Lava भारत में बनाएगा नोकिया, मोटोरोला के स्मार्टफोंस

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 24 Nov 2020
HIGHLIGHTS

लावा भारत में बनाएगा इन ब्रांड के स्मार्टफोंस

भारत में बनेंगे नोकिया और मोटोरोला के फोन

लावा ने शुरू किया PLI स्कीम के तहत काम

Lava भारत में बनाएगा नोकिया, मोटोरोला के स्मार्टफोंस
Lava भारत में बनाएगा नोकिया, मोटोरोला के स्मार्टफोंस

Vostro 3501

Popular tech to stay connected anywhere. Save more on exciting Dell PCs.

Click here to know more

Advertisements

Lava International ने Economic Times को बताया कि इसने नोकिया और मोटोरोला ब्रांड के स्मार्टफोंस की लोकल मैनुफेक्चुरिंग शुरू की है। यह लावा की भारत में सप्लाई चेन ईकोसिस्टम को मजबूत बनाने की रणनीति के बाद आया है।

कंपनी के चेयरमेन और मैनिजिंग डायरेक्टर Hari Om Rai ने ET को बताया, “हम ऐसी कंपनियों के साथ साझेदारी करने वाले हैं जो सप्लाई चेन साझा कर सकती हैं। हम मोटोरोला और नोकिया के स्मार्टफोंस बना रहे हैं। सभी नोकिया स्मार्टफोंस लावा द्वारा बनेंगे। सभी समझोते हो गए हैं।”

Rai ने आगे कहा, “हम ऐसे ज़रूरी कंपनियों के साथ काम करना चाहते हैं जो भारत के ईकोसिस्टम से बाहर हैं ताकि उनकी सप्लाई चेन को शामिल किया जा सके।”

लावा के मुताबिक, साझेदारी सामरिक है और इस तरह दोनों ब्रांड को मदद मिलनी चाहिए। दोनों ब्राण्ड्स के प्रोडक्टस को पूरा ध्यान और आफ्टर-सेल्स सर्विस मिलनी चाहिए।

Rai ने कहा, कंपनी ने PLI स्कीम के तहत काम शुरू कर दिया है और कई ब्राण्ड्स के साथ बातचीत कर रहा है। “हम इस साल का PLI टार्गेट पूरा कर पाएंगे।

कंपनी स्मार्टफोन के डिजाइन और निर्माण के लिए सभी तीन दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ भी बातचीत कर रही है। “हम टेल्कोस में से एक के साथ बातचीत के एक उन्नत स्तर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि फोन को सह-ब्रांड किया जाएगा लेकिन टेल्को द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।”

लावा पिछले साल 70 करोड़ रुपये से बढ़कर इस साल लगभग 300 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद कर रहा है जो उसे सरकार और उद्यम खंड से मिलता है।

लावा पिछले तीन वर्षों से अपनी विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने पर काम कर रहा है। 2018 में, कंपनी ने अपने विनिर्माण इकाइयों में 2,600 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया, जो अगले 10,000 वर्षों में उत्पादन क्षमता को 21.6 करोड़ यूनिट तक पहुंचाने के लिए 10,000 रुपये के उप-निर्माण स्मार्टफोन को भुनाने के लिए।

इतना ही नहीं, बल्कि देश में मोबाइल विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और भारतीय खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लिए लावा के पास भारत का पहला मोबाइल डिवाइस डिज़ाइन सेंटर भी है। उन्होंने अपने ब्रांड के साथ-साथ अन्य कंपनियों के लिए बजट स्मार्टफोन डिजाइन करने के लिए इसमें 250 करोड़ रुपये के शुरुआती निवेश का दावा किया है।

भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) शुरू की गई थी और शॉर्टलिस्ट की गई कंपनियों के नाम की घोषणा की गई है। कुल मिलाकर, लावा, माइक्रोमैक्स, सैमसंग सहित कुल 16 वैश्विक और घरेलू मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक घटक निर्माता समर्थन के लिए पात्र हैं।

logo
Digit Hindi

Web Title: Lava will produce Nokia and Motorola mobile phones
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

टॉप प्रोडक्ट्स

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status