Samsung Galaxy A50 vs Xiaomi POCO F1, जानें दोनों में कौन है दमदार स्मार्टफोन

Samsung Galaxy A50 vs Xiaomi POCO F1, जानें दोनों में कौन है दमदार स्मार्टफोन
HIGHLIGHTS

Galaxy A50 की शुरूआती कीमत है 19,990 रुपए

Xiaomi POCO F1 में है प्लास्टिक रियर पेनल्स के इस्तेमाल

Samsung ने जहाँ मिड रेंज स्मार्टफोन्स के सेग्मेंट्स में अपने कई फ़ोन्स पेश किये, वहीँ बाकी मर्केट में मौजूद फ़ोन्स को भी कड़ी टक्कर मिली। ऐसे ही Galaxy A50 स्मार्टफोन है जिसे सैमसंग ने पिछले साल यानी 2018 में लॉन्च किया था। वहीँ दूसरी ओर Xiaomi POCO F1 भी इसी रेस में है। ऐसे में दोनों ही डिवाइस कुछ सामान स्पेक्स और फीचर्स के साथ आते हैं और दोनों में बेहतर कौन है, इसी का पता लगाने के लिए आज हम इन दोनों ही फ़ोन्स के स्पेक्स की तुलना करने वाले हैं।

अगर बात इन फ़ोन्स की कीमत की करें तो Galaxy A50 की शुरूआती कीमत जहां 19,990 रुपए है, जिसमें आपको 4GB RAM + 64GB वैरिएंट मिलता है, वहीँ POCO F1 की भी शरुआती कीमत 19,999 रुपए है जिसमें आपको इसका 6GB RAM + 64GB स्टोरेज वैरिएंट मिलता है। इस तरह दोनों ही फ़ोन्स की कीमत लगभग एक जैसे ही है।

Samsung Galaxy A50 और Xiaomi POCO F1 डिज़ाइन/डिस्प्ले

दोनों ही फ़ोन्स, Samsung Galaxy A50 और Xiaomi POCO F1 में आपको प्लास्टिक रियर पेनल्स का इस्तेमाल मिलेगा। सैमसंग का Galaxy A50 पैनल rainbow जैसी लाइट रिफ्लेक्ट करता है। वहीँ शाओमी का POCO F1 Galaxy A50 जितना शानदार न लगाकर थोड़ा फीका दिखता है।

अब अगर नौच की बात करें तो  दोनों ही फ़ोन्स में ट्रेडिशनल नौच डिज़ाइन दिया गया है। Galaxy A50 में U-shaped दी गयी है। वहीँ POCO F1 में आपको थोड़ी चौड़ी नौच मिलती है। Galaxy A50 में आपको जहां in-display fingerprint scanner मिलता है वहीँ POCO F1 में rear-mounted फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है। डिस्प्ले की बात करें तो सैमसंग फ़ोन Galaxy A50 में आपको Gorilla Glass 3 protection के साथ जहाँ 6.4-inch Full HD+ AMOLED डिस्प्ले दी गयी है वहीँ POCO F1में आपको  6.18-inch की बड़ी LCD डिस्प्ले मिलती है।

Samsung Galaxy A50 और Xiaomi POCO F1 कैमरा

अब अगर आप अच्छे  कैमरा की तलाश में हैं तो आपको बता दें कि Galaxy A50 में आपको 25MP primary + 8MP ultra-wide + 5MP depth sensor कैमरा इसके बैक पर मिलता है। इसके साथ ही इसमें आपको 25MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। वहीँ दूसरी ओर, शाओमी डिवाइस में आपको  12MP + 5MP रियर कैमरा मिलता है जो 4K 60FPS वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें आपको एक 20MP फ्रंट sensor भी मिलता है जो सैमसंग फ़ोन के मुकाबले कम है।

Samsung Galaxy A50 और Xiaomi POCO F1 परफॉरमेंस

POCO F1 फ्लैगशिप ग्रेड Snapdragon 845 SoC की बदौलत इस सेगमेंट में शानदार है। फ़ोन को Android 9.0 Pie,MIUI 10.2.3 अपडेट मिल चुका है। बेंचमार्क की बात करें तो Galaxy A50 अपने Exynos 9610 के साथ ONE UI के साथ आता है।

Samsung Galaxy A50 और Xiaomi POCO F1 बैटरी क्षमता

दोनों ही फ़ोन्स यानी Samsung Galaxy A50 और Xiaomi POCO F1 एक ही बैटरी क्षमता, 4000mAh के साथ आते हैं। इन दोनों ही फ़ोन्स में कंपनी ने फ़ास्ट चार्जिंग यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराई है।  इसके साथ ही सैमसंग और शाओमी के इन फ़ोन्स में आपको USB Type-C पोर्ट भी चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर के लिए मिलता है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo