इस राज्य में अब Paytm के माध्यम से भी भर सकते हैं Traffic Challan; जानिये सबकुछ

इस राज्य में अब Paytm के माध्यम से भी भर सकते हैं Traffic Challan; जानिये सबकुछ
HIGHLIGHTS

पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल चालान भुगतान को सक्षम करने के लिए महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस के साथ रणनीतिक साझेदारी की है।

इसलिए अब कोई भी कंपनी की वेबसाइट या पेटीएम ऐप का उपयोग करके ट्रैफ़िक ई-चालान भुगतान कर सकता है।

ट्रैफिक चालान सुविधा वर्तमान में हरियाणा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित छह राज्यों में उपलब्ध है

पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल चालान भुगतान को सक्षम करने के लिए महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। इसलिए अब कोई भी कंपनी की वेबसाइट या पेटीएम ऐप का उपयोग करके ट्रैफ़िक ई-चालान भुगतान कर सकता है। ट्रैफिक चालान सुविधा वर्तमान में हरियाणा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित छह राज्यों में उपलब्ध है। सूची में अब महाराष्ट्र भी शामिल है।

कंपनी की ट्रैफिक चालान सुविधा पर टिप्पणी करते हुए, पेटीएम प्रवक्ता ने कहा, "हम समझते हैं कि चालान भुगतान का प्रबंधन करना अधिकारियों के लिए एक कठिन काम है। यह सुविधा आम तौर पर चालान भुगतान से जुड़ी परिचालन जटिलता को कम करने में मदद करेगी और सभी को डिजिटलीकरण के लाभों को प्राप्त करने में सक्षम करेगी। हम पेटीएम पर भरोसा करने के लिए महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस विभाग को धन्यवाद देना चाहते हैं और निकट भविष्य में इस तरह की और साझेदारियां करने के लिए तत्पर हैं।”

विनय करगाँवकर, महाराष्ट्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (यातायात) ने कहा, “इस नई सुविधा से उपयोगकर्ताओं के समय और प्रयासों को बचाने में मदद मिलेगी। यह चालान संग्रह गतिविधियों से मुक्त ट्रैफ़िक विभाग के संसाधनों की भी मदद करेगा। यह चालान संग्रह की अधिक दृश्यता उत्पन्न करेगा और उनकी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने में यातायात विभाग की मदद करेगा।"

अलग से, पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबी) ने जुलाई में किए गए डिजिटल लेनदेन की संख्या में रैंकिंग का नेतृत्व किया, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeiTY) ने एक रिपोर्ट में कहा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कहा, “MeiTY ने वित्त वर्ष 2019-2020 में 4,019 करोड़ डिजिटल भुगतान लेनदेन के लक्ष्य के साथ 'डिजिटल भुगतान मिशन' की स्थापना की है। और PPB निर्धारित लक्ष्य के 102.01 प्रतिशत तक पहुँच गया।” 

PPB के प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी ने इस साल के लिए 5 बिलियन डिजिटल लेनदेन का लक्ष्य रखा था। लेकिन इसने 2019 के पहले तीन महीनों में 1.3 बिलियन लेनदेन की सूचना दी। इसी अवधि में बैंक लगभग 1 मिलियन ग्रामीण व्यापारियों पर भी सवार हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने महीने में सफल लेनदेन की उच्चतम दरों में 0.03 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo