मिनटों में मिल जायेगा आपका लॉस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन, सबसे कारगर है ये तरीका

मिनटों में मिल जायेगा आपका लॉस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन, सबसे कारगर है ये तरीका
HIGHLIGHTS

क्या आप जानते है कि आप अपने लॉस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन को ढूंढ सकते हैं?

अगर आप नहीं जानते है कि आखिर कैसे अपने खोये हुए यानी लॉस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन को ढूंढा जाए और कैसे उसका डेटा रिमोटली डिलीट किया जाये तो आज हम आपको बताने वाले हैं!

आप कई तरीकों से अपने लॉस्ट यानी खोये हुए एंड्राइड स्मार्टफोन को तलाश कर सकते हैं

ऐसा कई बार होता है कि हमारे कई डिवाइस खो जाते हैं, असल में आपको बता देते है कि कई बातबार ऐसा भी होता है कि हम अपने ही घर में अपने किसी डिवाइस यानी स्मार्टफोन को रख देते हैं और फिर भूल जाते हैं। हमें याद ही नहीं रहता है कि आखिर हमने अपना डिवाइस यानी स्मार्टफोन कहाँ रखा है। हालाँकि इसके उलट कभी कभी ऐसा होता है कि हमारा एंड्राइड स्मार्टफोन कहीं भी खो जाता है, या दुर्भाग्य से कभी-कभी वे चोरी हो जाते हैं। हालाँकि आपको बता देते है कि हमारे स्मार्टवॉच पर फाइंड माई फोन सुविधा का उपयोग करके हमारे एंड्रॉइड फोन को ढूंढना आसान है, या बस किसी और को इसे बजाने के लिए कहें, और आपका फोन आपको मिल जाता है, लेकिन अगर यह हमारे घरों के बाहर खो जाता है, तो हमें थोड़ी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता है। सौभाग्य से, अपने एंड्रॉइड फोन को हमसे दूर होने पर भी ढूंढा या खोया जा सकता है, इसका एक आसान तरीका है, आप इसके माध्यम से अपने फोन को लॉक कर सकते हैं और यहां तक कि आवश्यकता होने पर सभी डेटा को भी डिलीट कर सकते हैं। अगर आप अपने फोन की लोकेशन को हमेशा ही ऑन रखते हैं तो आपका फोन आसानी से मिल सकता है लेकिन ऐसा करने से Google आपकी हर हरकत पर नजर रखता है! क्या आप जानते हैं Google हर जगह आप पर बनाये रखता है अपनी नजर, कैसे बचे गूगल के पहरे से?

इसके लिए Google हमें एक सरल प्रक्रिया प्रदान करता है जिसमें उपयोगकर्ता आपके एंड्रॉइड फोन पर सभी डेटा को पा सकते हैं, लॉक कर सकते हैं और मिटा सकते हैं- ऐसा आप उस समय कर सकते हैं, जब आपके घर के बाहर आपका फोन कहीं लॉस्ट हो गया है। फाइंड माई डिवाइस फीचर एंड्रॉइड यूजर्स को हैंडसेट का पता लगाने की सुविधा देता है, इसे अनचाहे आंखों को रखने के लिए पिन, पासकोड या पैटर्न को सेट करके रिमोट से लॉक करें। उपयोगकर्ता अपने लॉक स्क्रीन पर एक संदेश प्रदर्शित करने के लिए जिसे डिवाइस मिला है, यानी जिसके पास इस समय हमारा फोन है को फोन करने के लिए कह सकते हैं कि आपके पास एक बार फोन है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने एंड्रॉइड फोन पर सभी डेटा को मिटाने की अनुमति देती है ताकि जिसे डिवाइस मिला है उसके पास इसका उपयोग न हो, और डिवाइस सुरक्षा को भी ट्रिगर किया जाए जो फोन को किसी और के लिए अनुपयोगी बना दे।

एंड्रॉइड फोन को खोजने, लॉक करने या डेटा मिटाने के लिए, कुछ आवश्यक शर्तें हैं। फ़ोन को चालू करना होगा, उपयोगकर्ता को Google खाते से साइन इन करना होगा, उपयोगकर्ता को मोबाइल डेटा या वाई-फाई से जुड़ा होना चाहिए, उन्हें Google Play पर दिखाई देना चाहिए, उनकी लोकेशन सेटिंग चालू होनी चाहिए, और इसके अतिरिक्त उनकी फाइंड माय डिवाइस सेटिंग भी चालू हो गई। यदि इन सभी पूर्व-आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है, तो उपयोगकर्ता को इन चरणों का पालन करना चाहिए:

  • सबसे पहले एंड्राइड.कॉम/फाइंड पर जाएँ, यहाँ जाने के बाद अपने गूगल अकाउंट से साइन करें, यह वहीँ अकाउंट होना चाहिए जिसे आप अपने खोये हुए डिवाइस पर इस्तेमाल कर रहे थे। 
  • जैसे ही आप साइन इन कर लेते हैं तो आपको बता देते है कि आपको टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर अपने फोन को देख सकते हैं, अगर आपने कई फोंस से एक ही यानी इसी अकाउंट को जोड़ रखा है, तो अपने खोये हुए फोन का चुनाव करें।
  • यहाँ आपको फोन के बारे में कई जानकारी मिलने वाली है, जैसे फोन की बैटरी कितनी है और इसे आखिरी बार कब ऑनलाइन देखा गया था।
  • ऐसा करने से गूगल पर आपको अपने डिवाइस की एक लोकेशन मिलती है, हालाँकि अगर आप अपने फोन को तलाश नहीं कर पाते हैं तो आपको बता देते है कि आपको अपने फोन की लास्ट लोकेशन तो मिल ही जाती है।
  • अगर आप अपने फोन की लोकेशन को तलाश कर लेते हैं और यह आपके आसपास ही है तो आप उस जगह पर जाकर, अपने फोन को पांच मिनट के लिए रिंग करने की कमांड ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं, अगर इस समय यह साइलेंट पर भो होगा उस समय भी यह रिंग करना शुरू कर देने वाला है।
  • इसके अलावा यहीं से आप अपने डिवाइस पर अन्य कई चीजों को भी कर सकते हैं, जैसे आप अपने फोन के डेटा को इरेस कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo