JioMeet: ZOOM App को कड़ी टक्कर देने के लिए Reliance Jio का नया दांव

JioMeet: ZOOM App को कड़ी टक्कर देने के लिए Reliance Jio का नया दांव
HIGHLIGHTS

Reliance Jio की ओर से JioMeet फ्री विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्प को लॉन्च कर दिया गया है, यह ZOOM App को कड़ी टक्कर देने के लिए बजट बाजार में पेश किया गया है

JioMeet डायरेक्ट कॉल (1: 1 कॉलिंग) के साथ-साथ 100 प्रतिभागियों के साथ मीटिंग की मेजबानी करता है

JioMeet सभी के लिए फ्री है, इस एप्प के माध्यम से आपकी मीटिंग्स भी पासवर्ड प्रोटेक्टेड रहने वाली हैं, इसके अलावा आप एक ही दिन में अनलिमिटेड मीटिंग्स भी बना सकते हैं

Reliance Jio की ओर से JioMeet फ्री विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्प को लॉन्च कर दिया गया है, यह ZOOM App को कड़ी टक्कर देने के लिए बजट बाजार में पेश किया गया है, काफी समय से इस एप्प के लॉन्च होने की चर्चा चल रही थी लेकिन अब आखिरकार इसे बाजार में पेश कर दिया गया है। मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी ने गुरुवार रात को अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप को धूमधाम से लॉन्च किया है, जियो के एप्प पहले से ही Google Play और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। फंडिंग अपडेट की एक नॉनस्टॉप लकीर के बाद, रिलायंस जियो ने अपना पहला नया प्रोडक्ट पेश किया है, और यह जूम, गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और अन्य लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल के खिलाफ रिंग में उतर गया है।

JioMeet डायरेक्ट कॉल (1: 1 कॉलिंग) के साथ-साथ 100 प्रतिभागियों के साथ मीटिंग की मेजबानी करता है। Reliance Jio के अनुसार, ऐप एंटरप्राइज़-ग्रेड होस्ट नियंत्रण प्रदान करता है। आप अपने फोन नंबर या ईमेल आईडी के साथ साइन अप कर सकते हैं, आपको बता देते है कि मीटिंग्स को आप HD Quality के सपोर्ट के साथ देखने वाले हैं। यह एप्प सभी के लिए फ्री है, इसका मतलब है कि आपको JioMeet को इस्तेमाल करने के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना है, अर्थात् JioMeet सभी के लिए फ्री है, इस एप्प के माध्यम से आपकी मीटिंग्स भी पासवर्ड प्रोटेक्टेड रहने वाली हैं, इसके अलावा आप एक ही दिन में अनलिमिटेड मीटिंग्स भी बना सकते हैं।

रिलायंस जियो ने अप्रैल से जून के दौरान धन उगाही के दौर को देखा है, इसमें फेसबुक के साथ एक सौदा शुरू किया जिसमें सामाजिक नेटवर्क ने 9.99 प्रतिशत Jio का अधिग्रहण किया। अब, टेलीकॉम दिग्गज ने कुछ समय के बाद ही अपना पहला प्रोडक्ट बाजार में उतार दिया है, हलन कि इस प्रोडक्ट यानी JioMeet का काफी समय से इंतज़ार भी किया जा रहा था, आप इसे सीधे अपने ब्राउज़र के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं हालाँकि आपको बता देते है कि आप ऐसा उसी समय कर सकते हैं, जब आप (क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग कर रहे हैं), इसमें विंडोज, मैक, आईओएस और एंड्रॉइड के लिए ऐप भी निर्मित किया गया ही। आपको जियो की साइट पर इसका लिंक मिल जाएगा।

आपको बता देते है कि JioMeet को बेहद ही सरल इंटरफ़ेस के साथ पेश किया गया है – जो वास्तव में ज़ूम एप्प की तरह ही नाजर आता है – लेकिन एक त्वरित परीक्षण से पता चला है कि यह अन्य प्रमुख ऐप की तरह ही काम भी करता है। JioMeet का कहना है कि ऐप पांच डिवाइसों पर मल्टी-डिवाइस लॉगइन सपोर्ट का भी सपोर्ट करता है, और कॉल पर रहते हुए आप डिवाइस के बीच सहज स्विच कर सकते हैं। इसमें सेफ ड्राइविंग मोड फीचर भी है, साथ ही स्क्रीन शेयरिंग जैसी सुविधाएँ भी आपको इसमें मिल रही हैं।

हालाँकि अब यह ऐप जनता के लिए उपलब्ध है, Jio कुछ महीनों से इसका परीक्षण कर रहा था, और आप Google Play पर टिप्पणियों को देख सकते हैं कि यह कैसे एक इनवाइट कोड के लिए मांग करता है। अब हालांकि, आपको केवल JioMeet के लिए साइन अप करने की आवश्यकता है। इसके बाद आप इसे फ्री में ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo