृत मोटोरोला फ्लिप्कार्ट के माध्यम अपने फोंस को सेल करती रही है. इसके शेयर्स भी काफी अच्छे ख़ासे थे लेकिन जब से श्याओमी ने बाज़ार में अपने कदम रखें हैं मोटोरोला की सेल पर काफी असर हुआ है. इसके अलावा अगर बात करें कि मोटोरोला ने किस स्मार्टफ़ोन को हाल ही लॉन्च किया था तो बता दें कि मोटोरोला ने इंडिया में अपना मोटो G 3rd जेन लॉन्च करने के बाद, मोटोरोला ने तीन जगह और होने वाले अपने इवेंट्स में मोटो X के दो वैरिएंट्स को लॉन्च किया है. इनमें मोटो X स्टाइल और मोटो X प्ले शामिल हैं. ये इवेंट्स न्यूयॉर्क, साओ पाओलो और लंदन में हुए हैं. बता दें कि जहां मोटो X प्ले को अगस्त से बेचा जाना आरम्भ किया जाएगा वहीँ मोटो X स्टाइल आपको सितम्बर में मिल पायेगा.

मोटोरोला ने इन स्मार्टफोंस की आधिकारिक कीमत से भी अभी पर्दा नहीं उठाया है. इसका कारण यह भी हो सकता है कि इन्हें एक साथ तीन अलग अलग महाद्वीपों में लॉन्च किया गया है. लेकिन द गुर्डियन के अनुसार, मोटो X प्ले की कीमत 299 यूरो लगभग Rs. 30,000 और मोटो X स्टाइल की कीमत 359 यूरो यानी लगभग Rs. 36,000 हो सकती है. बता दें कि अभी इसके भारत में लॉन्च और कीमत के बारे में भी कोई घोषणा नहीं की गई है. व्हाट्सऐप से बेहतर हैं ये मैसेजिंग ऐप्स?

अगर मोटो X स्टाइल के फीचर्स की चर्चा करें तो स्मार्टफोन में 5.7-इंच की क्वाडएचडी डिस्प्ले 515ppi पिक्सेल डेंसिटी के साथ दी गई है. फ़ोन में क्वाल-कॉम स्नेपड्रैगन 808 प्रोसेसर के साथ 1.8GHz हेक्सा-कोर प्रोसेसर को 3GB रैम के साथ पेयर किया गया है. स्मार्टफ़ोन एंड्राइड 5.1.1 लोलीपॉप पर चलता है. इसके साथ ही यह मोटोरोला के कुछ बढ़िया फीचर्स जैसे मोटो वॉयस, मोटो असिस्ट, मोटो डिस्प्ले, मोटो एक्शन आदि के साथ आया है. यह आपको कई वैरिएंट्स जैसे 16/32/64GB स्टोरेज में उपलब्ध होगा. इसके साथ आपको इस स्टोरेज कजो बढ़ाने के लिए एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है. इसके माध्यम से आप इसकी स्टोरेज को 128GB अतिरिक्त बढ़ा सकते हैं. अगर इसके कैमरा की बात करें तो स्मार्टफ़ोन में 21 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा f/2.0 अपर्चर के साथ दिया गया है. इसके साथ ही इसमें 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी है. इसके साथ एक फ़्लैश भी दी गई है जिसके द्वारा आप बढ़िया सेल्फी ले सकते हैं. यह कैमरा 4K विडियो लेने में सक्षम है. इसके साथ ही इसमें 3000mAh क्षमता की बड़ी बैटरी दी गई है. बता दें कि यह मोटो मेकर कार्यक्रम को भी सपोर्ट करता है. यहाँ जानिये कुछ बढ़िया सेल्फी फोंस के बारे में

इसके अलावा अगर बात करी दूसरे फ़ोन मोटो X प्ले की तो इस स्मार्टफ़ोन में 5.5-इंच की FHD डिस्प्ले 400ppi पिक्सेल डेंसिटी के साथ दी गई है. फ़ोन में क्वाल-कॉम 615 प्रोसेसर के साथ 1.7GHz ओक्टा-कोर प्रोसेसर को 2GB रैम के साथ पेयर किया गया है. और जैसा कि हमने पिछले फ़ोन मोटो X स्टाइल में देखा था यह स्मार्टफ़ोन भी 4G LTE सपोर्ट से लैस है और एंड्राइड 5.1.1 लोलीपॉप पर चलता है. इसके साथ ही इसके ज्यादातर फीचर भी पिछले जैसे ही हैं, इस स्मार्टफ़ोन में भी 21 मेगापिक्सेल का रियर और 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. लेकिन बता दें कि इस स्मार्टफ़ोन का विडियो कैप्चर मोड पिछले स्मार्टफ़ोन से कुछ अलग है. यह फुल एचडी मोड पर सीमित दायरे में ही काम करता है. साथ ही इसके फ्रंट कैमरा के साथ फ़्लैश भी नहीं दी गई है. लेकिन इस स्मार्टफ़ोन में 3630mAh क्षमता की बड़ी बैटरी दी गई है. साथ ही बता दें कि यह स्मार्टफ़ोन 16GB और 32GB स्टोरेज वैरिएंट्स में आ सकता है. इसके आप माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से एक्सपैंड भी कर सकते हैं.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo