Z-fold display के लिए गूगल ने फाइल किया पेटेंट

Z-fold display के लिए गूगल ने फाइल किया पेटेंट
HIGHLIGHTS

Google की तरफ से फाइल किये गए पेटेंट में Phone शब्द का एक बार भी इस्तेमाल नहीं किया गया है लेकिन इसकी जगह OLED panel का modern computing device में इस्तेमाल दिखाया गया है।

खास बातें:

  • Z-fold display के लिए गूगल ने फाइल किया पेटेंट
  • पेटेंट से डिस्प्ले के इस्तेमाल का नहीं हुआ खुलासा
  • सॉफ्टवेयर सपोर्ट के तौर पर केवल फोल्डेबल फ़ोन्स से जुड़ा रहा Google

 

हाल ही में टेक जायंट Google ने अपने अपकमिंग फोल्डेबल डिवाइस टेक्नोलॉजी के लिए एक पेटेंट फाइल किया है। इसमें OLED पैनल का भी ज़िक्र है जिसे कई बार बेंड किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल “modern computing device” में किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने अपने पेटेंट में एक भी बार "फोन" शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है जिससे यह पता लगता है कि कंपनी किसी मोबाइल डिवाइस शायद यह पेटेंट फाइल नहीं कर रही। हालांकि अभी तक गूगल ने अपना फोल्डेबल फ़ोन नहीं पेश  किया है।

यह पेटेंट Patently Mobile द्वारा स्पॉट किया गए है जिसमें एक डिस्प्ले को दो अलग जगह से फोल्ड करते हुए  दिखाया है, Z-type fold की तरह और वो भी बिना टूटे। Xiaomi ने भी ऐसा दो जगह से फोल्ड होने वाले फोल्डेबल डिवाइस का वीडियो जारी है लेकिन वह Z fold के साथ नहीं आता है। Samsung और Huawei ने पहले ही कमर्शियल फोल्डेबल फ़ोन्स, Galaxy Fold और Huawei Mate X को किया गया है।

Gorilla Glass निर्माता Corning भी कथित तौर पर ultra-thin bendable glass पर काम करा रहा है जो 0.1 mm चौड़ा है और 5 mm के रेडियस पर बेंड होता है।

Apple भी अपने फोल्डेबल डिवाइस पर काम करा रहा है। Samsung Display ने अपने फ्लेक्सिबल OLED panel के सैम्पल्स को Apple और Google को भेजे हैं। कथित तौर पर Apple और Google से साझा किये गए सैम्पल्स 7.2-inch के पैनल हैं। Samsung अपने फोल्डेबल फ़ोन Galaxy Fold में 7.2-inch के OLED panel का इस्तेमाल करता है।

ये भी पढ़ें:

Galaxy Fold के बाद सैमसंग ला सकता है दो नए फोल्डेबल फ़ोन्स

Google भी अब एक Foldable Smartphone पर कर रहा है काम

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo