Reliance Jio And Mubadala Investment Deal: क्या होगा इस डील के बाद…

Reliance Jio And Mubadala Investment Deal: क्या होगा इस डील के बाद…
HIGHLIGHTS

अबू धाबी स्थित sovereign investors Mubadala Investment Company (Mubadala) ने 1.85% इक्विटी हिस्सेदारी के लिए Jio प्लेटफार्मों में 9,093.60 करोड़ रुपये का निवेश किया है

यह रिलायंस इंडस्ट्रीज के Jio प्लेटफॉर्म में कई हफ्तों में छठा बड़ा निवेश हो गया है

पिछले कुछ हफ्तों में KKR, जनरल अटलांटिक, फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स और विस्टा इक्विटी पार्टनर्स के निवेश को भी जियो ने देखा है

अबू धाबी स्थित sovereign investors Mubadala Investment Company (Mubadala) ने 1.85% इक्विटी हिस्सेदारी के लिए Jio प्लेटफार्मों में 9,093.60 करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज के Jio प्लेटफॉर्म में कई हफ्तों में छठा बड़ा निवेश हो गया है, और पिछले कुछ हफ्तों में KKR, जनरल अटलांटिक, फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स और विस्टा इक्विटी पार्टनर्स के निवेश का अनुसरण करता है। मुबादला  (Mubadala) का निवेश केकेआर द्वारा 11,367 करोड़ रुपये का निवेश, जनरल अटलांटिक द्वारा 6,598.38 करोड़ रुपये, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स लिमिटेड से 11,367 करोड़ रुपये का निवेश, फर्म सिल्वर लेक का 5,655.75 करोड़ रुपये का निवेश और इसमें सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक भी शामिल है, जिसने 5.7 अरब डॉलर का निवेश किया है। इसका मतलब है कि पिछले कुछ हफ्तों में Jio Platforms ने निवेश में 87,655.35 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी कहते हैं, हम मुबाडाला के अनुभव से लाभान्वित होने और दुनिया भर में विकास यात्रा का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं. उनका कहना है कि, “मुझे खुशी है कि मुबादला, जो कि सबसे आश्चर्यजनक और परिवर्तनकारी वैश्विक विकास निवेशकों में से एक है, ने भारत की डिजिटल वृद्धि को दुनिया में एक अग्रणी डिजिटल राष्ट्र बनने की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए हमें अपनी यात्रा में भागीदार बनाने का फैसला किया है। अबू धाबी के साथ अपने लंबे समय के संबंधों के माध्यम से, मैंने व्यक्तिगत रूप से यूएई के ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था को जोड़ने और विविध रूप से मुबादला के काम का प्रभाव देखा है।” 

यह बात दिलचस्प है कि यह जियो प्लेटफार्मों में एक सॉवरेन वेल्थ फंड द्वारा किया गया पहला निवेश है। इसके अलावा आपको बता देते है कि यह Jio Platforms में अभी तक का छठा बड़ा निवेश है।

रिलायंस जियो का कहना है कि Mubadala  इन्वेस्टमेंट कंपनी का यह निवेश विश्व स्तरीय डिजिटल प्लेटफॉर्म की पहचान को और मजबूत करता है, जिसे Jio ने बनाया है, जो कि ब्रॉडबैण्ड कनेक्टिविटी, स्मार्ट डिवाइसेस, क्लाउड एंड एज कम्प्यूटिंग, बिग डाटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी प्रमुख तकनीकों द्वारा संचालित है। यह निवेश Jio Platforms को निर्माण करने के लिए एक ठोस आधार देगा, जो रिलायंस जियो का कहना है कि छोटे व्यवसायों, सूक्ष्म व्यवसायों और किसानों सहित पूरे देश में 1.3 बिलियन लोगों और व्यवसायों के लिए एक डिजिटल इंडिया दृष्टि है।

Khaldoon Al Mubarak, Managing Director and Group CEO, Mubadala Investment Company कहते हैं कि, “हम उच्च विकास कंपनियों के साथ निवेश करने और सक्रिय रूप से काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करने और नए अवसरों को अनलॉक करने के लिए प्रौद्योगिकियों का नेतृत्व कर रहे हैं। हमने देखा है कि कैसे Jio ने भारत में संचार और कनेक्टिविटी को पहले ही बदल दिया है, और एक निवेशक और भागीदार के रूप में, हम भारत की डिजिटल विकास यात्रा का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। Jio के निवेशकों और साझेदारों के नेटवर्क के साथ, हम मानते हैं कि प्लेटफ़ॉर्म कंपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को आगे बढ़ाएगी।”

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo