आ गया Smart LPG Cylinder! जानें क्या है प्राइस व LPG Booking की प्रोसेस में क्या होंगे बदलाव, ये रही डिटेल्स

आ गया Smart LPG Cylinder! जानें क्या है प्राइस व LPG Booking की प्रोसेस में क्या होंगे बदलाव, ये रही डिटेल्स
HIGHLIGHTS

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया सिलेंडर पेश किया है, जिसका नाम कम्पोजिट सिलेंडर है

इस सिलेंडर की खासियत यह है कि इसमें आपको पता चल जाएगा कि कितनी गैस बची है और कितनी खर्च हुई है

इंडेन कंपोजिट सिलेंडर, इंडियनऑयल की एकदम नई एलपीजी पेशकश, यह LPG Cylinder तीन परतों वाला एक बेहतरीन निर्माण है

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया सिलेंडर पेश किया है, जिसका नाम कम्पोजिट सिलेंडर है। इस सिलेंडर की खासियत यह है कि इसमें आपको पता चल जाएगा कि कितनी गैस बची है और कितनी खर्च हुई है।

इंडेन कंपोजिट सिलेंडर, इंडियनऑयल की एकदम नई एलपीजी पेशकश, यह LPG Cylinder  तीन परतों वाला एक बेहतरीन निर्माण है। यह एक ब्लो-मोल्डेड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (एचडीपीई) इनर लाइनर से बना होता है, जो पॉलीमर-लिपटे फाइबर ग्लास की एक समग्र परत से ढका होता है और एक एचडीपीई (HDPE) बाहरी जैकेट से सुसज्जित किया जाता है।

इस नए जमाने के मिश्रित सिलेंडरों के मौजूदा स्टील सिलेंडरों की तुलना में कई फायदे हैं: 

  • ये बेहद ही हलके हैं: एक कम्पोजिट सिलेंडर का वजन उसके स्टील सिलिंडर को देखते हुए आधा होता है।
  • इन सिलिंडर्स को translucent Body यानी पारभासी शरीर दिया गया है जो ग्राहकों को प्रकाश के खिलाफ एलपीजी स्तर की सटीक जांच करने में मदद करता है। इससे ग्राहकों को अपने अगले रीफिल की आसानी से योजना बनाने में मदद मिलेगी।
  • ये जंग रहित होते हैं और खराब नहीं होते हैं। इससे सतहों पर दाग और निशान छोड़ने की संभावना भी कम हो जाती है।
  • वे सौंदर्य की दृष्टि से डिजाइन किए गए हैं जो इन्हें आज की आधुनिक रसोई के लिए देखने में आकर्षक और आदर्श बनाता है।
  • वर्तमान में, कम्पोजिट सिलेंडर नई दिल्ली, गुड़गांव, हैदराबाद, फरीदाबाद और लुधियाना में चुनिंदा वितरकों के पास 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम आकार में उपलब्ध हैं। हालाँकि भविष्य में इन्हें लेकर बड़ी खबर आ सकती है।

किन किन शहरों में उपलब्ध है Smart LPG Cylinder

यहाँ आपको यह भी बता देते है कि LPG Booking के स्तर पर कोई भी बदलाव नहीं हुए हैं, जैसे ही यह सिलिंडर सभी के लिए उपलब्ध होंगे, यह उसी प्रक्रिया से बुक किये जा सकते हैं, जैसे आप अपने साधारण LPG Cylinder को बुक करते हैं। रही बात इनकी कीमत की तो अभी इनके बारे में कोई भी अन्य जानकारी सामने नहीं आई है, जैसे ही कोई जानकारी मिलती है तो आपको अव्गर किया जाने वाला है। आइये जानते है कि आखिर आप कैसे LPG Gas Booking को ऑनलाइन कर सकते हैं।

क्या कम्पोजिट सिलिंडर के लिए देना होगा सिक्यूरिटी डिपाजिट?

घरेलू गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी के लिए सिक्सुयूरिटी डिपाजिट 10 किलो वैरिएंट के लिए Rs 3350 और 5 किलो वैरिएंट के लिए Rs 2150 देना होगा।

पुराने LPG Cylinder से कैसे रिप्लेस करें नया स्मार्ट LPG Cylinder

आईओसीएल (IOCL) की वेबसाइट के अनुसार, इंडेन ग्राहक अलग अलग सिक्यूरिटी जमा का भुगतान करके अपने मौजूदा स्टील सिलेंडर को कम्पोजिट सिलेंडर से बदल सकते हैं।

IOC की इस सेवा से 30-45 मिनट में ही मिल जाएगा LPG Gas Cylinder

आपको बता देते है कि बिज़नेस स्टैण्डर्ड की एक खबर के अनुसार आपको बता देते है कि IOS हर राज्य के हर शहर के हर जिले में इस से किसी एक का चुनाव करके इस सेवा को लॉन्च करेगी। इसके बाद यहाँ इस सेवा को देखा जाने वाला है, आपको बता देते है कि इस सेवा के तहत आपके घर तक एलपीजी सिलिंडर को पहुँचने में मात्र 30-45 मिनटों का ही समय लगने वाला है। हालाँकि अभी इस सेवा पर बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है, और जल्दी ही इस सेवा को फाइनल कर दिया जाने वाला है। यहाँ आपको यह भी बता देते है कि इस सेवा को 1 फरवरी से लॉन्च किया जाने वाला है। अर्थात् यह सेवा 1 फरवरी से शुरू हो जायेगी। 

देश के लोगों के जीवनयापन को आसान बनाने के लिए सरकार के प्रयासों की दिशा में एक कदम के तौर पर, केंद्र ने शुक्रवार को एलपीजी सिलेंडर की रिफिल कनेक्शन बुकिंग के लिए मिस्ड कॉल सुविधा शुरू की है। इस कदम से देश भर में एलपीजी सिलिंडर की बुकिंग को लेकर जो भी समस्या थी, उनपर विराम लगेगा और इस प्रोसेस को बेहद ही आसान बनाने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में इस सेवा को शुरू किया है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, इंडियन ऑयल एलपीजी ग्राहकों को रीफिल बुकिंग के लिए नंबर: 8454955555 पर एक मिस्ड कॉल देना होगा। और ऐसा करने मात्र से उनकी LPG Gas Booking हो जाने वाली है। 

प्रधान ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि 'मिस्ड कॉल' सुविधा लोगों को सेवा देने के लिए डिजिटल इंडिया मिशन की सफलता का एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि सरकार सेवाओं को प्राप्त करने और नागरिकों के लिए जीवनयापन में सुगमता लाने के लिए प्रत्येक भारतीय के समान व्यवहार की शुरूआत करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही है।

मात्र मिस्ड कॉल देकर कैसे बुक करें LPG Gas Cylinder

  • आपको इस मिस्ड कॉल सेवा के तहत मात्र एक ही कदम को उठाना है, और वह यह है कि आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8454955555 पर मिस्ड कॉल देना है, और ऐसा करने मात्र से आपका LPG Gas Book हो जाने वाला है। 
  • अब जैसे आप इस प्रोसेस को कर देते हैं तो आपको बता देते है कि आपको एक मैसेज मिलने वाला जो आपको आपले LPG Gas Booking की डिटेल्स को देने वाला है। बस आपको अपने LPG Gas Cylinder Booking के लिए मात्र इतना ही करना है।

क्या फायदे हैं इस मिस्ड सेवा के द्वारा LPG Booking के?

  • सबसे पहले आपको बता देते हैं कि ऐसा करने से LPG Gas Booking बेहद आसान और जल्दी हो जाने वाली है, इसका मतलब है कि आपको IVR पर लम्बा इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है। 
  • इसके अलावा आपसे IVRS कॉल की तरह कोई भी करगे नहीं लिया जाने वाला है, या कॉल आप फ्री में ही करने वाले हैं।
  • इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का जीवन बेहद ही आसान हो जाने वाला है, क्योंकि सबसे ज्यादा दिक्कत उन्हें ही अपना गैस बुक करने में होती थी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo