2020 के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स; टेलीकॉम जगत इस कदर बदला

2020 के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स; टेलीकॉम जगत इस कदर बदला

जैसा कि हम अगले दशक में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं, दूरसंचार जगत को तकनीकी द्वारा विभिन्न तरीकों से रूपांतरित किया जा रहा है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (एआई) से लेकर साइबर हमले के खतरे तक, यहां 7 सबसे बड़े टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स आपको दिए जा रहे हैं इन्हें लेकर ऐसा माना जा रहा है कि 2020 में दूरसंचार जगत बड़े पैमाने पर बदलने वाला है।

5G टेक्नोलॉजी/नेटवर्क

5G कुछ बड़े बदलावों का वादा कर रहा है। यूरोपीय संघ की 5G कार्य योजना में रेलवे और प्रमुख सड़कों के लिए 2025 तक निर्बाध 5G कवरेज शामिल है। प्रत्येक इकाई क्षेत्र में जुड़े उपकरणों में सौ गुना वृद्धि का सपोर्ट करने में सक्षम होने के अलावा, 5G अल्ट्रा-लो लेटेंसी, बेहतर डाटा दरों और नेटवर्क स्लाइसिंग को सक्षम करेगा। यह दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए नई सेवाओं, नेटवर्क संचालन और ग्राहक अनुभव के लिए द्वार खोलता है।

5G बदलेगा टेलिकॉम का रोल: टेलीकॉम न सिर्फ टेक्नोलॉजी डिस्ट्रीब्यूटर्स, बल्कि सर्विस प्रोवाइडर भी होंगे। इस बदलाव के लिए सरकारों, उद्यम ग्राहकों के साथ जुड़ने और ग्राहकों को 5G की शक्ति का लाभ उठाने में मदद करने के लिए अपने बिक्री दृष्टिकोण में बदलाव के लिए दूरसंचार की आवश्यकता होगी। यहाँ आप 5G के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस

दूरसंचार उन उद्योगों में से एक है जो आज व्यापार के कई पहलुओं में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हैं। वर्चुअल असिस्टेंट और चैटबॉट्स के माध्यम से, और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस जो इन उपकरणों को पर्दे के पीछे चलाती है, दूरसंचार कंपनियां ग्राहक सेवा और संतुष्टि में सुधार करती हैं। दूरसंचार कंपनियों के नेटवर्क के अनुकूलन और अनुमानित रखरखाव के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आवश्यक है। धोखाधड़ी की गतिविधि का पता लगाने के लिए AI भी कठिन है। इसके अतिरिक्त, भविष्य कहनेवाला विश्लेषिकी के माध्यम से, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस टेलीकॉम के लिए हर दिन इकट्ठा होने वाले डेटा की मात्रा से एक्शन बिजनेस इनसाइट्स को चमकाने के लिए संभव बनाता है। 

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA)

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन, नियम-आधारित, उच्च-आवृत्ति प्रक्रियाओं को ले सकता है और उन्हें बहुत सटीक रूप से पूरा कर सकता है। जब टेलीकॉम कार्यों के लिए आरपीए की तैनाती करते हैं, तो ग्राहक सेवा और परिचालन दक्षता को बढ़ावा देने के दौरान त्रुटि दर और लागत कम हो जाती है। दूरसंचार उद्योग की आरपीए प्रौद्योगिकी के लिए उच्चतम गोद लेने की दर है क्योंकि यह इतनी अच्छी तरह से सेवा करता है। RPA टेलीकॉम के लिए उच्च स्तर की स्थिरता और चपलता प्रदान करता है और रिपोर्ट जनरेशन, ग्राहक के सवालों के जवाब, ऑर्डर प्रोसेसिंग, प्राइस ट्रैकिंग और बहुत से कार्य कर सकता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग

क्लाउड कंप्यूटिंग का पे-पर-यूज़ सर्विस मॉडल टेलीकॉम को नई सेवाओं को पेश करने, उनकी लागत को कम करने और बाजार की मांगों को अधिक प्रभावी ढंग से समायोजित करने में मदद करता है। क्लाउड टेलिकॉम को स्केल, स्केलेबिलिटी और कॉस्ट इफेक्टिविटी की इकोनॉमी प्रदान करता है। न केवल दूरसंचार एक क्लाउड सेवा प्रदाता हो सकता है, बल्कि वे स्वयं क्लाउड का उपयोग कर सकते हैं। जब टेलीकॉम क्लाउड तकनीक को अपनाते हैं और महत्वपूर्ण व्यावसायिक कार्यों को क्लाउड पर स्विच करते हैं, तो वे क्लाउड की दक्षता से लाभान्वित होते हैं।

साइबर सिक्यूरिटी

हम टेलिकॉम द्वारा सक्षम सेवाओं के लिए फोन और वीडियो कॉल, ईमेल और मैसेजिंग तक सक्षम हैं, जब तक कि हम एक आउटेज का अनुभव नहीं करते हैं और महसूस करते हैं कि हम उन सेवाओं पर कितने निर्भर हैं। टेलीकॉम के कारण जटिल नेटवर्क पर भारी मात्रा में संवेदनशील डाटा का भंडारण होता है जो अन्य व्यवसायों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है और क्योंकि वे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण और संचालन करते हैं, टेलीकॉम तेजी से साइबर अपराधियों के लिए एक लक्ष्य हैं। मालवाहक जैसे अप्रत्यक्ष हमलों के लिए सेवा के इनकार के रूप में वितरित किए गए प्रत्यक्ष साइबरबैट से, दूरसंचार को खुद की रक्षा करने और 5G के भविष्य की तैयारी करने और सुरक्षा बाधाओं का प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता है। 

इसमें न केवल सही आईटी अवसंरचना शामिल है, बल्कि जब हमला किया जाता है, तो प्रतिशोध का समर्थन करने की प्रतिभा और प्रक्रियाएं। वर्तमान में, साइबर हमले के लिए उद्योग की प्रतिक्रिया में सुधार की गुंजाइश है। यहां तक कि हमले के झूठे दावे दूरसंचार की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, साथ ही प्रतिक्रिया देने के लिए खर्च किए गए समय और धन के संदर्भ में काफी व्यावसायिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo