Google Home Smart Speakers से अब हिंदी में करें बात

Google Home Smart Speakers से अब हिंदी में करें बात
HIGHLIGHTS

गूगल ने हाल ही में इस बात की घोषणा की है कि अब 'होम स्मार्ट स्पीकर्स' हिंदी भाषा का सपोर्ट करेंगे। इस तरह आप कह सकते हैं कि भारतीय यूज़र्स अब गूगल होम डिवाइसेस से हिंदी भाषा में बात कर सकते हैं जिनमें Google Home Smart Speakers भी शामिल हैं।

गूगल की तरफ से हाल ही में इस बात की आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई है कि Google Home Smart Speakers अब देश की मातृभाषा 'हिंदी' को सपोर्ट करेंगे। इससे भारतीय यूज़र हिंदी में उनसे बात कर सकते हैं। ये स्पीकर्स आपके लिए कॉल कर सकते हैं, रेज़र्वेशन्स कर सकते हैं, आपको किसी इवेंट के लिए रिमाइंड करा  सकते हैं, न्यूज़ दे सकते हैं और घर की स्मार्ट डिवाइसेस को कण्ट्रोल कर सकते हैं। एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए गूगल ने कहा है, ''भारत के लोग गूगल होम पर उसके असिस्टेंट से हिंदी में बात कर सकते हैं। गूगल होम पर असिस्टेंट को हिंदी बताने में हमारी टीम को काफी मेहनत करनी पड़ी है और अब यह आपको यूनीक इंडियन टेक्स्ट के साथ रिस्पॉन्स देगा।'' गूगल असिस्टेंट जो कि पहले से ही स्मार्टफोन्स के लिए हिंदी भाषा को सपोर्ट करता है, अब Google Home और Home Mini के लिए भी उपलब्ध होगा।

होम स्मार्ट स्पीकर्स पर उपलब्ध गूगल असिस्टेंट यूज़र्स के हर तरह के सवाल का जवाब दे सकते हैं। घर की स्मार्ट डिवाइसेस को कंट्रोल करने के लिए आप इस डिवाइस को हिंदी में कमांड दे सकते हैं।

गूगल होम पर हिंदी में असिस्टेंट सेट करने के लिए क्या करें?

 -अपने फ़ोन में गूगल होम ऐप खोलें
 -स्क्रीन के लोअर राइट कॉर्नर पर आए अकाउंट आइकॉन को सेलेक्ट करें
 -सेटिंग्स पर जाकर असिस्टेंट पर टैप करें
 -भाषा सेलेक्ट करें
 -'Add a language' पर क्लिक करें
 -लिस्ट से 'Hindi(Bharat)' को पहली भाषा के तौर पर सेट करें

इसके बाद गूगल होम पर अपने असिस्टेंट से कन्वर्सेशन शुरू करने के लिए उसे "Ok Google" बोलें। आपको बता दें कि आप एक समय पर एक ही भाषा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक साथ दो अलग भाषाओँ में दी गईं कमांड्स को डिवाइस नहीं लेगी।

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo