मेड इन चीन नहीं अब मेड इन इंडिया होगा iPhone 11, काम शुरू

मेड इन चीन नहीं अब मेड इन इंडिया होगा iPhone 11, काम शुरू
HIGHLIGHTS

Apple के पास अपने iPhone मॉडल के लिए फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन जैसे बड़े सप्लायर हैं। जो Apple के लिए iPhones का निर्माण करते हैं

iPhone 7, iPhone XR, iPhone SE और iPhone 6S के बाद अब iPhone 11 को भी भारत में ही निर्मित किया जा रहा है

आपको बता देते हैं कि आपको बता देते है कि iPhone 11 को फॉक्सकॉन के चेन्नई प्लांट में असेम्बल किया जा रहा है। यह पहली दफा सामने आ रहा है कि Apple देश में एक टॉप-ऑफ-द-लाइन iPhone मॉडल को भारत में ही निर्मित कर रहा है

iPhone 7, iPhone XR, iPhone SE और iPhone 6S के बाद अब iPhone 11 को भी भारत में ही निर्मित किया जा रहा है। आपको बता देते हैं कि इस बात की जानकारी देश के संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने प्रदान की है। आपको बता देते हैं कि आपको बता देते है कि iPhone 11 को फॉक्सकॉन के चेन्नई प्लांट में असेम्बल किया जा रहा है। यह पहली दफा सामने आ रहा है कि Apple देश में एक टॉप-ऑफ-द-लाइन iPhone मॉडल को भारत में ही निर्मित कर रहा है।

iPhone 11 के लिए स्थानीय असेंबली लाइन Apple को 20 प्रतिशत कर से बचने में मदद करेगी जो कि कंपनी को अपने वैश्विक विनिर्माण सुविधाओं से हैंडसेट आयात करने के लिए भुगतान करने के लिए आवश्यक है। भारत में iPhone XR के लिए असेंबली लाइन शुरू करने के लगभग नौ महीने बाद iPhone 11 स्थानीय विनिर्माण की घोषणा हुई।

Apple ने मई 2017 में Wistron facility में iPhone SE के साथ भारत में स्थानीय रूप से iPhones का निर्माण शुरू किया था। बाद में इसे फॉक्सकॉन facility में विस्तारित किया जा रहा है। पिछले साल अक्टूबर में, Apple ने भारत में स्थानीय रूप से iPhone XR का निर्माण शुरू किया था।

Apple के पास अपने iPhone मॉडल के लिए फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन जैसे बड़े सप्लायर हैं। जो Apple के लिए iPhones का निर्माण करते हैं। अभी हाल ही में पेगाट्रॉन के भारत में निर्माण को लेकर भी बड़ी खबर सामने आ चुकी है। 

रिपोर्टों से पता चलता है कि फॉक्सकॉन ने अपने भारत कारखाने का विस्तार करने के लिए $ 1 बिलियन तक का निवेश करने की योजना बनाई है जहां वह आईफोन मॉडल को असेम्बल करने वाली है। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया कि पेगाट्रॉन जो भारत में फॉक्सकॉन के बाद दूसरे सबसे बड़े आईफोन असेंबलर है, भविष्य में भारत में एक स्थानीय सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए कुछ निवेश करेगी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo